Lok Sabha election 2024 Phase 4: चौथे चरण के लिए वोटिंग आज, जानें प्रमुख उम्मीदवारों और निर्वाचन क्षेत्र के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: May 13, 2024 06:58 AM2024-05-13T06:58:54+5:302024-05-13T07:44:27+5:30

मौजूदा आम चुनाव का चौथा चरण 13 मई यानी आज होना है। इसमें 10 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटें शामिल हैं। इस चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटों और तेलंगाना की 17 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं की भागीदारी शामिल है।

Lok Sabha election 2024 Phase 4: Voting date, key candidates and constituencies | Lok Sabha election 2024 Phase 4: चौथे चरण के लिए वोटिंग आज, जानें प्रमुख उम्मीदवारों और निर्वाचन क्षेत्र के बारे में

Lok Sabha election 2024 Phase 4: चौथे चरण के लिए वोटिंग आज, जानें प्रमुख उम्मीदवारों और निर्वाचन क्षेत्र के बारे में

Highlightsमतदान के अगले चरण 20 मई, 25 मई और 1 जून को निर्धारित हैं।2024 के लोकसभा चुनाव परिणामों की घोषणा अंतिम चरण के मतदान के तीन दिन बाद 4 जून को होनी है।चौथे चरण के चुनाव में में 10 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटें शामिल हैं।

नई दिल्ली: मौजूदा आम चुनाव का चौथा चरण 13 मई यानी आज होना है। इसमें 10 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 96 सीटें शामिल हैं। इस चरण में आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटों और तेलंगाना की 17 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं की भागीदारी शामिल है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश में 13, महाराष्ट्र में 11, पश्चिम बंगाल में 8, मध्य प्रदेश में 8, बिहार और झारखंड में 5-5, ओडिशा में 4 और जम्मू-कश्मीर में एक सीट पर मतदान होगा।

2024 में चरण चार के लिए लोकसभा चुनाव में विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में विविध निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं। आंध्र प्रदेश में निर्वाचन क्षेत्रों में अराकू, श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापत्तनम, अनाकापल्ली, काकीनाडा, अमलापुरम, राजमुंदरी, नरसापुरम, एलुरु, मछलीपट्टनम, विजयवाड़ा, गुंटूर, नरसारावपेट, बापटला, ओंगोल, नंद्याल, कुरनूल, नेल्लोर, तिरुपति, राजमपेट और चित्तूर शामिल हैं।

इस चरण में बिहार का योगदान दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगुसराय और मुंगेर से है। जम्मू और कश्मीर श्रीनगर को अपने एकमात्र निर्वाचन क्षेत्र के रूप में प्रस्तुत करता है। इस बीच मध्य प्रदेश में देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा शामिल हैं। महाराष्ट्र में नंदुरभार, जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, मावल, पुणे, शिरूर, अहमदनगर, शिरडी और बीड शामिल हैं।

ओडिशा कालाहांडी, नबरंगपुर बेरहामपुर और कोरापुट का योगदान देता है। तेलंगाना में आदिलाबाद, पेद्दापल्ली, करीमनगर, निज़ामाबाद, जहीराबाद, मेडक, मल्काजगिरी, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नलगोंडा, नगरकुर्नूल, भुवनागिरी, वारंगल, महबूबाबाद और खम्मम शामिलहैं। उत्तर प्रदेश के साथ शाहजहांपुर, खीरी, धरुहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच हैं।

पश्चिम बंगाल में बहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बर्धमान पुरबा, बर्दवान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर और बीरभूम का योगदान है, जबकि झारखंड में सिंहभूम, खूंटी, लोहरदगा और पलामू का योगदान है। 

इस चुनावी दौड़ में उल्लेखनीय दावेदारों में हैदराबाद, तेलंगाना से माधवी लता शामिल हैं; करीमनगर, तेलंगाना से बंदी संजय कुमार; बिहार के बेगुसराय से गिरिराज सिंह; आंध्र प्रदेश के कडप्पा से वाई एस शर्मिला; खूंटी, झारखंड से अर्जुन मुंडा; आसनसोल, पश्चिम बंगाल से शत्रुघ्न सिन्हा; और पश्चिम बंगाल के बहरामपुर से अधीर रंजन चौधरी और यूसुफ पठान हैं। मतदान के अगले चरण 20 मई, 25 मई और 1 जून को निर्धारित हैं।

2024 के लोकसभा चुनाव परिणामों की घोषणा अंतिम चरण के मतदान के तीन दिन बाद 4 जून को होनी है।

Web Title: Lok Sabha election 2024 Phase 4: Voting date, key candidates and constituencies

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे