आम लोगों तक टीका पहुंचने में लगेंगे छह-सात महीनेः महाराष्ट्र अधिकारी

By भाषा | Published: January 14, 2021 08:48 PM2021-01-14T20:48:18+5:302021-01-14T20:48:18+5:30

It will take six-seven months to reach vaccine to common people: Maharashtra official | आम लोगों तक टीका पहुंचने में लगेंगे छह-सात महीनेः महाराष्ट्र अधिकारी

आम लोगों तक टीका पहुंचने में लगेंगे छह-सात महीनेः महाराष्ट्र अधिकारी

पुणे, 14 जनवरी देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान भले ही दो दिन में शुरू होने वाला हो, लेकिन आम लोगों तक टीका पहुंचने में कम से छह-सात महीने लगेंगे।

महाराष्ट्र के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को बताया कि पहले टीका अग्रमि पंक्ति के कर्मियों को लगाया जाएगा और फिर उच्च जोखिम वाली श्रेणी के बाहर के लोगों के लिए उपलब्ध होगा।

स्वास्थ्य कर्मियो, अग्रिम पंक्ति के कर्मी और किसी बीमारी से पीड़ित लोगों को संक्रमित होने के उच्च जोखिम वाली श्रेणी में रखा गया है। उन्हें 16 जनवरी से शुरू हो रहे तीन चरण के टीकाकरण अभियान में टीका लगाया जाएगा।

राज्य के टीकाकरण अधिकारी डॉ दिलीप पाटिल ने तैयारियों पर पीटीआई-भाषा से बातचीत करते हुए कहा, " अभियान के लिए अभी कार्यशालाएं और प्रशिक्षण पूरा हो गया है। हम त्रुटि रहित टीकाकरण अभियान चलाने के लिए तैयार हैं।"

उन्होंने बताया कि सरकारी, निजी और सशस्त्र बलों के अस्पतालों के करीब 7.86 लाख स्वास्थ्य कर्मियों ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराया है।

पूछा गया कि टीका आम लोगों के लिए कब तक उपलब्ध हो सकेगा तो पाटिल ने कहा कि इसमें कम से कम छह-सात महीने लगेंगे।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और पहले से किसी बीमारी से पीड़ित लोगों को टीका लगाने के बाद आम लोगों तक टीके के पहुंचने में इतना समय लग जाएगा।

दूसरे चरण में पुलिस, होम गार्ड जैसे अग्रिम पंक्ति के कर्मियों को टीका लगाया जाएगा।

डॉ पाटिल ने बताया कि महाराष्ट्र को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के "कोवीशील्ड" टीका की 9.63 लाख खुराकें मिली हैं जबकि "कोवैक्सीन" की 20,000 खुराकें मिली हैं। यह टीका देश की भारत बायोटेक ने बनाया है।

उन्होंने बताया कि राज्य में पहले दिन 285 स्थानों पर टीकाकरण करने की योजना है और शुक्रवार तक टीके की खेप राज्य में सभी जगह पहुंच जाएगी।

अधिकारी ने बताया कि टीके के किसी दुष्प्रभाव से निपटने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडरों और चिकित्सा कर्मियों को तैयार रखा गया है।

उन्होंने कहा लाभार्थियों को यह अधिकार नहीं होगा कि वे इस बात का चयन करें कि उन्हें कौनसा टीका लगाया जाएगा।

अमरावती के मंडलीय आयुक्त पीयूष सिंह ने बताया कि महाराष्ट्र के अमरावती मंडल में 16 जनवरी को करीब 2200 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि नागपुर मंडल को बृहस्पतिवार सुबह "कोविशील्ड" टीके की 1.14 लाख खुराकों की पहली खेप मिल गई है। इस मंडल में 34 केंद्रों पर टीकाकरण होगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: It will take six-seven months to reach vaccine to common people: Maharashtra official

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे