‘लगातार बर्फबारी, शून्य दृश्यता’ के बावजूद 15 किलोमीटर पैदल चलकर जवानों ने 16 नागरिकों की बचाई जान, देखें तस्वीरें

By आजाद खान | Published: April 22, 2022 07:39 AM2022-04-22T07:39:45+5:302022-04-22T07:47:39+5:30

पीआरओ डिफेंस जम्मू ने जवानों की तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट भी किया है और बताया कि कैसे जवानों ने नागिरकों की जान बचाई है।

Despite incessant snowfall zero visibility Sinthan Pass Kishtwar districts soldiers saved 16 civilians walking 15 km pro defence jammu kashmir | ‘लगातार बर्फबारी, शून्य दृश्यता’ के बावजूद 15 किलोमीटर पैदल चलकर जवानों ने 16 नागरिकों की बचाई जान, देखें तस्वीरें

‘लगातार बर्फबारी, शून्य दृश्यता’ के बावजूद 15 किलोमीटर पैदल चलकर जवानों ने 16 नागरिकों की बचाई जान, देखें तस्वीरें

Highlightsसेना के जवानों ने 16 नागिरकों की जान बचाई है।भारी बर्फबारी में फंसे लोगों को जवानों ने 15 किलोमीटर चलकर उनकी जान बचाई है। खतरनाक बर्फबारी और शून्य दृश्यता को झेलते हुए जवानों ने लोगों तक पहुंचा है।

जम्मू-कश्मीर: भारतीय सेना के जवानों ने भारी बर्फबारी में फंसे 16 लोगों को बचाया है। बताया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले के सिंथान दर्रे में काफी बर्फबारी हुई थी जिसके कारण वहां 16 लोग फंस गए थे। जब लोगों के वहां फंसे होने की खबर मिली तो सेना के जवान वहां पहुंचे और उनकी जान बचाई। बताया जा रहा है कि सेना के जवानों को वहां तक पहुंचने के लिए काफी मुशक्कत करनी पड़ी थी। जवान अत्यधिक तापमान और कई बाधाओं का सामना करते हुए अपने लक्षय पर पहुंचे थे। जवानों की साहस और मेहनत की तारीफ हो रही है। 

क्या है पूरा मामला

समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, किश्तवाड़ जिले में लगातार हो रहे बर्फबारी और शून्य दृश्यता के बावजूद भी सेना के जवानों ने न केवल 15 किलोमीटर का रास्ता तय किया बल्कि वहां फंसे 16 लोगों को निकाला कर सुरक्षित स्थान ले गए। बताया जा रहा है कि सेना को इलाके में 16 लोगों के फंसे होने की खबर दोपहर को तीन बजे मिली थी, जिसके इसकी तैयारी कर मौके पर पहुंचा गया और नागिरकों की जान बचाई गई। इस बचाव कार्य के पूरा होना के बाद नागिरकों को दवा और खाने की चीजें दी गई है। सेना के जवानों के इस बचाव कार्य के लिए तारीफ हो रही है। 

क्या कहा था सेना के प्रवक्ता ने

मामले में बोलते हुए सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद ने कहा, ,‘‘इसके बाद सिंथान मैदान से भारतीय सेना के जवानों का एक बचाव दल नागरिकों को बचाने के लिए रवाना हुआ। लगातार बर्फबारी और दृश्यता बेहद कम होने की स्थिति में टीम ने एनएच 244 पर पैदल चलकर लगभग 15 किलोमीटर तक की दूरी तय की और सिंथान दर्रे के पास नागरिकों तक पहुंची।‘‘ उन्होंने यह भी कहा कि जवानों की त्वरित कार्रवाई ने कीमती जानें बचाई है।

पीआरओ डिफेंस जम्मू ने तस्वीरें साझा करते हुए ट्वीट किया, “खराब मौसम की स्थिति में, भारतीय सेना के जवानों ने लगातार बर्फबारी और शून्य दृश्यता के दौरान 15 किलोमीटर की दूरी तय की और किश्तवाड़ जिले के सिंथन दर्रे से भारी बर्फबारी के बीच फंसे 16 नागरिकों को सफलतापूर्वक बचाया।”

जम्मू में मौसम के हालात कैसे है

बताया जा रहा है कि मंगलवार को कश्मीर के कई हिस्सों में हल्की बारिश की खबरें सामने आई है। बारिश के कारण पूरे इलाके में मौसम खराब रहा जिसके चलते सैलानियों को काफी दिक्कतें हुई है। वहीं श्रीनगर में जहां न्यूनतम तापमान 10.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं जम्मू में 25.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुई है। 
 

Web Title: Despite incessant snowfall zero visibility Sinthan Pass Kishtwar districts soldiers saved 16 civilians walking 15 km pro defence jammu kashmir

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे