बिहार में दिखा भारत बंद का असर, कई जिलों में हुई नारेबाजी और तोड़फोड़  

By एस पी सिन्हा | Published: September 6, 2018 05:23 PM2018-09-06T17:23:56+5:302018-09-06T17:23:56+5:30

सूबे के मुजफ्फरपुर, लखीसराय, शेखपुरा, जहानाबाद, आरा, दरभंगा, सुपौल, सीवान, मोतिहारी समेत सभी शहरों में बंद का व्यापक असर देखा गया। सुबह चार घंटे तक लखीसराय, राजगीर, दरभंगा, बरौनी और आरा में कई ट्रेनें रोकी गई।

impact of bharat bandh in Bihar protest and violence in many districts | बिहार में दिखा भारत बंद का असर, कई जिलों में हुई नारेबाजी और तोड़फोड़  

बिहार में दिखा भारत बंद का असर, कई जिलों में हुई नारेबाजी और तोड़फोड़  

पटना, 06 सितंबर: केंद्र सरकार द्वारा एससी/एसटी एक्ट के विरोध में सवर्णों ने आज भारत बंद का बिहार में व्यापक असर दिखा है। सवर्ण सेना बिहार के कई जिलों में सुबह से ही सड़कों पर उतरी और नारेबाजी-प्रदर्शन के साथ आगजनी व तोड़फोड़ किया। इस दौरान पूरे राज्य में सड़क और रेल ट्रैफिक पर बुरा असर पड़ा। 

सूबे के मुजफ्फरपुर, लखीसराय, शेखपुरा, जहानाबाद, आरा, दरभंगा, सुपौल, सीवान, मोतिहारी समेत सभी शहरों में बंद का व्यापक असर देखा गया। सुबह चार घंटे तक लखीसराय, राजगीर, दरभंगा, बरौनी और आरा में कई ट्रेनें रोकी गई। जिससे ट्रेनों का यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ। बंद समर्थकों ने राजधानी पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल पहुंच कर प्रदर्शन किया और रेल सेवा बाधित कर दिया। बंद के दौरान पूर्व मध्य रेलवे के चार रेल डिवीजनों में 30 ट्रेनों को रोका गया। दानापुर डिवीजन में 18 ट्रेनों को रोका गया। मुगलसराय डिवीजन में चार ट्रेनों को रोका गया। सोनपुर डिविजन में पांच ट्रेनों को रोका गया और वहीं समस्तीपुर डिवीजन में भी तीन ट्रेनों को रोका गया।

बिहार के आरा में बंद समर्थकों और पुलिस के बीच झडप हुई। इस दौरान बंद समर्थकों ने पुलिस पर पथराव भी किया। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए बंद समर्थकों लाठीचार्ज किया। आरा में समर्थकों ने कई राउंड फायरिंग भी की घटना शहर के नवादा थाना क्षेत्र के जगदेव नगर मोहल्ले की है। आरा में पुलिस के स्वाट दस्ते ने प्रदर्शनकारियों को दौडा-दौडा कर पीटा। जबकि जहनाबाद के वैना गांव में सड़क जाम कर रहे प्रदर्शनकारियों ने एएसपी संजीव कुमार पर हमला कर दिया जिसमें वो घायल हो गए हैं। नवादा में भी सवर्ण सेना के समर्थकों और पुलिस के बीच झडप हुई है जिसमें दस से ज्यादा लोग घायल हो गए। 

बिहार में लोगों का कहना है कि देश में एससी/ एसटी कानून में जल्द बदलाव नहीं किया गया तो इससे भी बडा आंदोलन देश में होगा। प्रदेश के कई जिलों में राजकीय और राष्ट्रीय राजमागोर् पर बंद के कारण कई किलोमीटर लंबा जाम लग गया। राजधानी पटना के अतिव्यस्तम डाकबंगला चौराहे पर पहुंचे बंद समर्थकों ने आवागमन को पूरी तरह बाधित कर दिया। इसके अलावा राजधानी आयकर गोलंबर समेत कई प्रमुख सड़कों पर बंद समर्थकों ने टायर जलाकर मार्ग को अवरूद्ध कर दिया।

प्रदर्शनकारी केन्द्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए इस संशोधन अधिनियम को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। भारत बंद को लेकर राजधानी पटना समेत अधिकतर जिलों में निजी स्कूलों ने बच्चों को छुट्टी दे दी थी। सवर्ण संगठनों के बंद को देखते हुए पटना समेत पूरे राज्य में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गये थे। 

सवर्णों ने पटना में भाजपा प्रदेश कार्यालय के बाहर जमकर प्रदर्शन किया और तोडफोड की। बंद समर्थक कार्यालय के बाहर धरना पर बैठ गए। पुलिस और बंद समर्थकों के बीच झडप भी हुई, जिसके बाद बंद समर्थकों ने पुलिस पर पथराव किया। उत्पात मचाने वाले कुछ बंद समर्थकों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया। इस दौरान कई संगठनों ने विरोध का अनोखा प्रदर्शन किया। वहीं, नवादा में प्रदर्शनकारियों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए अपना सिर मुंडवा लिया।इस दौरान प्रदर्शनकारी बेदह आक्रोशित दिखे।

उन्होंने केंद्र सरकार से लेकर बिहार सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। आक्रोशित लोगों ने नवादा सांसद गिरिराज सिंह को भी आडे हाथों लेते हुए उनके खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाए। लोगों की मांग है कि इस एक्ट के संशोधन पर सरकार फिर से विचार करे। 

Web Title: impact of bharat bandh in Bihar protest and violence in many districts

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे