Har Ghar Tiranga Abhiyan 2.0: पश्चिम बंगाल के डाकघरों में होगी तिरंगा की बिक्री, स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 'हर घर तिरंगा अभियान' के तहत 25 रुपये में खरीद सकेंगे झंडा

By अंजली चौहान | Published: August 5, 2023 03:35 PM2023-08-05T15:35:51+5:302023-08-05T15:37:44+5:30

चूंकि 76वां स्वतंत्रता दिवस नजदीक है, जनरल पोस्ट ऑफिस, कोलकाता 25 रुपये में तिरंगा बेचकर 'हर घर तिरंगा अभियान 2.0' की तैयारी कर रहा है। लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना फैलाएं।

Har Ghar Tiranga Abhiyan 2.0 Tricolor will be sold in post offices of West Bengal, will be able to buy flag for Rs 25 under Har Ghar Tiranga Abhiyan on the occasion of Independence Day | Har Ghar Tiranga Abhiyan 2.0: पश्चिम बंगाल के डाकघरों में होगी तिरंगा की बिक्री, स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में 'हर घर तिरंगा अभियान' के तहत 25 रुपये में खरीद सकेंगे झंडा

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Har Ghar Tiranga Abhiyan 2.0: 15 अगस्त को देश 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस से पहले इस दिन को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है।

इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 'हर घर तिरंगा अभियान 2.0' को फिर से शुरू किया गया है जिसके तहत सरकार द्वारा तैयारियां भी कर ली गई है।

हर घर तिरंगा अभियान 2.0 के लिए देश के पोस्ट ऑफिसों में खास इंतजाम किए गए हैं। लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाए रखने के लिए कोलकाता के पोस्ट ऑफिस में 25 रुपये में तिरंगा की बिक्री शुरू की गई है।

दरअसल, भारत सरकार ने 'आजादी का अमृत महोत्सव (एकेएएम)' के तत्वावधान में पिछले साल 'हर घर तिरंगा' अभियान शुरू किया था।

यह अभियान 2022 में बेहद सफल रहा, जहां 23 करोड़ परिवारों ने अपने घरों पर भौतिक रूप से तिरंगा फहराया और छह करोड़ लोगों ने एचजीटी वेबसाइट पर सेल्फी अपलोड की।

सरकार ने कहा कि इस साल, इंडिया पोस्ट 'हर घर तिरंगा' अभियान मनाने के लिए अपने 1.6 लाख डाकघरों के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज बेच रहा है और सुविधा प्रदान कर रहा है।

पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल बिधान चंद्र रॉय ने एएनआई को बताया कि इस साल उनका लक्ष्य पिछले साल के लगभग 4.5 लाख राष्ट्रीय झंडे बेचने के लक्ष्य को पार करना है।
 
उन्होंने कहा कि मेरे सर्कल क्षेत्र में, पश्चिम बंगाल हमारे लिए केंद्र और फोकस है। पिछले साल यहां लगभग 4.5 लाख झंडे बेचे गए थे। इस साल हमें यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

हम इस पहल के लिए तैयार हैं। सिक्किम, अंडमान के ग्रामीण इलाकों में और बंगाल में लोगों के लिए झंडे खरीदना कठिन है। मगर को सुदूर इलाकों तक ले जाने की कोशिश करेंगे।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज को कोई भी व्यक्ति अपने नजदीकी डाकघर के साथ-साथ ऑनलाइन भी डाकघर की वेबसाइट epostoffice.gov.in से खरीद सकता है।

तिरंगा अभियान के लिए डाकघरों में तैयारी 

इस अभियान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयास में डाकघरों ने सेल्फी पॉइंट भी बनाए गए हैं। हर घर तिरंगा अभियान 2.0 के हिस्से के रूप में, सरकार ने घोषणा की है कि नागरिक पिछले साल की तरह 25 रुपये की मामूली कीमत पर अपने निकटतम डाकघर से राष्ट्रीय ध्वज खरीद सकते हैं।

इस पहल का उद्देश्य नागरिकों के बीच देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव को बढ़ावा देना है। लोग अपना मोबाइल नंबर और वन-टाइम पासवर्ड दर्ज करके ऑर्डर फ्लैग कर सकते हैं। ऑर्डर प्लेसमेंट के दौरान, आवश्यक विवरण जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर और आवश्यक झंडों की संख्या की आवश्यकता होगी। जीपीओ में काउंटर से तिरंगा खरीदने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि वह दूसरी बार देश की शान तिरंगे को खरीद रहा है।

इसी तरह देश के अन्य राज्यों के पोस्ट ऑफिस में भी हर घर तिरंगा अभियान 2.0 चलाया जा रहा है जिसके लिए तिरंगे की बिक्री की जा रही है। 

Web Title: Har Ghar Tiranga Abhiyan 2.0 Tricolor will be sold in post offices of West Bengal, will be able to buy flag for Rs 25 under Har Ghar Tiranga Abhiyan on the occasion of Independence Day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे