स्वतंत्रता सेनानी जी सुशीला का निधन

By भाषा | Published: September 23, 2021 10:53 AM2021-09-23T10:53:00+5:302021-09-23T10:53:00+5:30

Freedom fighter G Sushila passed away | स्वतंत्रता सेनानी जी सुशीला का निधन

स्वतंत्रता सेनानी जी सुशीला का निधन

पलक्कड़ (केरल), 23 सितंबर स्वतंत्रता सेनानी एवं प्रसिद्ध वडक्कथ परिवार की वरिष्ठ सदस्य जी सुशीला का बुधवार शाम उनके अनक्कारा स्थित घर पर निधन हो गया। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बृहस्पतिवार को बताया कि सुशीला 100 वर्ष की थीं और वह पिछले आठ साल से बिस्तर पर थीं।

सुशीला का जन्म 1921 में अनक्कारा वडक्कथ थरवडु में एक नामवर घराने में हुआ था। सुशीला ने उस समय स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया, जब वह मद्रास में पढ़ रही थीं। भारत छोड़ो आंदोलन के तहत वहां आयोजित एक जुलूस में भाग लेने के लिए वह जेल भी गई थीं।

महात्मा गांधी के सिद्धांतों की अनुयायी, सुशीला ने कांग्रेस की महिला शाखा की राष्ट्रीय सचिव के रूप में भी अपनी सेवाएं दी। स्वतंत्रता के बाद वह सक्रिय राजनीति से दूर ही रहीं।

प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी अम्मू स्वामीनाथन, एवी कुट्टीमालु अम्मा, कैप्टन लक्ष्मी और प्रसिद्ध नृत्यांगना मृणालिनी साराभाई, अनक्कारा वडक्कथ परिवार के कुछ प्रमुख सदस्य हैं।

सुशील के परिवार में एक बेटा और एक बेटी है।

केरल विधानसभा अध्यक्ष राजेश ने उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए, भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में उनके योगदान को याद किया और कहा कि उन्होंने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए उल्लेखनीय काम किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Freedom fighter G Sushila passed away

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे