सोलो ट्रिप के लिए पसंदीदा पर्यटन स्थल बना कश्मीर, बड़ी संख्या में अकेले यात्री कश्मीर का दौरा कर रहे हैं

By सुरेश एस डुग्गर | Published: September 6, 2023 04:54 PM2023-09-06T16:54:28+5:302023-09-06T16:55:59+5:30

बड़ी संख्या में अकेले यात्री कश्मीर का दौरा कर रहे हैं, जहां पिछले दो वर्षों से आने वालों की संख्या में भारी वृद्धि दर्ज की जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि छात्रों से लेकर पेशेवरों और खोजकर्ताओं तक, कश्मीर दुनिया भर में अकेले यात्रियों के लिए एक सुरक्षित गंतव्य प्रदान कर रहा है।

Kashmir becomes favorite tourist destination for solo trip large number of solo travelers visiting Kashmir | सोलो ट्रिप के लिए पसंदीदा पर्यटन स्थल बना कश्मीर, बड़ी संख्या में अकेले यात्री कश्मीर का दौरा कर रहे हैं

बड़ी संख्या में अकेले यात्री कश्मीर का दौरा कर रहे हैं

Highlightsसोलो ट्रिप के लिए कश्मीर अन्य पर्यटन स्थलों में अब प्रमुखता से स्थान पाने लगा हैसबसे लोकप्रिय गंतव्यों में बंगुस वैली, दूधपथरी, गुरेज और सिंथन टाप शामिल हैंबड़ी संख्या में अकेले यात्री कश्मीर का दौरा कर रहे हैं

जम्मू:यह खुशी की बात हो सकती है कि सोलो ट्रिप के लिए कश्मीर अन्य पर्यटन स्थलों में अब प्रमुखता से स्थान पाने लगा है। इससे यह साबित होता है कि कश्मीर अब सुरक्षित सैरगाहों में से एक है। यह महाराष्ट्र की डाक्टर पूजा वर्मा के कश्मीर दौरे से भी भी साबित होती है जो वर्षों से कई देशों की अकेले यात्रा कर रही हैं। हालांकि कश्मीर से संबंधित नकारात्मक प्रचार के कारण वह कश्मीर की यात्रा नहीं कर सकीं थीं, जो लंबे समय से उनकी यात्रा सूची में सबसे ऊपर था।

इस साल की शुरुआत में जब उन्होंने सुना कि कश्मीर में रिकार्ड तोड़ पर्यटक आ रहे हैं तो उन्होंने भी कश्मीर की यात्रा का प्लान बना लिया। पूजा ने कहा कि मैंने इस साल मार्च में कश्मीर का दौरा किया और यह यात्रा मेरे लिए आंखें खोलने वाली थी। मुझे एहसास हुआ कि यहां के लोग बहुत उदार थे और यह जगह बाकी राज्यों की तुलना में अधिक सुरक्षित थी। अगस्त में उन्होंने फिर से वादी कश्मीर का दौरा किया लेकिन इस बार अकेले, कश्मीर में आफबीट स्थानों का पता लगाने के लिए। वे पत्रकारों के साथबात करते हुए कहती थीं कि पिछली बार मैं कुछ मुख्य पर्यटन स्थलों का दौरा कर सकी। इस बार मैं बिल्कुल अकेले गई और गुरेज, करनाह और अन्य स्थानों का पता लगाया। उनका माना था कि यह मेरे लिए एक खुशियों से भरा सफर था।

अब यह सच्चाई है कि पूजा की तरह बड़ी संख्या में अकेले यात्री कश्मीर का दौरा कर रहे हैं, जहां पिछले दो वर्षों से आने वालों की संख्या में भारी वृद्धि दर्ज की जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि छात्रों से लेकर पेशेवरों और खोजकर्ताओं तक, कश्मीर दुनिया भर में अकेले यात्रियों के लिए एक सुरक्षित गंतव्य प्रदान कर रहा है। एक रिपोर्ट से पता चला है कि जम्मू-कश्मीर एकल यात्रा के लिए सबसे अधिक मांग वाले स्थलों में से एक है।

ट्रैवल फिनटेक द्वारा की गई एक रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 35 प्रतिशत अकेले यात्री छुट्टियां बिताने के लिए सोलो ट्रिप के लिए जम्मू और कश्मीर को पसंद कर रहे हैं। कश्मीर के बाद मनाली (25 प्रतिशत) और शिमला (14 प्रतिशत) का स्थान है। एक ट्रैवल एजेंट उमर अहमद ने बताया कि पिछले दो वर्षों में कश्मीर में अच्छी संख्या में अकेले यात्री आए हैं।

दरअसल नई पीढ़ी के लिए एकल यात्राएं एक नया चलन है। वे या तो यात्रा बुक करके या बस हिचहाइकिंग करके स्थानों की खोज करना पसंद करते हैं। उमर अहमद कहते थे कि हमने देखा है कि कई खोजकर्ता घाटी का पता लगाने के लिए बाइक या साइकिल पर कश्मीर गए थे। कश्मीर एक सुरक्षित जगह है और यहां बैकपैकर्स के लिए बहुत कुछ है।

उन्होंने बताया कि एकल यात्रियों द्वारा बुक किए गए कुछ सबसे लोकप्रिय गंतव्यों में बंगुस वैली, दूधपथरी, गुरेज और सिंथन टाप शामिल हैं। उमर अहमद का कहना था कि मुझे ऐसे कई पर्यटक मिले हैं जिन्होंने कश्मीर की अपनी एकल यात्रा बुक की है। उन्हें यहां किफायती रहने और खाने के साथ बजट पैकेज मिलता है।

Web Title: Kashmir becomes favorite tourist destination for solo trip large number of solo travelers visiting Kashmir

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे