तमिलनाडु चुनाव: DMK का घोषणा पत्र जारी, स्थानीय लोगों के लिए नौकरी में 75 प्रतिशत आरक्षण का वादा

By भाषा | Published: March 13, 2021 03:06 PM2021-03-13T15:06:35+5:302021-03-13T21:19:04+5:30

द्रमुक ने विधानसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में कई बड़े वादे किए हैं। इसमें स्थानीय लोगों के लिए नौकरी में आरक्षण सहित छात्रों को कंप्यूटर टैबलेट और पेट्रोल-डीजल के दाम करने की भी बात कही गई है।

DMK releases election manifesto, promises to give 75 percent jobs to local people in Tamil Nadu | तमिलनाडु चुनाव: DMK का घोषणा पत्र जारी, स्थानीय लोगों के लिए नौकरी में 75 प्रतिशत आरक्षण का वादा

तमिलनाडु चुनाव: DMK का घोषणा पत्र जारी

Highlights डीएमके के घोषणा पत्र में विद्यार्थियों को मुफ्त में डाटा कार्ड के साथ कंप्यूटर टैबलेट देने का वादापेट्रोल के दाम में पांच और डीजल के दाम में चार रुपये की कमी का वादा, एलपीजी सिलिंडर पर 100 रुपये की सब्सिडी का भी डीएमके का वादा, तमिलनाडु में 6 अप्रैल को वोटिंग

चेन्नई: तमिलनाडु में मुख्य विपक्षी पार्टी द्रमुक ने छह अप्रैल को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया, जिसमें विद्यार्थियों को मुफ्त में डाटा कार्ड के साथ कंप्यूटर टैबलेट देने और राज्य की 75 प्रतिशत नौकरियों को स्थानीय लोगों के लिए आरक्षित करने के लिए कानून बनाने सहित कई वादे किए गए हैं।

द्रविड पार्टी ने प्रमुख हिंदू मंदिरों की तीर्थ यात्रा करने जाने वालों को 25 हजार से एक लाख रुपये की सहायता देने, मातृत्व अवकाश की अवधि एवं सहायता बढ़ाने, ईंधन के दामों में कटौती करने और नीट परीक्षा पर रोक लगाने सहित कई वादे किए हैं।

पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन ने कहा कि अगर उनका दल सत्ता में आता है तो स्नातक करने वाली पहली पीढ़ी को सरकारी नौकरी में प्राथमिकता दी जाएगी, निजी क्षेत्र में आरक्षण लागू करने पर जोर दिया जाएगा। उन्होंने छोटे किसानों को सब्सिडी देने का भी वादा किया।

स्टालिन ने पार्टी मुख्यालय अन्ना अरिवालयम में आयोजित संवादाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ सरकारी स्कूलों एवं महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को मुफ्त डाटा के साथ टैबलेट दिया जाएगा।’’

पेट्रोल-डीजल और गैस के दाम कम करने का वादा

उन्होंने कहा कि अगर द्रमुक सत्ता में आती है तो पेट्रोल एवं डीजल पर लगे करों में कटौती कर क्रमश: पांच और चार रुपये की कमी की जाएगी। उन्होंने कहा कि एलपीजी सिलिंडर पर 100 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी।

स्टालिन ने कहा कि वर्ष 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री जे जयललिता की मौत की परिस्थितियों की जांच के लिए गठित समिति (अरुमुगसामी समिति) की सिफारिशों को लागू करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि अगर द्रमुक सत्ता में आई तो तमिलनाडु के उद्योगों में 75 प्रतिशत नौकरियां स्थानीय लोगों को देने के लिए कानून बनाया जाएगा।

द्रमुक ने हिंदू मंदिरों के जीर्णोद्धार के लिए 1000 करोड़ रुपये और गिरजाघरों एवं मस्जिदों की मरम्मत के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित करने का वादा किया है।

पार्टी ने इनके अलावा बेहतर जल प्रबंधन, स्वच्छ पेयजल आपूर्ति, सरकारी नौकरियों में महिला आरक्षण बढ़ाने, वृद्धा पेंशन में बढ़ोतरी करने और भूख उन्मूलन के लिये ‘कलैगनार उनवगम’ नाम से भोजनालय खोलने का वादा किया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: DMK releases election manifesto, promises to give 75 percent jobs to local people in Tamil Nadu

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे