लाइव न्यूज़ :

कर्नाटक हाईकोर्ट: केवल विवाह करने से बेटियों का बीमा हक नहीं मरता, बीमा कंपनी को देना होगा मुआवजा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 12, 2022 2:12 PM

कर्नाटक हाईकोर्ट ने बीमा क्लेम विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि देश की सर्वेच्च अदालत ने भी बीमा क्लेम के विषय में शादीशुदा बेटियों को भी मुआवजे का हकदार बताया है।

Open in App
ठळक मुद्देकर्नाटक हाईकोर्ट ने कहा कि विवाहित होने के बाद बेटियों का बीमा क्लेम खारिज नहीं होता हाईकोर्ट ने कहा कि विवाहित बेटियां माता-पिता के बीमा राशि को पाने का पूरा हक रखती हैं मृतक की बेटियां विवाहित हैं, इस कारण बीमा क्लेम खारिज नहीं किया जा सकता है

बेंगलुरु: कर्नाटक हाईकोर्ट ने बीमा विवाद के विषय में दायर एक मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि केवल विवाह के आधार पर बेटियों द्वारा किये जाने वाला बीमा क्लेम को खारिज नहीं किया जा सकता है, बल्कि विवाहित बेटियां भी अपने माता-पिता के बीमा राशि को पाने का पूरा हक रखती हैं और बीमा कंपनियों को उन्हें मुआवजे की धनराशि देनी होगी।

फैसले में कर्नाटक हाईकोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि देश की सर्वेच्च अदालत ने भी बीमा क्लेम के विषय में शादीशुदा बेटियों को भी मुआवजे का हकदार बताया है।

इसके साथ ही हाईकोर्ट ने कहा, "कोर्ट इस आधार पर कोई भेदभाव नहीं कर सकती है कि बेटियां विवाहित हैं या फिर अविवाहित हैं। इसलिए लिहाज से इस तर्क को कतई स्वीकार नहीं किया जा सकता है कि चूंकि मृतक की बेटियां विवाहित हैं, इस आधार पर वो बीमा राशि की हकदार नहीं हैं।"

मामले में आदेश देते हुए हाईकोर्ट के जस्टिस एचपी संदेश ने कहा बीमा कंपनी द्वारा दायर इस याचिका को खारिज किया जाता है। बीमा कंपनी ने हाईकोर्ट में जो याचिका दायर की थी, उसमें कंपनी ने कर्नाटक में 57 साल की मृत रेणुका की विवाहित बेटियों द्वारा मांगी गई बीमा मुआवजे को चुनौती दी गई थी। रेणुका की मौत 12 अप्रैल 2012 को उत्तरी कर्नाटक में हुबली के यमनूर के पास दुर्घटना में हो गई थी।

रेणुका की मौत के बाद उनके पति, तीन बेटियों और एक बेटे ने बीमा कंपनी से मुआवजे की मांग की थी। मोटर दुर्घटना दावा ट्राइब्यूनल ने रेणुका के परिवार को 6 फीसदी वार्षिक ब्याज के साथ 5,91,600 रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया था।

बीमा कंपनी ने ट्राइब्यूनल के इसी आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। जिसमें कंपनी की ओर से कहा गया था कि चूंकि मृतका की बेटियां विवाहित हैं, इसलिए वो मुआवजे का दावा नहीं कर सकती हैं क्योंकि वो मृतका की आश्रित नहीं हैं। इसलिए "मृतक आश्रित" आधार पर मुआवजा देना गलत होगा।

बीमा कंपनी के इस तर्क को खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा कि निर्भरता का मतलब केवल वित्तीय निर्भरता नहीं होता है। अदालत ने बीमाकर्ता की इस दलील को खारिज कर दिया कि ट्राइब्यूनल ने इस मामले में अत्यधिक मुआवजा दिया है। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

टॅग्स :Karnataka High CourtInsurance
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारमैटरनिटी इंश्योरेंस में हुई बढ़ोतरी, 78 फीसदी पुरुषों ने पत्नी के लिए खरीदे प्लान: रिपोर्ट

स्वास्थ्यअब 65 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति भी खरीद सकेंगे स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी, IRDAI ने नियमों में बदलाव किया

कारोबारByju’s EGM: बायजू के चार निवेशकों ने दमन, कुप्रबंधन का मुकदमा एनसीएलटी में दायर किया

कारोबारLakshadweep Travel: लक्षद्वीप यात्रा के लिए ट्रेवल इंश्योरेंस खरीदते समय इन बातों पर जरूर ध्यान दें

कारोबारEDLI Scheme: EPFO अकाउंट होल्डर की मौत के बाद परिवार को इस बीमा के तहत मिलेगी मोटी रकम, ऐसे उठाए इसका लाभ

भारत अधिक खबरें

भारतजम्मू-कश्मीर में हो रहे आतंकी हमलों के बीच केंद्र की उच्च स्तरीय बैठक, गृह मंत्री अमित शाह करेंगे अध्यक्षता

भारतOdisha Cabinet portfolios: मुख्यमंत्री मोहन माझी ने गृह, वित्त विभाग अपने पास रखा; जानें किस मंत्री को मिला कौनसा विभाग

भारतसीएम एन बीरेन सिंह के बंगले के पास मणिपुर सचिवालय परिसर की इमारत में लगी भीषण आग

भारतJ&K Assembly Polls 2024: नीतीश कुमार की जेडीयू जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए तैयार, 40 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

भारत'जो लोग हमें छोड़कर चले गए उनके लिए दरवाजे बंद हो गए हैं': 'बागी' विधायकों की एमवीए में संभावित वापसी पर बोले ठाकरे, शरद पवार