Lakshadweep Travel: लक्षद्वीप यात्रा के लिए ट्रेवल इंश्योरेंस खरीदते समय इन बातों पर जरूर ध्यान दें

By रुस्तम राणा | Published: January 11, 2024 03:45 PM2024-01-11T15:45:13+5:302024-01-11T15:46:35+5:30

लक्षद्वीप की यात्रा की योजना बनाते समय, अपने आप को एक व्यापक यात्रा बीमा पॉलिसी से लैस करें जो दुर्घटनाओं, आपात स्थितियों और अप्रत्याशित घटनाओं से सुरक्षा प्रदान करती है।

Lakshadweep travel: Consider these factors when purchasing travel insurance | Lakshadweep Travel: लक्षद्वीप यात्रा के लिए ट्रेवल इंश्योरेंस खरीदते समय इन बातों पर जरूर ध्यान दें

Lakshadweep Travel: लक्षद्वीप यात्रा के लिए ट्रेवल इंश्योरेंस खरीदते समय इन बातों पर जरूर ध्यान दें

Lakshadweep Travel: लक्षद्वीप की यात्रा निस्संदेह एक अद्वितीय अनुभव है। हालाँकि, किसी भी यात्रा की तरह, यह अपने जोखिमों और अनिश्चितताओं के साथ आती है। इसलिए, आपकी यात्रा योजनाओं को सुरक्षित रखने के लिए सही यात्रा बीमा पॉलिसी का होना महत्वपूर्ण है। यात्रियों को यात्रा बीमा खरीदते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है। जैसे -

पॉलिसी का प्रकार: आपके पास एक व्यापक यात्रा बीमा पॉलिसी होनी चाहिए। प्रोबस इंश्योरेंस ब्रोकर के निदेशक राकेश गोयल ने कहा, "प्राचीन लक्षद्वीप द्वीपों की अपनी यात्रा की योजना बनाते समय, कोई व्यापक यात्रा बीमा का विकल्प चुन सकता है जो न केवल आपको अप्रत्याशित चिकित्सा आपात स्थितियों से बचाता है बल्कि संभावित यात्रा रद्द होने और दुर्भाग्यपूर्ण नुकसान के लिए भी कवरेज प्रदान करता है।"

 लक्षद्वीप की यात्रा में कई उड़ानें और नाव की सवारी शामिल होती है, जिससे यात्रा में व्यवधान का खतरा बढ़ जाता है। इस प्रकार, इनसे बचाव करने वाली नीति का होना बहुत ज़रूरी है। उदाहरण के लिए, लक्षद्वीप द्वीप तक कोच्चि से जहाजों और उड़ानों के माध्यम से पहुंचा जा सकता है, जो इसे पर्यटकों के लिए प्राथमिक प्रवेश द्वार बनाता है। कोच्चि से उड़ानें अगत्ती और बंगाराम द्वीपों से जुड़ती हैं, जहां इंडियन एयरलाइंस सेवाएं प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त, कोच्चि भारत और विदेशों में कई गंतव्यों के लिए आगे की उड़ानें प्रदान करता है।

लक्षद्वीप की यात्रा के लिए यात्रा बीमा प्राप्त करते समय, पॉलिसी का बारीक प्रिंट अवश्य पढ़ें। सुनिश्चित करें कि यह लक्षद्वीप द्वीप के भौगोलिक क्षेत्र को कवर करता है, और सत्यापित करें कि पॉलिसी सक्रियण तत्काल है, जो आपके प्रस्थान के दिन से कवरेज प्रदान करता है।

साहसिक खेल, चिकित्सा कवरेज: यदि आप स्कूबा डाइविंग, स्नोर्केलिंग या नौकायन जैसे जल खेलों में भाग लेने की योजना बना रहे हैं तो आपको साहसिक खेलों के लिए कवरेज प्राप्त करने पर विचार करना चाहिए। सभी बीमा पॉलिसियाँ स्वचालित रूप से ऐसी गतिविधियों को कवर नहीं करती हैं। इसलिए, आपको बीमाकर्ता के साथ ऐसी सुविधाओं की जांच करनी चाहिए।

ऐसी पॉलिसियाँ उस स्थिति में चिकित्सा सुविधाओं को कवर करती हैं जब आपको कोई चोट लगती है जिसके लिए तत्काल निकासी या विशेष उपचार की आवश्यकता होती है। एक अच्छी यात्रा बीमा पॉलिसी में ऐसे चिकित्सा कवरेज, आपातकालीन निकासी और अस्पताल के दैनिक नकदी के प्रावधान शामिल होने चाहिए।

लागत जानें: यात्रा बीमा की लागत गतिशील है और भिन्न हो सकती है, जो कवरेज की सीमा, आपके प्रवास की अवधि और व्यक्तिगत विचारों जैसे कारकों से प्रभावित होती है। अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप सटीक उद्धरण प्राप्त करने के लिए, बीमा प्रदाताओं से परामर्श करना बुद्धिमानी है जो उपलब्ध विकल्पों पर विस्तृत जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

Web Title: Lakshadweep travel: Consider these factors when purchasing travel insurance

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे