Delhi Air Pollution: दिल्ली में वायु प्रदूषण का डर फिर लौटा, पंजाब के किसानों ने शुरू किया पराली जलाना

By रुस्तम राणा | Published: September 28, 2023 09:29 PM2023-09-28T21:29:28+5:302023-09-28T21:29:28+5:30

वीडियो ने सर्दियों के दौरान दिल्ली वायु प्रदूषण से संबंधित मुद्दों को उजागर किया है, क्योंकि पराली जलना जारी है और राष्ट्रीय राजधानी में धुंध पैदा हो रही है।

Fear of air pollution returns in Delhi, Punjab farmers start burning stubble | Delhi Air Pollution: दिल्ली में वायु प्रदूषण का डर फिर लौटा, पंजाब के किसानों ने शुरू किया पराली जलाना

Delhi Air Pollution: दिल्ली में वायु प्रदूषण का डर फिर लौटा, पंजाब के किसानों ने शुरू किया पराली जलाना

Highlights28 सितंबर को अमृतसर के दादुआना गांव में किसान एक खेत में पराली जला रहे हैंइस नवीनतम वीडियो ने सर्दियों के दौरान दिल्ली वायु प्रदूषण से संबंधित मुद्दों को उजागर किया हैपड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में धुंध पैदा हो रही है

नई दिल्ली: एलजी वीके सक्सेना द्वारा पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण दिल्ली में वायु प्रदूषण का मुद्दा उठाने के दो दिन बाद, वीडियो सामने आए हैं, जहां 28 सितंबर को अमृतसर के दादुआना गांव में किसान एक खेत में पराली जला रहे हैं। इस नवीनतम वीडियो ने सर्दियों के दौरान दिल्ली वायु प्रदूषण से संबंधित मुद्दों को उजागर किया है, क्योंकि पराली जलना जारी है और राष्ट्रीय राजधानी में धुंध पैदा हो रही है।

इससे पहले 26 सितंबर को एलजी सक्सेना ने अमृतसर में 31वीं उत्तरी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में यह मुद्दा उठाया था और राज्यों से इस मुद्दे के समाधान के लिए मिलकर काम करने का अनुरोध किया था। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने की और बैठक में सर्दियों के दौरान पराली जलाने समेत प्रदूषण के मुद्दे पर व्यापक चर्चा हुई।

इंडियन एक्सप्रेस के हवाले से एक अधिकारी के अनुसार, "एलजी ने इस तथ्य को सामने लाया कि 2022 में जयपुर में आखिरी जोनल काउंसिल की बैठक में इस मुद्दे को उठाए जाने और चर्चा किए जाने के बाद भी, विशेष रूप से पंजाब की ओर से इस पर ध्यान नहीं दिया गया।"

बैठक में, एलजी सक्सेना ने उल्लेख किया कि हालांकि राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश ने इस खतरे से निपटने के लिए प्रयास किए हैं, लेकिन 4 नवंबर, 2022 को राज्य के मुख्यमंत्री को पत्र लिखने के बावजूद, पंजाब से निकलने वाले धुएं के कारण दिल्ली 'तीव्र वायु प्रदूषण' से जूझ रही है।

इस बीच, पंजाब सरकार ने मंगलवार को चालू धान कटाई सीजन के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) को पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए एक राज्य कार्य योजना और जिला-वार कार्य योजना सौंपी है, जिसके अनुसार, 2022 की तुलना में इस वर्ष धान की पराली जलाने की घटनाओं में 50 प्रतिशत से अधिक की कमी लाने और पंजाब के 6 जिलों में खेत की आग को खत्म करने का लक्ष्य रखा गया है।

Web Title: Fear of air pollution returns in Delhi, Punjab farmers start burning stubble

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे