लोकसभा चुनाव 2024ः बिहार में विपक्षी दलों की 23 जून को बैठक, दिल्ली में हलचल तेज, गृह मंत्री शाह से मिले पूर्व सीएम मांझी और हम अध्यक्ष सुमन, एनडीए गठबंधन में होंगे शामिल!

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 21, 2023 04:55 PM2023-06-21T16:55:54+5:302023-06-21T19:11:37+5:30

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने बुधवार को यहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस दौरान हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन भी मौजूद थे।

Former Bihar CM Jitan Ram Manjhi and Hindustani Awam Morcha President Santosh Suman meet Union Home Minister and BJP leader Amit Shah in Delhi see video | लोकसभा चुनाव 2024ः बिहार में विपक्षी दलों की 23 जून को बैठक, दिल्ली में हलचल तेज, गृह मंत्री शाह से मिले पूर्व सीएम मांझी और हम अध्यक्ष सुमन, एनडीए गठबंधन में होंगे शामिल!

photo-ani

Highlightsजीतन राम मांझी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल होकर बिहार में चुनाव लड़ सकते हैं। बिहार विधानसभा में ‘हम’ के मांझी सहित चार विधायक हैं। बिहार विधान परिषद के सदस्य सुमन ने एक सप्ताह पहले राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था।

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर राजनीति गठजोड़ तेज हो गई है। 23 जून को पटना में विपक्षी दलों की बैठक है। इस बीच दिल्ली में भी हलचल तेज हो गई है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी और हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के अध्यक्ष संतोष सुमन ने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेता अमित शाह से मुलाकात की।

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल होकर बिहार में चुनाव लड़ सकते हैं। बिहार विधानसभा में ‘हम’ के मांझी सहित चार विधायक हैं जबकि बिहार विधान परिषद के सदस्य सुमन ने एक सप्ताह पहले राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था।

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) जल्द ही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल हो जाएगी। हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन ने यह घोषणा की। मांझी और समुन ने बुधवार को यहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस दौरान केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय भी उपस्थित थे।

राय बिहार के उजियारपुर से सांसद हैं। शाह से मुलाकात के बाद सुमन ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मुलाकात हुई है और बहुत अच्छे वातावरण में बातें हुई हैं। सभी मुद्दों पर बात करने के बाद एक सहमति बनी है। हम निश्चित रूप से हम साथ चलने को तैयार हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘आज हमने सहमति जता दी है कि हम राजग के साथ रहेंगे। आने वाले समय में चर्चा होगी कि हम कितने सीटों पर लड़ेंगे।’’ ज्ञात हो कि हम ने सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। उनके इस कदम के बाद से उनके राजग में शामिल होने की चर्चा जोरों पर थी।

बिहार विधानसभा में ‘हम’ के मांझी सहित चार विधायक हैं । बिहार विधान परिषद के सदस्य सुमन ने एक सप्ताह पहले राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था। मांझी ने आरोप लगाया था कि नीतीश कुमार उनकी पार्टी का जनता दल (यूनाइटेड) में विलय करने का दबाव डाल रहे थे।

वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में जद (यू) की करारी हार के बाद नीतीश कुमार द्वारा मुख्यमंत्री पद के लिए चुने गए मांझी ने 2015 में जब कुमार को कुर्सी सौंपने की बात आई थी तो बगावत कर दी थी और भाजपा से हाथ मिला लिया था। वह 2019 के लोकसभा चुनावों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेतृत्व वाले गठबंधन का हिस्सा थे।

इस चुनाव को जद (यू) और भाजपा ने एक साथ लड़ा था। बिहार के कुछ हिस्सों में ‘मांझी’ समुदाय में जीतन राम मांझी का खासा प्रभाव है। सत्तारूढ़ महागठबंधन के पास लगभग 160 विधायक हैं। इस गठबंधन में जदयू, राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस और तीन वाम दल शामिल हैं। 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में बहुमत के लिए 122 विधायकों की जरूरत होती है।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Former Bihar CM Jitan Ram Manjhi and Hindustani Awam Morcha President Santosh Suman meet Union Home Minister and BJP leader Amit Shah in Delhi see video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे