देश में पहली बार 'छोटे-मोटे अपराधों' के लिए दी जा सकेगी सामुदायिक सेवा की सजा, जानें क्या है नए बिल में कम्युनिटी सर्विस?

By अंजली चौहान | Published: August 12, 2023 10:46 AM2023-08-12T10:46:08+5:302023-08-12T10:49:17+5:30

पहली बार, सरकार ने भारत में छोटे अपराधों के लिए सजा के एक नए रूप के रूप में सामुदायिक सेवा का प्रस्ताव रखा है। अगर इसे लागू किया गया तो भारत अमेरिका, ब्रिटेन, स्वीडन और कई अन्य विकसित देशों की कतार में शामिल हो जाएगा।

For the first time in the india punishment of community service can be given for minor crimes know what is community service in the new bill? | देश में पहली बार 'छोटे-मोटे अपराधों' के लिए दी जा सकेगी सामुदायिक सेवा की सजा, जानें क्या है नए बिल में कम्युनिटी सर्विस?

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsभारत में पहली बार छोटे अपराधों के लिए दी जाएगी सामुदायिक सेवा सजा सामुदायिक सेवा सजा सकारात्मकता के नजरिए से किया गया है यह प्रचलन विदेशों में काफी आम है

नई दिल्ली: भारत सरकार की ओर से केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने संसद में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के नए संशोधन बिल को पेश किया है। इस बिल में छोटे अपराधों के लिए सामुदायिक सेवा को एक सजा के रूप में पेश करने का प्रस्ताव दिया है।

इससे पहले, आईपीसी में मौत, आजीवन कारावास, कठोर कारावास (कठिन श्रम के साथ कारावास), साधारण कारावास, संपत्ति की जब्ती और जुर्माने के रूप में दंड का प्रावधान था। अब इस सूची में 'सामुदायिक सेवा' भी जुड़ गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रस्तावित कानून आत्महत्या के प्रयास, अवैध रूप से व्यापार में लगे लोक सेवकों, 5,000 रुपये से कम की संपत्ति की चोरी, सार्वजनिक नशा और मानहानि जैसे मामलों में सामुदायिक सेवा का सुझाव देता है।

नागरिकों को जिम्मेदारी के प्रति जागरूक करने का सकारात्मक प्रयास 

सदन में पेश किए गए नए बिल को सकारात्मकता लाने के लिए पेश किया गया है। दरअसल, पश्चिमी देशों में ये सजा काफी आम है खासकर संयुक्त राज्य अमेरिका में, सामुदायिक सेवा एक सामान्य दंड है। यह गैर-हिरासत में दी जाने वाली सजा अक्सर कारावास के विकल्प के रूप में कार्य करती है, दंडात्मक उपाय के रूप में श्रम का लाभ उठाती है।

कुल मिलाकर, पश्चिमी अदालतें, विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में, सामुदायिक सेवा का उपयोग सजा, पुनर्वास और रचनात्मक सामाजिक योगदान को एकीकृत वाक्य में शामिल करने के साधन के रूप में करती हैं।

यह अपराधियों को लंबे समय तक कारावास के हानिकारक प्रभावों को कम करते हुए, उन समुदायों को वापस लौटाने में सक्षम बनाता है जिनके साथ उन्होंने अन्याय किया है।

न्यायालय द्वारा आदेशित सामुदायिक सेवा अत्यधिक भिन्न होती है, जो सेवाओं के विविध रूपों और किए गए अपराधों को दर्शाती है। चाहे इसे किसी दलील के एक हिस्से के रूप में इस्तेमाल किया जाए, परिवीक्षा की स्थिति के रूप में या एकल दंड के रूप में इस्तेमाल किया जाए, सामुदायिक सेवा प्रायश्चित के साथ-साथ नागरिक जिम्मेदारी की आदतों को बढ़ावा देने का प्रयास करती है।

सामुदायिक सेवा की सजा

सामुदायिक सेवा के सबसे प्रचलित आम सेवाएं वह है जिनमें सार्वजनिक स्थानों पर कचरा संग्रहण, भित्तिचित्र हटाना, या यहाँ तक कि सार्वजनिक सुविधाओं का रखरखाव भी शामिल है।

कथित सामाजिक क्षतिपूर्ति के माध्यम से अपराधियों का पुनर्वास करते हुए, ये मैन्युअल सेवाएँ स्थानीय समुदायों के लिए महत्वपूर्ण योगदान देती हैं।

एक अन्य बार-बार दी जाने वाली सेवा शैक्षिक या जागरूकता कार्यक्रम है। अपराधियों को नशीली दवाओं या अल्कोहल शिक्षा, क्रोध प्रबंधन, या सुरक्षित ड्राइविंग पाठ्यक्रम जैसी सूचनात्मक कक्षाओं में भाग लेने की आवश्यकता होती है।

पीड़ितों की सेवाओं के साथ एकीकरण एक अन्य शैक्षिक घटक है प्रतिभागी जोखिम वाले युवाओं का मार्गदर्शन कर सकते हैं या अपराध के नतीजों के प्रत्यक्ष विवरण के लिए पीड़ित प्रभाव पैनल में भाग ले सकते हैं।

अतिरिक्त सामुदायिक सेवा में दान कार्य भी शामिल है। इसमें बेघर आश्रयों या खाद्य बैंकों में स्वयंसेवा से लेकर अस्पतालों या धर्मशालाओं में सहायता करना शामिल हो सकता है।

अदालतें अक्सर उल्लंघन की प्रकृति के अनुसार सेवा का मिलान करने का प्रयास करती हैं एक अपराधी सीधे उस समुदाय के साथ काम कर सकता है जिसे उसने नुकसान पहुंचाया है सेवा करते समय सहानुभूति को बढ़ावा देता है।

कुछ मामलों में सामुदायिक सेवा पेशेवर सेवा प्रावधान तक विस्तारित होती है। यहां कुशल अपराधियों को सार्वजनिक लाभ के लिए अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करने की अनुमति है जैसे कि गैर-लाभकारी संगठन के लिए वेबसाइट विकसित करने वाले सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर या कम आय वाले परिवारों को वित्तीय सलाह देने वाले एकाउंटेंट।

यह न्याय प्रणाली की मुक्ति क्षमता का एक सतत प्रमाण है जिसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि दंडात्मक उपाय एक साथ सामाजिक क्षतिपूर्ति और व्यक्तिगत सुधार को शामिल कर सकते हैं।

बता दें कि नए बिल के साथ ही मॉब लिंचिंग, नाबालिगों पर यौन हमलों के लिए मृत्युदंड, रेप के लिए अधिकतम 20 साल की कैद और पहली बार छोटे-मोटे अपराधों के लिए सामुदायिक सेवा का प्रावधान किया गया है। 

Web Title: For the first time in the india punishment of community service can be given for minor crimes know what is community service in the new bill?

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे