जानिए IIT कानपुर को 100 करोड़ देने वाले राकेश गंगवाल के बारे में सबकुछ, इंडिगो से है सीधा संबंध

By मनाली रस्तोगी | Published: April 5, 2022 02:55 PM2022-04-05T14:55:15+5:302022-04-05T14:57:57+5:30

इंडिगो एयरलाइंस के सह-संस्थापक व संस्थान के पूर्व छात्र राकेश गंगवाल की ओर से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर के स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के लिए 100 करोड़ रुपये का दान दिया गया है।

Indigo co-founder Rakesh Gangwal donates Rs 100 crore to IIT-Kanpur | जानिए IIT कानपुर को 100 करोड़ देने वाले राकेश गंगवाल के बारे में सबकुछ, इंडिगो से है सीधा संबंध

जानिए IIT कानपुर को 100 करोड़ देने वाले राकेश गंगवाल के बारे में सबकुछ, इंडिगो से है सीधा संबंध

Highlightsकोलकाता में जन्मे राकेश गंगवाल ने शहर के डॉन बॉस्को स्कूल से अपनी शुरुआती शिक्षा हासिल की है।साल 1975 में उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की।

मुंबई: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) कानपुर को इंडिगो एयरलाइंस के सह-संस्थापक व संस्थान के पूर्व छात्र राकेश गंगवाल से सबसे बड़ा व्यक्तिगत दान मिला है। बता दें कि गंगवाल की ओर से आईआईटी-कानपुर के स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी के लिए 100 करोड़ रुपये का दान दिया गया है। आईआईटी कानपुर के निदेशक अभय करंदीकर ने ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी सोमवार को दी। 

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, "यहां IIT कानपुर से बड़ी खबर है। एक असाधारण भाव में हमारे पूर्व छात्र और इंडिगो एयरलाइंस के सह-संस्थापक राकेश गंगवाल ने IIT कानपुर में स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी को समर्थन देने के लिए 100 करोड़ के योगदान के साथ सबसे बड़ा व्यक्तिगत दान दिया है।" करंदीकर के हवाले से इंडियन एक्सप्रेस ने बताया कि फिलहाल संस्थान को पूरी राशि प्राप्त नहीं हुई है। 

अभय करंदीकर ने कहा, "दो साल की अवधि में पूरे 100 करोड़ प्राप्त होंगे, लेकिन हमें पहले ही एक बड़ी राशि मिल चुकी है।" अपनी बात को जारी रखते हुए उन्होंने कहा, "उन्होंने बिना किसी समझौते पर हस्ताक्षर किए भी दिसंबर में ही 7 करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दिए थे। इसलिए, मुझे लगता है कि अगले दो वर्षों के भीतर हमें पूरी राशि प्राप्त हो जाएगी, और हमें आज पहले ही पर्याप्त राशि प्राप्त हो चुकी है।

कौन हैं राकेश गंगवाल?

राकेश गंगवाल का जन्म 1953 में हुआ था। कोलकाता में जन्मे राकेश गंगवाल ने शहर के डॉन बॉस्को स्कूल से अपनी शुरुआती शिक्षा हासिल की है। फिर साल 1975 में उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की। इसके बाद उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल से एमबीए की डिग्री हासिल की। 

उन्हें भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर के विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। वह अब इंडिगो एयरलाइंस के सह-संस्थापक और मालिक हैं। उनकी इंडिगो में 37 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। अमेरिका में रहने वाले राकेश गंगवाल साल 2020 में फोर्ब्स की अमेरिका के सबसे अमीर लोगों की 400 की सूची में शामिल हो चुके हैं। गंगवाल ने सितंबर 1980 में एयरलाइंस इंडस्ट्री के क्षेत्र में अपने एक नए सफर की शुरुआत की। 

इस दौरान उन्होंने बूज एलन और हैमिल्टन इंक के साथ काम किया। इसके बाद उन्होंने यूनाइटेड एयरलाइंस ज्वाइन कर लिया, जहां बाद में उन्हें सीईओ भी बनाया गया। हालांकि, बाद में उन्होंने 2003 से 2007 तक वर्ल्डस्पैन टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में अपनी सेवाएं दीं। राकेश गंगवाल ने इसके बाद राहुल भाटिया के साथ मिलकर इंडिगो एयरलाइंस की स्थापना साल 2006 में की। 

Web Title: Indigo co-founder Rakesh Gangwal donates Rs 100 crore to IIT-Kanpur

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे