लाइव न्यूज़ :

दिसंबर 2022 में भारत की बेरोजगारी दर 16 महीने के उच्च स्तर पर-सीएमआईई, जानें शहर और गांवों की हालत पर क्या कहती है आंकड़े

By आजाद खान | Published: January 01, 2023 6:50 PM

इन आंकड़ों पर बोलते हुए सीएमआईई के प्रबंध निदेशक महेश व्यास ने कहा है कि यह "उतना बुरा नहीं है जितना यह लग सकता है।"

Open in App
ठळक मुद्देदिसंबर 2022 में भारत की बेरोजगारी दर को लेकर सीएमआईई के आंकड़े सामने आए है। आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर 2022 में भारत की बेरोजगारी दर में बढ़त हुई है। यही नहीं शहरी बेरोजगारी दर में भी बढ़त देखी गई है।

नई दिल्ली: नए आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर महीने में भारत में बेरोजगारी की दर बढ़ गई है और यह बढ़कर 8.30 फीसदी हो गई है। ऐसे में यह कहा जा रहा है कि जहां पिछले साल के नंवबर में ये आंकड़े आठ फीसदी थी, वहीं यह आंकड़ें अब जाकर 8.30 फीसदी हो गई है। 

आपको बता दें कि ये खुलासे सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) ने की है और नए आंकड़े शेयर किया है। ऐसे में इन आंकड़ों पर बोलते हुए सीएमआईई के चीफ ने इसे "उतना बुरा नहीं" करार दिया है।

क्या कहती है सीएमआईई की आंकड़ें

सीएमआईई के अनुसार, भारत की बेरोजगारी दर पिछले साल नवंबर की तुलना में बढ़ी है और दिसंबर में यह बढ़कर 8.30 फीसदी हो गई है। ऐसे में आंकड़ों के अनुसार, पिछले 16 महीनों में यह सबसे उच्च स्तर की बढ़त है। हालांकि यह आंकड़े जारी करने वाली सीएमआईई ने इसे इतना बुरा नहीं माना है और इसके प्रबंध निदेशक महेश व्यास ने इस पर बोलते हुए कहा है कि यह "उतना बुरा नहीं है जितना यह लग सकता है।"

ऐसे में अगर बात करेंगे आंकड़ों की तो शहरी बेरोजगारी दर में भारी उछाल देखी गई है और जो दर नवंबर में 8.96 फीसदी थी वह दिसंबर में जाकर 10.09 हो गई है। यही नहीं ग्रामीण बेरोजगारी दर में केवल थोड़ी गिरावट देखी गई है और जो दर नवंबर में 7.55 फीसदी थी वह अब जाकर 7.44 तक रह गई है। ऐसे में ऐसा इसलिए हुआ श्रमिकों की भागीदारी की दर दिसंबर में 40.48 फ़ीसदी बढ़ी है और पिछले 12 महीनों का ये रिकॉर्ड स्तर पर है।  

मौजूदा सरकार के लिए बेरोजगारी है सबसे बड़ी चुनौती

आपको बता दें कि मौजूदा मोदी सरकार के लिए बोरोजगारी सबसे बड़ी चुनौती है जिसे विपक्ष की कांग्रेस सरकार खूब उठा रही है। कांग्रेस के तरफ से राहुल गांधी ने रोजगार के मुद्दे पर खुलकर बोला है और इसे लेकर हर मोड़ पर मोदी सरकार को घेरा है। 

इससे पहले बेरोजगारी के मुद्दे पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा है कि "भारत को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि पर एकल फोकस से रोजगार, युवाओं के कौशल और निर्यात संभावनाओं के साथ उत्पादन क्षमता बनाने की ओर बढ़ने की जरूरत है।" 

टॅग्स :CMIEबेरोजगारीनौकरीभारत
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

विश्वव्हाइट हाउस में बजाया गया 'सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां...', मेहमानों के लिए परोसे गए गोल गप्पा और समोसा

कारोबारललित गर्ग का ब्लॉग: प्रवासी कामगारों से मजबूत होती अर्थव्यवस्था

भारतब्लॉग: पाक अधिकृत कश्मीर में फैलता आक्रोश

महाराष्ट्रMumbai Rains: मुंबई में आई धूल भरी आंधी, अटल सेतु ब्रिज पर लोगों को दिखना हुआ कम, सामने आया वीडियो

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Election 2024: सपा को मिला राजा भैया का साथ, प्रतापगढ़ समेत इन सीटों के लिए किया ऐलान, BJP को बड़ा झटका!

भारत"न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ की UAPA के तहत गिरफ्तारी अवैध": सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल रिहाई का दिया आदेश

भारतआंध्र प्रदेश: बस और ट्रक की आमने-सामने की टक्कर से 6 लोगों की मौत, घायल अस्पताल में भर्ती

भारतLok Sabha Elections 2024: "ममता बनर्जी 'मां, माटी, मानुष' को छोड़कर 'मुल्ला, मदरसा, माफिया' की खातिदारी कर रही हैं", अमित शाह ने बंगाल में तृणमूल पर किया हमला

भारत"बंगाल को 'भारत का पाकिस्तान' बनाना चाहती हैं ममता बनर्जी": गिरिराज सिंह ने गांधी परिवार पर भी साधा निशाना, मुस्लिम वोट को लेकर कहा ये