लाइव न्यूज़ :

ज्ञानवापी मामले में आज वाराणसी की कोर्ट में सुनवाई, ASI ने सर्वेक्षण के लिए मांगा था चार हफ्तों का समय

By अंजली चौहान | Published: October 05, 2023 9:28 AM

ज्ञानवापी मस्जिद का प्रबंधन करने वाली अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति (एआईएमसी) को भी आवेदन की एक प्रति प्राप्त हुई, इसके वकील अखलाक अहमद ने कहा।

Open in App
ठळक मुद्देज्ञानवापी सर्वेक्षण के लिए ASI ने मांगा चार हफ्तों का समयज्ञानवापी मामले में आज कोर्ट में सुनवाई सर्वेक्षण अभी भी बाकी है

वाराणसी: भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वैज्ञानिक सर्वेक्षण को पूरा करने के लिए और रिपोर्ट जमा करने के लिए चार हफ्तों का अतिरिक्त समय मांगा है।

इसके लिए एएसआई की ओर से बुधवार को वकील ने वाराणसी जिला न्यायाधीश को एक याचिका आवेदन में 6 अक्टूबर के बाद विस्तार की मांग की, जिस पर उसे मूल रूप से अपनी रिपोर्ट जमा करनी थी।

एएसआई की ओर से आवेदन दायर करने वाले केंद्र सरकार के स्थायी सरकारी वकील अमित कुमार श्रीवास्तव ने कहा, "हमने वाराणसी जिला अदालत से ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वेक्षण करने और अदालत के समक्ष अपनी रिपोर्ट जमा करने के लिए 6 अक्टूबर के बाद अतिरिक्त चार सप्ताह का समय देने की प्रार्थना की।" 

आवेदन की एक प्रति अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति (एआईएमसी) को भी भेजी गई थी, जो ज्ञानवापी मस्जिद का प्रबंधन करती है, इसके वकील अखलाक अहमद ने पुष्टि की।

इस बीच, एक अधिकारी ने बताया कि वाराणसी की जिला अदालत में आज फिर ज्ञानवापी मामले में सुनवाई की जाएगी। 

अब तक सर्वे के लिए कई बार दिया गया समय

जानकारी के अनुसार, इससे पहले 8 सितंबर को, वाराणसी जिला न्यायाधीश ने एएसआई को पूरा करने के लिए चार सप्ताह का समय दिया था। ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वेक्षण और 6 अक्टूबर तक सर्वेक्षण रिपोर्ट जमा करने को कहा गया। जिला न्यायाधीश अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत ने रिपोर्ट जमा करने के लिए अतिरिक्त आठ सप्ताह का समय मांगने वाली एएसआई की याचिका पर आदेश पारित किया था।

5 अगस्त को, वाराणसी जिला न्यायाधीश की अदालत ने एएसआई को ज्ञानवापी मस्जिद के वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए अतिरिक्त चार सप्ताह का समय दिया था, जो 4 अगस्त को कड़ी सुरक्षा के बीच फिर से शुरू हुआ, जब अदालत ने 3 अगस्त को रोक हटा दी और आदेश दिया।

वाराणसी अदालत ने एएसआई को 2 सितंबर तक एक रिपोर्ट जमा करने का आदेश दिया था। शुरुआत में, अदालत ने 21 जुलाई को सर्वेक्षण का आदेश देने के लिए कहा था और 4 अगस्त तक रिपोर्ट जमा करने के लिए कहा था।

उस आदेश के अनुपालन में एएसआई ने 24 जुलाई को साढ़े चार घंटे से अधिक समय तक सर्वेक्षण किया था, जिसके बाद उसी दिन (24 जुलाई) सुप्रीम कोर्ट ने 26 जुलाई को शाम 5 बजे तक अभ्यास रोक दिया और अंजुमन इंतजामिया मस्जिद समिति को संपर्क करने की स्वतंत्रता दी।

जब मस्जिद समिति ने 25 जुलाई को उच्च न्यायालय का रुख किया, तो उसने सर्वेक्षण पर रोक बढ़ा दी। उच्च न्यायालय ने 3 अगस्त को अपना फैसला सुनाया और अभ्यास को आगे बढ़ाने की अनुमति दी।

टॅग्स :ज्ञानवापी मस्जिदवाराणसीकोर्टASI
Open in App

संबंधित खबरें

भारतSwati Maliwal ‘assault’ case: मजिस्ट्रेट के समक्ष बयान दर्ज कराएंगी आम आदमी पार्टी की सांसद स्वाति मालीवाल, तीस हजारी अदालत पहुंचीं, केजरीवाल के सहयोगी बिभव कुमार पर केस

भारतब्लॉग: तकनीक के उपयोग से मुकदमों के शीघ्र निपटारे में मदद मिलेगी

भारतसुप्रीम कोर्ट से ईडी को लगा तगड़ा झटका, कोर्ट ने कहा- 'विशेष अदालत के संज्ञान लेने के बाद एजेंसी नहीं कर सकती है गिरफ्तारी'

भारतAllahabad High Court: शादी में मिले उपहारों की लिस्ट क्यों है जरूरी, हाईकोर्ट ने बताया

भारतDelhi High Court: बेटी की आबरू लूटने वाला पिता दोषी करार, कोर्ट ने दिया फैसला

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब