Delhi Air quality: प्रदूषण से बचना है तो मास्क पहनिए, और भीड़-भाड़ इलाके से बचें, डॉक्टर ने दी सलाह

By धीरज मिश्रा | Published: November 6, 2023 11:58 AM2023-11-06T11:58:24+5:302023-11-06T12:25:10+5:30

Delhi Pollution: एलएनजेपी के चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने कहा कि उनके अस्पताल की आपातकालीन विभाग में रोजाना 25 से 30 मरीज आ रहे हैं जो सांस फूलने की शिकायत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में कुछ दिनों में एक्यूआई बहुत गंभीर स्थिति में रहा है। यह 500 से भी अधिक है इसका मतलब है कि यह एक मेडिकल इमरजेंसी है।

delhi pollution air quality index hospital avoid pollution wear n 95 mask | Delhi Air quality: प्रदूषण से बचना है तो मास्क पहनिए, और भीड़-भाड़ इलाके से बचें, डॉक्टर ने दी सलाह

फाइल फोटो

HighlightsLnjp Hospital: प्रदूषण से बचना है तो मास्क पहनिए, और भीड़-भाड़ इलाके में बचें, डॉक्टर ने दी सलाह Delhi Pollution: एलएनजेपी के चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने कहा कि उनके अस्पताल की आपातकालीन विभाग में रोजाना 25 से 30 मरीज आ रहे हैं जो सांस फूलने की शिकायत कर रहे हैंDelhi Air quality: एक्यूआई बहुत गंभीर स्थिति में है। यह 500 से भी अधिक है इसका मतलब है कि यह एक मेडिकल इमरजेंसी है

Delhi Pollution: दिल्ली की जहरीली हवा से बचना है तो मास्क लगाए और भीड़-भाड़ इलाके में जाने से बचें। डॉक्टरों ने यह सलाह दी है। एलएनजेपी के चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने कहा कि उनके अस्पताल की आपातकालीन विभाग में रोजाना 25 से 30 मरीज आ रहे हैं जो सांस फूलने की शिकायत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में कुछ दिनों में एक्यूआई बहुत गंभीर स्थिति में है। यह 500 से भी अधिक है इसका मतलब है कि यह एक मेडिकल इमरजेंसी है।

प्रदूषण कर रहा आंखों पर अटैक

दिल्ली में हवा लगातार खराब हो रही है और इस हवा में सांस लेने वाले लोगों में कई तरह की समस्याएं देखने को मिल रही है। एलएनजेपी के चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने कहा कि उनके यहां पर लोगों में खांसी, आंखों में जलन, बेचैनी की शिकायत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस वक्त हमें प्रदूषण से खुद को बचाना होगा। इसलिए हमें हमें मास्क अवश्य पहनना चाहिए।

दिल्ली में पानी का छिड़काव बढ़ाया गया

दिल्ली सरकार द्वारा चिन्हित गए 10 से ज्यादा हॉटस्पॉट पर लगातार पानी का छिड़काव किया जा रहा है। आनंदविहार, आईटीओ जैसे इलाकों में पानी का छिड़काव बढ़ाया गया है। सोमवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम के पास दिल्ली फायर सर्विस विभाग की ओर से पानी का छिड़काव किया गया।

दिल्ली-एनसीआर में कितना है एक्यूआई

आनंद विहार में 454, विवेक विहार में 447, नोएडा-62 में 446, शाहदरा में 372, पूर्वी दिल्ली में 399, आईटीओ पर 396, दक्षिणी पूर्वी दिल्ली में 418, श्री राम कॉलोनी में 461, गोकलपुरी में 380, विनोबापुरी में 442, नोएडा में 355 दर्ज किया गया है।

प्रदूषण है तो क्या करे क्या न करे

दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए कम से कम घर से बाहर निकले। अगर किसी काम से बाहर निकलना पड़ रहा है तो मास्क का इस्तेमाल करे। संभव हो तो नया मास्क एन95 ले। इसके साथ ही साथ शरीर को पूरा ढक कर रखे। ज्यादा से ज्यादा पानी पिए।

Web Title: delhi pollution air quality index hospital avoid pollution wear n 95 mask

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे