लगातार भारी बारिश के कारण गुजरात-आंध्र-तेलंगाना बाढ़ की चपेट में, अभी राहत के आसार नहीं

By शिवेंद्र राय | Published: July 16, 2022 12:43 PM2022-07-16T12:43:22+5:302022-07-16T12:46:53+5:30

गुजरात में बाढ़ का विकराल रूप देखने को मिल रहा है। लगातार हो रही बारिश से राज्य के ज़्यादातर हिस्से जलमग्न नजर आ रहे हैं। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना भी भारी बारिश के कारण बाढ़ की चपेट में हैं। इन राज्यों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव कार्य में लगी हुई हैं।

Gujarat, Andhra Pradesh and Telangana reeling under the monsoon fury | लगातार भारी बारिश के कारण गुजरात-आंध्र-तेलंगाना बाढ़ की चपेट में, अभी राहत के आसार नहीं

राहत और बचाव कार्य में जुटी NDRF की टीम

Highlightsगुजरात में नवसारी जिला सबसे अधिक प्रभावित हुआ हैआंध्र प्रदेश में भी भारी बारिश के कारण नदियां उफान पर हैंतेलंगाना में भारी बारिश और बाढ़ का प्रकोप जारी है

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। गुजरात, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना भारी मॉनसूनी बारिश के कहर का सामना कर रहे हैं। इन राज्यों में जन जावन अस्त-व्यस्त है। मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक आने वाले दिनों में भी भारी बारिश से कोई राहत नहीं मिलने वाली है। 

गुजरात में भारी बारिश से हालात कुछ ज्यादा ही खराब हैं। राज्य में पिछले एक सप्ताह से जारी बारिश से दक्षिणी हिस्सों और सौराष्ट्र में भारी तबाही जारी है। नवसारी जिला सबसे अधिक प्रभावित हुआ है, फंसे हुए नागरिकों को निकालने के लिए बचाव कर्मी जी जानसे लगे हुए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में कुछ स्थानों पर "भारी से बहुत भारी वर्षा" की भविष्यवाणी की है। राज्य के लिए परेशान करने वाली वाली खबर यह है कि नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच रहा है। लगातार बारिश के चलते राज्य के 35 जलाशय हाई अलर्ट पर हैं, 17 अलर्ट पर हैं जबकि 14 बांध चेतावनी के स्तर पर हैं।

उधर आंध्र प्रदेश में भी भारी बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं। गोदावरी नदी में आई बाढ़ के कारण राज्य के छह जिलों में 44 मंडलों के 628 गांवों मे पानी भर गया है। प्रदेश के चार जिलों के सैकड़ों बाढ़ प्रभावित गांवों के 62,337 लोगों को 220 राहत शिविरों में स्थानांतरित किया गया है। मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने शुक्रवार दोपहर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया और शीर्ष अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि कोई जनहानि न हो।

तेलंगाना में भारी बारिश और बाढ़ का प्रकोप जारी है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि एनडीआरएफ कर्मियों, बचाव दल और हेलीकॉप्टरों को गोदावरी में बाढ़ से उपजे हालातों का सामना करने करने के लिए तैयार रखा जाए।

Web Title: Gujarat, Andhra Pradesh and Telangana reeling under the monsoon fury

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे