मप्र में राशन के थैलों पर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री की तस्वीर छपेगी, कांग्रेस ने निन्दा की

By भाषा | Published: July 28, 2021 06:19 PM2021-07-28T18:19:27+5:302021-07-28T18:19:27+5:30

In MP, the picture of the Prime Minister, the Chief Minister will be printed on the ration bags, the Congress condemned | मप्र में राशन के थैलों पर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री की तस्वीर छपेगी, कांग्रेस ने निन्दा की

मप्र में राशन के थैलों पर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री की तस्वीर छपेगी, कांग्रेस ने निन्दा की

भोपाल, 28 जुलाई मध्य प्रदेश सरकार की अगले माह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तस्वीर वाले थैलों में राशन वितरित करने की योजना की विपक्षी दल कांग्रेस ने आलोचना करते हुए कहा कि भाजपा सरकार इसके जरिए अपने नेताओं की ‘‘व्यक्तिगत ब्रांडिग’’ करने जा रही है।

राज्य सरकार आगामी सात अगस्त को ‘अन्न उत्सव’ का आयोजन कर रही है जिसे प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से संबोधित करेंगे।

प्रदेश के जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आगामी सात अगस्त को ‘अन्न उत्सव’ के दौरान राशन की 25, 435 दुकानों से खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा। प्रत्येक दुकान पर प्रतीकात्मक रूप से 100 हितग्राहियों को थैले में राशन दिया जाएगा।

राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने राशन के थैलों पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की तस्वीर छापने की योजना को सही ठहराते हुए पत्रकारों से कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा दो माह और प्रदेश सरकार द्वारा तीन माह का राशन पात्र परिवारों को नि:शुल्क दिया जा रहा है।

उन्होंने मंगलवार को पत्रकारों से कहा, ‘‘हमने तय किया है कि अन्न उत्सव में सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के हितग्राहियों को एक थैले में पांच माह का चावल दिया जाएगा। केंद्र द्वारा लोगों को नि:शुल्क राशन दिया जा रहा है, ऐसे में थैलों पर प्रधानमंत्री की तस्वीर छापने में क्या गलत है। इसी तरह प्रदेश सरकार द्वारा तीन माह का राशन नि:शुल्क दिया जा रहा है।’’

सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में वहां के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और वहां के खाद्य मंत्री की तस्वीर राशन के थैलों पर छपी हैं।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार छत्तीसगढ़ को भी मुफ्त राशन मुहैया करा रही है, इसलिए आदर्श तौर पर तो वहां मुख्यमंत्री के साथ-साथ प्रधानमंत्री की तस्वीर भी थैलों पर छापी जानी चाहिए।

मप्र सरकार की आलोचना करते हुए पूर्व मंत्री और कांग्रेस के विधायक पीसी शर्मा ने कहा कि भाजपा तय लाभार्थियों को मुफ्त राशन देने में असफल रही है लेकिन वह अपनी पार्टी के नेताओं की व्यक्तिगत ब्रांडिंग कर रही है।

शर्मा ने पीटीआई-भाषा से कहा कि भाजपा अपना प्रचार करने के लिए इस तरह के आयोजन कर रही है जबकि घोषणा के विपरीत वास्तव में मध्य प्रदेश में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लाखों लोगों को अभी तक पांच माह का मुफ्त राशन नहीं मिला है। उन्होंने दावा किया कि ऐसे कई आवेदन जिला प्रशासन के पास लंबित हैं।

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘प्रदेश सरकार द्वारा सामने रखे गए आंकड़े और वास्तविकता परस्पर विरोधी हैं। बढ़ते कर्ज के कारण प्रदेश में किसान आत्महत्या कर रहे हैं।’’

वहीं, भाजपा की प्रदेश इकाई के सचिव रजनीश अग्रवाल ने कहा कि थैलों पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की तस्वीरें होंगी, न कि भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष की। उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह संवैधानिक व्यवस्था के तहत हो रहा है।

कांग्रेस के आरोपों का खंडन करते हुए अग्रवाल ने कहा कि हितग्राहियों को लगातार राशन दिया जा रहा है और वितरण की निगरानी की जा रही है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासन में सार्वजनिक प्रणाली की राशन की दुकानों से गरीबों को राशन देने के मामले में कुछ नहीं किया गया।

अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस गरीब विरोधी है जिसने गरीबी हटाने का केवल नारा दिया लेकिन किया कुछ नहीं और अब इस दिशा में जो अच्छा काम हो रहा है, उसे वह देख नहीं पा रही है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: In MP, the picture of the Prime Minister, the Chief Minister will be printed on the ration bags, the Congress condemned

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे