G20 Summit: दिल्ली में स्कूल, बैंक, कार्यलय और दफ्तर 8 से 10 सितंबर को रहेंगे बंद, सीएम केजरीवाल ने की घोषणा, आखिर क्या है वजह

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 23, 2023 02:41 PM2023-08-23T14:41:42+5:302023-08-23T14:43:22+5:30

G20 Summit: दिल्ली में आठ से 10 सितंबर तक सभी निजी और नगर सरकार के कार्यालय बंद रहेंगे जबकि नयी दिल्ली जिले में बाजार समेत बैंक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी इस दौरान बंद रहेंगे।

G20 Summit Delhi schools and offices to remain shut from Sept 8 to 10 cm Arvind Kejriwal approved proposal declare public holiday in view G20 summit national capital | G20 Summit: दिल्ली में स्कूल, बैंक, कार्यलय और दफ्तर 8 से 10 सितंबर को रहेंगे बंद, सीएम केजरीवाल ने की घोषणा, आखिर क्या है वजह

file photo

Highlightsसार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।स्कूलों को 8 सितंबर, 2023 को छात्रों और कर्मचारियों के लिए छुट्टी घोषित करने का निर्देश दिया है।अतिथि देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 14 नेताओं की उपस्थिति की उम्मीद है।

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जी20 शिखर सम्मेलन के अवसर पर शहर में 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी है। एमसीडी कार्यालयों सहित सभी स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। शिक्षा विभाग ने स्कूलों को 8 सितंबर, 2023 को छात्रों और कर्मचारियों के लिए छुट्टी घोषित करने का निर्देश दिया है।

मुख्य कार्यक्रम से पहले जी-20 प्रतिभागी सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ प्रगति मैदान में एक कार्यक्रम के लिए पहले पहुंच सकते हैं। नेशनल गैलरी फॉर मॉडर्न आर्ट और पूसा रोड का दौरा करेंगे। 9-10 सितंबर को होने वाले मुख्य कार्यक्रम में 29 राष्ट्राध्यक्षों, यूरोपीय संघ के प्रतिनिधियों, आमंत्रित अतिथि देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 14 नेताओं की उपस्थिति की उम्मीद है।

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में कई होटल उपस्थित लोगों को ठहराने के लिए नामित किए गए हैं। प्रस्ताव के अनुसार, शहर के सभी स्कूल और कॉलेज के साथ ही दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के कार्यालय भी इन तीन दिन के दौरान बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘फाइल उपराज्यपाल वी के सक्सेना को उनकी मंजूरी के लिए भेजी गयी है।

उपराज्यपाल की स्वीकृति के बाद दिल्ली सरकार सार्वजनिक अधिसूचना जारी करेगी।’’ नयी दिल्ली पुलिस जिले के क्षेत्राधिकार में आने वाले सभी बैंक तथा वित्तीय संस्थान समेत सभी वाणिज्यिक और कारोबारी प्रतिष्ठान 8-10 सितंबर तक बंद रहेंगे।

विशेष पुलिस आयुक्त मधुप तिवारी ने 18 अगस्त को मुख्य सचिव को पत्र लिखकर सुझाव दिया था कि सरकार जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 8 से 10 सितंबर के दौरान सार्वजनिक अवकाश घोषित करे और नयी दिल्ली क्षेत्र में स्थित अधिकांश व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को बंद करने के निर्देश जारी करे।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा कारणों से सुप्रीम कोर्ट और केंद्रीय सचिवालय समेत कुछ मेट्रो स्टेशन भी बंद किए जाने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, आवश्यक सेवाओं को छोड़कर भारी वाहनों को भी इन तीन दिन के दौरान शहर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दिए जाने की संभावना है।

राष्ट्रपति बाइडन 7-10 सितंबर तक भारत की यात्रा करेंगे

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए सात से 10 सितंबर तक भारत की यात्रा करेंगे और इस दौरान यूक्रेन युद्ध समेत कई वैश्विक मुद्दों पर अन्य नेताओं के साथ चर्चा करेंगे। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति बाइडन, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जी-20 नेतृत्व की सराहना भी करेंगे।

जी20 के विश्व नेताओं का शिखर सम्मेलन नौ से 10 सितंबर को नयी दिल्ली में होगा। इसके भारत में विश्व नेताओं के सबसे बड़े सम्मेलन में से एक होने की संभावना है। भारत ने इंडोनेशिया से एक दिसंबर 2022 को जी20 की अध्यक्षता संभाली थी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति बाइडन और जी20 के सहयोगी स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन, यूक्रेन संघर्ष के आर्थिक तथा सामाजिक असर खत्म करने समेत कई वैश्विक मुद्दों को हल करने के लिए संयुक्त प्रयासों पर चर्चा करेंगे।

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘गरीबी की समस्या से बेहतर तरीके से लड़ने के लिए विश्व बैंक समेत बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने पर भी चर्चा की जाएगी।’’ जीन-पियरे ने बताया कि नयी दिल्ली की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बाइडन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जी-20 के नेतृत्व की सराहना भी करेंगे और आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच के रूप में जी20 के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान ने कहा कि शिखर सम्मेलन से इतर बाइडन की विभिन्न नेताओं के साथ वार्ता में जलवायु परिवर्तन, यूक्रेन-रूस युद्ध और अन्य वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी।

Web Title: G20 Summit Delhi schools and offices to remain shut from Sept 8 to 10 cm Arvind Kejriwal approved proposal declare public holiday in view G20 summit national capital

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे