जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद बिहार में हाई अलर्ट, जगह-जगह जश्न का माहौल

By एस पी सिन्हा | Published: August 6, 2019 03:38 AM2019-08-06T03:38:23+5:302019-08-06T03:38:23+5:30

सूबे में हाई अलर्ट के मद्देनजर पुलिस संवेदनशील स्थानों पर नजर बनाए हुए है. सोशल साइट्स पर भी नजर रखी जा रही है. सभी थानों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है.

High alert in Bihar as Article 370 removed from Jammu Kashmir, People also celebrate | जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद बिहार में हाई अलर्ट, जगह-जगह जश्न का माहौल

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 (ए) हटाने के बाद एहतियात के तौर पर पूरे बिहार में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस बीच केंद्र सरकार की ओर से देश के सभी राज्यों को जारी अलर्ट रहने की एजवाइजरी के बाद बिहार में पुलिस को निर्देश दिया है कि वह अनुच्‍छेद 370 हटाने को लेकर हो रहे जश्न की निगरानी रखे ताकि असामाजिक तत्व जश्न की आड़ में हिंसा या तनाव न पैदा कर सके.

सूबे में हाई अलर्ट के मद्देनजर पुलिस संवेदनशील स्थानों पर नजर बनाए हुए है. सोशल साइट्स पर भी नजर रखी जा रही है. सभी थानों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. संवेदनशील स्थानों पर नजर रखी जा रही है. पुलिस का खुफिया तंत्र सक्रिय हो गया है. शहर के मुख्‍य चौक-चौराहों पर पुलिसकर्मी तैनात कर दिये गये हैं. साथ ही बिहार के संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस बल भेज दिये गये हैं. पटना जंक्शन पर भी रेलवे पुलिस ने अनहोनी की आशंका के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गये हैं. रेलवे सुरक्षा बलों ने चप्पे-चप्पे पर नजर रख रहे हैं.

उधर, जम्‍मू-कश्‍मीर को केंद्र शासित प्रदेश बनाते हुए वहां से संविधान के अनुच्‍छेद 370 हटाने के केंद्र सरकार के बड़े फैसले का बिहार में स्‍वागत किया गया है. वहीं, सोशल मीडिया पर भी यह मुद्दा छाया हुआ है. केंद्र के इस बड़े फैसले को लेकर पटना में कई जगह जश्‍न का का माहौल है. फैसले के समर्थन में पटना के कारगिल चौक पर लोगों का जश्‍न देखते बन रहा था. वे हाथों में फैसले के समर्थन में लिखी तख्तियां लिए हुए थे.

कारगिल चौक पर होली खेलती युवाओं की टोली इस बड़े फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह जिंदाबाद के नारे लगा रही थी. इस दौरान पूरे राज्‍य में जश्‍न के बीच होली के साथ दीवाली का नजारा दिखा. बिहार के विभिन्न जिलों खुशी की लहर है. जगह-जगह मिठाइयां बांटी जा रही हैं. पश्चिम चंपारण में युवक सड़कों पर उतर आए और भारत माता की जय के उद्घोष के साथ-साथ मिठाइयां बांटीं.

अनुच्‍छेद 370 हटाने के फैसले का सिल्क सिटी भागलुपर में भी जगह-जगह स्वागत करते हुए जश्न मनाया गया. ऐसी खबरे प्राय: सभी जिलों से मिल रही हैं कि लोग बेहद खुश हैं कि अब जम्मू-कश्मीर पर कोई विवाद नही रहा. वह भारत का अभिन्न अंग था और आज अखंड भारत हो गया.

Web Title: High alert in Bihar as Article 370 removed from Jammu Kashmir, People also celebrate

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे