Holi 2023: खूब मनाए होली लेकिन रखें इन बातों का खास ख्याल, इस तरह करें होली के बाद सफाई नहीं होगा पर्यावरण को नुकसान

By अंजली चौहान | Published: March 7, 2023 05:24 PM2023-03-07T17:24:48+5:302023-03-07T17:31:26+5:30

कई बार हम पाइप का ही इस्तेमाल करके एक दूसरे पर पानी की बौछार करते हैं। मगर इससे पानी का नुकसान काफी होता है ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक बाल्टी में पानी भर कर उसमें रंग डालकर उपयोग करें। इससे पानी का कम इस्तेमाल होगा।

Holi 2023 Celebrate Holi a lot but take special care of these things in this way cleaning after Holi will not harm the environment | Holi 2023: खूब मनाए होली लेकिन रखें इन बातों का खास ख्याल, इस तरह करें होली के बाद सफाई नहीं होगा पर्यावरण को नुकसान

फोटो सोर्स: istockphoto.com

Highlightsहोली मनाने के साथ पर्यावरण का ख्याल रखना है बेहद जरूरी होली के दौरान छोटे-छोटे बदलाव करके प्रदूषण को कम किया जा सकता है। इन सरल उपयों का पालन करके हम पर्यावरण से समझौता किए बिना त्योहार मना सकते हैं।

Holi 2023: रंगों के त्योहारहोली पूरे देश में धूमधाम से मनाई जाती है। आज होलिका दहन के बाद कल सभी लोग अपनों के साथ रंगों के त्योहार को सेलिब्रेट करेंगे। होली लोगों के जीवन में खुशियां लाता है, यह एक ऐसा समय होता है जब आप दूसरे के रंगों में रंगते हैं और दूसरों को अपने रंग में रंगते हैं।

हालांकि, होली के जश्न में डूबे हम पर्यावरण को नजर अंदाज कर देते हैं, जिसके गंभीर परिणाम देखने को मिलते हैं। होली में लोग कृत्रिम रंगों और रसायनों का इस्तेमाल करते हैं जिससे हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है। हालांकि, कुछ सावधानियां और चीजों के बारे में सही जानकारी होने पर हम धूमधाम से होली मनाने के साथ ही पर्यावरण को सुरक्षित भी रख सकते हैं। 

होली के बाद रंगों के निपटान और सफाई को लेकर कुछ विशेषज्ञों द्वारा कुछ पर्यावरण के अनुकूल तरीके सुझाए गए हैं, जिन्हें आप आसानी से अपना सकते हैं, तो आइए जानते हैं क्या है ये उपाय...

1- नेचुरल कलर का इस्तेमाल: हानिकारक केमिकल युक्त रंगों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप फूलों, हल्दी, चंदन और जैविक स्रोतों से बने नेचुरल रंगों का प्रयोग करें। ये रंग बायोडिग्रेडेबल होते हैं और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते। 

2- होली के कचरे का उचित निपटारा: जब आप फूलों, हल्दी जैसे जैविक स्रोतों से होली खेलते हैं तो आप इसका खाद बना सकते हैं। खाद बनाने के लिए फूलों, फलों और सब्जियों के छिलकों को भी इन कचरों में मिला लें। इन सभी को इकट्ठा कर खाद बनाने की प्रक्रिया द्वारा इसे तैयार करें। कुछ समय बाद जब ये तैयार हो जाए तो इसे पौधों में उर्वरक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

3- कचरे को अलग-अलग करें: होली के दौरान बहुत ज्यादा कचरा निकलता है। ऐसे में सभी कचरे को इकट्ठा करना, जिसमें रंगों के पैकेट, बचे हुए रंग और अन्य चीजें शामिल हैं। इन सभी को जैविक और अकार्बनिक के आधार पर अलग करें। इससे पर्यावरण के अनुकूल निपटारा करना आसान होगा। 

4- कम पानी का इस्तेमाल: होली के दौरान रंग-गुलाल के साथ हम पानी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। कई बार हम पाइप का ही इस्तेमाल करके एक दूसरे पर पानी की बौछार करते हैं। मगर इससे पानी का नुकसान काफी होता है ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप एक बाल्टी में पानी भर कर उसमें रंग डालकर उपयोग करें। इससे पानी का कम इस्तेमाल होगा और आपको पूरी मस्ती करने का मौका भी मिलेगा। 

5- अकार्बनिक कचरे का जिम्मेदारी से निपटारा: अकार्बनिक कचरा यानी प्लास्टिक की बोतलें, पॉलीथीन, प्लास्टिक बैग, पानी की बोतलें और अन्य गैर-बायोडिग्रेडेबल सामर्गी को जिम्मेजदारी से निपटाना चाहिए। इन सामग्रियों को अपघटित होने में काफी समय लगता है और पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में पुनर्चक्रण केंद्रों की तलाश करें या उन्हें निर्दिष्ट डिब्बे में फेंक दें।

6- केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें: वर्तमान समय में बहुत आम बात है कि कपड़े से लेकर फर्श धोने तक के लिए बाजार में कई केमिकल युक्त प्रोडक्ट मिलने लगे हैं लेकिन इससे पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचता है।

ऐसे में बाजार से लाई चीजों का इस्तेमाल करने से अच्छा है आप नींबू का रस, सिरका और बेकिंग सोडा जैसे प्राकृतिक सफाई की चीजों को इस्तेमाल करें। ये त्वचा और कपड़ों को बिना नुकसान पहुंचाएं सफाई करता है। 

7- जागरूकता फैलाएं: अपने परिवार और दोस्तों को रंगों के निपटान के लिए पर्यावरण के अनुकूल तरीकों का उपयोग करने के महत्व के बारे में शिक्षित करें। उन्हें प्राकृतिक रंगों का उपयोग करने और कचरे को जिम्मेदारी से निपटाने के लिए प्रोत्साहित करें।

होली के दौरान छोटे-छोटे बदलाव करके प्रदूषण को कम किया जा सकता है। इन सरल उपयों का पालन करके हम पर्यावरण से समझौता किए बिना त्योहार मना सकते हैं।

Web Title: Holi 2023 Celebrate Holi a lot but take special care of these things in this way cleaning after Holi will not harm the environment

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे