"हीरा कारोबार पहले मुंबई में होता था, उसे सूरत में शिफ्ट कर दिया गया", शरद पवार का पीएम मोदी पर हमला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: December 17, 2023 07:15 AM2023-12-17T07:15:42+5:302023-12-17T07:18:21+5:30

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सूरत डायमंड एक्सचेंज का उद्घाटन करने से एक दिन पहले उन पर बेहद तीखा हमला किया।

"Diamond business was earlier done in Mumbai, it was shifted to Surat", Sharad Pawar's attack on PM Modi | "हीरा कारोबार पहले मुंबई में होता था, उसे सूरत में शिफ्ट कर दिया गया", शरद पवार का पीएम मोदी पर हमला

फाइल फोटो

Highlightsशरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सूरत डायमंड एक्सचेंज का उद्घाटन करने से उन्हें घेरा शरद पवार ने कहा कि हीरा कारोबार पहले मुंबई में होता था, जिसे सूरत शिफ्ट कर दिया गयाएनसीपी चीफ ने कहा कि जो लोग आज सत्ता में हैं, उनमें देश के बारे में सोचने की शक्ति नहीं है

रायगढ़: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सूरत डायमंड एक्सचेंज का उद्घाटन करने से एक दिन पहले उन पर बेहद तीखा हमला किया। एनपीसी चीफ पवार ने पीएम मोदी को आरोपों के कटघरे में खड़ा करते हुए कहा कि हीरा कारोबार पहले मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में होता था, लेकिन बाद में हीरे के कारोबार को यहां से गुजरात ट्रांसफर कर दिया गया।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार शरद पवार ने महाराष्ट्र के रायगढ़ में शनिवार को आयोजित एनसीपी की स्वाभिमान सभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा जुबानी वार करते हुए कहा, "जो लोग आज सत्ता में हैं, उनमें देश के बारे में सोचने की शक्ति नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी सूरत में हीरा कारोबार का उद्घाटन करेंगे। पहले हीरे का कारोबार मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में होता था, जिसे मुंबई से सूरत ट्रांसफर किया गया।"

इसके साथ ही एनसीपी प्रमुख पवार ने दावा किया कि जब से हीरा व्यापार मुंबई से सूरत ट्रांसफर हुआ, लाखों लोगों ने अपनी नौकरियां खो दी हैं।

उन्होंने कहा, "इस बाजार के मुंबई से जाने के कारण लाखों लोगों को रोजगार मिलता था लेकिन सच्चाई यह है क हीरा व्यापार के सूरत जाने से मुंबई के लाखों स्थानीय लोगों की नौकरियां चली जाएंगी।"

शरद पवार ने कहा कि केवल हीरा व्यापारा ही नहीं, नैना परियोजना (नवी मुंबई हवाईअड्डा प्रभाव अधिसूचित क्षेत्र) के कारण किसानों के रोजगार संसाधन छीने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ''सच्चाई है कि नवी मुंबई हवाईअड्डा प्रभाव अधिसूचित क्षेत्र के कारण ​​खेती के साथ-साथ किसानों के रोजगार संसाधन भी छिन रहे हैं।''

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गुजरात में सूरत डायमंड एक्सचेंज का उद्घाटन करने वाले हैं। खबरों के अनुसार यह अंतरराष्ट्रीय हीरा और आभूषण कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक केंद्र होगा।

सूरत में कच्चे और पॉलिश किए गए हीरों के साथ-साथ आभूषणों के व्यापार के लिए एक वैश्विक केंद्र होगा। इस एक्सचेंज में आयात-निर्यात के लिए एक अत्याधुनिक 'सीमा शुल्क क्लीयरेंस हाउस', खुदरा आभूषण व्यवसायों के लिए एक आभूषण मॉल, अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और सुरक्षित वॉल्ट के लिए एक सुविधा शामिल होगी।

Web Title: "Diamond business was earlier done in Mumbai, it was shifted to Surat", Sharad Pawar's attack on PM Modi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे