दिल्ली: आज कोरोना संक्रमण के 138 मामले आए सामने, यहां कुल संक्रमितों की संख्या हुई 2514

By अनुराग आनंद | Published: April 24, 2020 09:37 PM2020-04-24T21:37:27+5:302020-04-24T21:37:27+5:30

शुक्रवार को  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल ने कहा है कि प्लाज्मा थेरेपी के कोविड-19 के मरीजों पर ट्रायल के नतीजे संतोषजनक रहे हैं और अगले कुछ दिनों में इसे और आजमाया जाएगा।

Delhi: 138 cases of corona infection were reported today, the total number of infected people here was 2514 | दिल्ली: आज कोरोना संक्रमण के 138 मामले आए सामने, यहां कुल संक्रमितों की संख्या हुई 2514

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsअब तक दिल्ली में कुल 857 मरीजों की छुट्टी की जा चुकी है।अब तक दिल्ली में कुल सकारात्मक मामलों की संख्या 1604 हैं।

नई दिल्ली:दिल्ली में आज कोरोना संक्रमण की वजह से 3 लोगों की मौत हुई है और कुल 138 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश की राजधानी में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2514 हो गई है और मरने वालों की संख्या 53 हो गई है।

अब तक यहां कुल 857 मरीजों की छुट्टी की जा चुकी है जबकि कुल सकारात्मक मामलों की संख्या 1604 हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने इस बात की जानकारी दी है। 

शुक्रवार को  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल ने कहा है कि प्लाज्मा थेरेपी के कोविड-19 के मरीजों पर ट्रायल के नतीजे संतोषजनक रहे हैं और अगले कुछ दिनों में इसे और आजमाया जाएगा। केजरीवाल ने शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि हाल में लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में चार मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी का प्रयोग किया गया और नतीजे उत्साहजनक रहे हैं।

केजरीवाल ने साथ ही इस बात का भी आह्वान किया जो मरीज कोरोना से ठीक हुए हैं उन्हें आगे आकर अपना ब्लड प्लाज्मा डोनेट करना चाहिए और यही सच्ची देशभक्ति होगी। केजरीवाल ने इंस्ट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलियरी साइंस के एक शीर्ष डॉक्टर के साथ मीडिया ब्रिफिंग में कहा- 'पिछले कुछ दिनों में हमने प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल चार मरीजों पर किया है। ये केवल चार नतीजें हैं। हमें ये नहीं सोचना चाहिए कि हमने कोई निदान खोज लिया है। ये बस आशा की एक किरण है।' 

मुख्यमंत्री ने बताया कि चार मरीजों में दो को जल्द ही अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है। केजरीवाल के अनुसार इसमें एक मरीज की हालत बहुत नाजुक थी। 

दरअसल प्लाज्मा थेरेपी से इलाज के दौरान कोरोना से ठीक हुए शख्स का ब्लड प्लाज्मा मरीज में डाला जाता है। चूकी ठीक हुए मरीज के शरीर में एंटीबॉडीज ज्यादा होते हैं, इसलिए ये उम्मीद रहती है कि इससे खराब परिस्थिति से जूझ रहे मरीज को मदद मिलती है और वह ठीक हो सकता है। 

अरविंद केजरीवाल ने साथ ही कहा, 'केंद्र सरकार ने हमें प्लाज्मा थेरेपी के लिए एलएनजीपी अस्पताल में सीमित टेस्ट के लिए अनुमति दी थी। अगले दो से तीन दिन में और ट्रायल होंगे। इसके बाद हम सभी गंभीर मरीजों के लिए अगले हफ्ते अनुमति लेंगे।'

वहीं, केजरीवाल के साथ आए इंस्ट्यूट ऑफ लिवर एंड बाइलियरी साइंस के निदेशक डॉक्टर एसके सरीन ने कहा कि अगर 10 मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी के जरिए किया जाता है और नतीजे सही आते हैं तो ये एक अच्छा संकेत होगा। बता दें कि दिल्ली में अभी तक 2300 से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ चुके हैं और इसमें 50 लोगों की मौत हुई है।

Web Title: Delhi: 138 cases of corona infection were reported today, the total number of infected people here was 2514

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे