भारत ने ब्रिटेन से कहा- 'खालिस्तान समर्थकों पर कार्रवाई करे यूके', दूतावास के सामने प्रदर्शन पर नाराजगी जताई

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 12, 2023 06:36 PM2023-04-12T18:36:16+5:302023-04-12T18:37:45+5:30

खालिस्तानियों के एक समूह ने खालिस्तान के समर्थन में नारे लगाते हुए प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने लंदन में भारतीय उच्चायोग के ऊपर फहराए गए तिरंगे को 19 मार्च शाम उतारने का प्रयास किया था।

India told Britain 'UK should take action against Khalistan During the 5th India-UK Home Affairs Dialogue | भारत ने ब्रिटेन से कहा- 'खालिस्तान समर्थकों पर कार्रवाई करे यूके', दूतावास के सामने प्रदर्शन पर नाराजगी जताई

दिल्ली में आयोजित हुई 5वीं भारत-यूके गृह मामलों की वार्ता

Highlightsदिल्ली में आयोजित हुई 5वीं भारत-यूके गृह मामलों की वार्ताभारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय गृह सचिव, अजय कुमार भल्ला ने कियाब्रिटेन में दूतावास के सामने प्रदर्शन को लेकर भारत नाराज

नई दिल्ली: भारत में खालिस्तान समर्थक गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले लोग लंबे समय से ब्रिटेन में शरण पाते रहे हैं और वहीं से भारत के खिलाफ उग्र गतिविधियों को बढ़ावा देने का काम करते रहे हैं। हाल फिलहाल ब्रिटेन में खालिस्तानी अलगाववादियों की गतिविधियां काफी ज्यादा बढ़ गई हैं। अब भारत ने खालिस्तान समर्थक तत्वों द्वारा देश में आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए यूनाइटेड किंगडम के शरण दर्जे के दुरूपयोग पर चिंता जताई है। भारत ने अपनी चिंताएं ब्रिटेन के साथ साझा की हैं और ब्रिटेन से बेहतर सहयोग का अनुरोध किया है। भारत ने ब्रिटेन के साथ बेहतर सहयोग और ब्रिटेन स्थित खालिस्तान समर्थक चरमपंथियों की निगरानी बढ़ाने और उचित सक्रिय कार्रवाई करने का भी अनुरोध किया।

बुधवार, 12 अप्रैल को  दिल्ली में आयोजित 5वीं भारत-यूके गृह मामलों की वार्ता के दौरान, भारत ने लंदन में भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा में सेंध पर अपनी चिंताओं को भी इंगित किया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय गृह सचिव, अजय कुमार भल्ला ने किया और ब्रिटेन के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व स्थायी सचिव, गृह कार्यालय, सर मैथ्यू रीक्रॉफ्ट ने किया। बैठक में दोनों देशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया।

भारत और ब्रिटेन ने दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग से चल रहीं योजनाओं की समीक्षा की और आतंकवाद, साइबर सुरक्षा और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला, मादक पदार्थों की तस्करी, प्रवासन, प्रत्यर्पण जैसे मुद्दों पर चर्चा की। इसी दौरान खालिस्तान समर्थक उग्रवादियों का मुद्दा भी उठाया गया।  

इस बैठक के बाद गृह मंत्रालय से जारी एक बयान में कहा गया, "भारतीय पक्ष ने विशेष रूप से भारत में आतंकवादी गतिविधियों को सहायता और बढ़ावा देने के लिए खालिस्तान समर्थक तत्वों द्वारा यूके की शरण स्थिति के दुरुपयोग पर अपनी चिंताओं से अवगत कराया और यूके के साथ बेहतर सहयोग और यूके-आधारित खालिस्तान समर्थक चरमपंथियों की निगरानी बढ़ाने और उचित कदम उठाने का अनुरोध किया। भारतीय उच्चायोग की सुरक्षा के उल्लंघन पर भारत की चिंताओं पर भी जोर दिया गया।"

बता दें कि  खालिस्तानियों के एक समूह ने खालिस्तान के समर्थन में नारे लगाते हुए प्रदर्शनकारियों के एक समूह ने लंदन में भारतीय उच्चायोग के ऊपर फहराए गए तिरंगे को 19 मार्च शाम उतारने का प्रयास किया था। घटना के बाद हिंसक उपद्रव के संबंध में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया था।

Web Title: India told Britain 'UK should take action against Khalistan During the 5th India-UK Home Affairs Dialogue

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे