लाइव न्यूज़ :

दंतेवाड़ा विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव की मतगणना आज, 23 सितंबर को हुआ था मतदान

By भाषा | Published: September 27, 2019 6:02 AM

छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के विधायक भीमा मंडावी की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी। मंडावी जब लोकसभा चुनाव के दौरान इस वर्ष नौ अप्रैल को चुनाव प्रचार पर निकले थे तब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर उनके वाहन को उड़ा दिया था।

Open in App
ठळक मुद्देअधिकारियों ने बताया कि मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा क्षेत्र से बीजेपी के विधायक भीमा मंडावी की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी।

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर 23 सितम्बर को हुए उपचुनाव की मतगणना शुक्रवार को होगी। इसके साथ ही क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे नौ उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हो जाएगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यहां बताया कि दन्तेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के 273 मतदान केंद्रों पर 23 सितम्बर को मतदान सम्पन्न हुआ था, जिसकी मतगणना 27 सितम्बर को सुबह आठ बजे से मतगणना केन्द्र डाइट परिसर दंतेवाड़ा में की जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि 23 सितंबर को दन्तेवाड़ा क्षेत्र के एक लाख 88 हजार 729 मतदाताओं में से 60.59 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार सुबह सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती शुरू की जाएगी। इसके बाद सभी 273 मतदान केंद्रों के ईवीएम में डाले गये मतों की गणना होगी। मतगणना कुल 14 टेबलों में 20 चक्रों में होगी।

उन्होंने बताया कि ईवीएम से गणना पूर्ण होने के बाद कोई भी पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट मशीन की पर्चियों की गणना कर मिलान किया जायेगा। इन पांच मतदान केंद्रों के वीवीपैट मशीन का चयन लॉटरी पद्धति के जरिए किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मतगणना स्थल पर मोबाईल, कैलकुलेटर, कैमरा या अन्य कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाना प्रतिबंधित है। छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के विधायक भीमा मंडावी की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी।

मंडावी जब लोकसभा चुनाव के दौरान इस वर्ष नौ अप्रैल को चुनाव प्रचार पर निकले थे तब नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर उनके वाहन को उड़ा दिया था। विधायक मंडावी की मृत्यु के बाद से यह सीट रिक्त है। इस उपचुनाव में कुल नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। लेकिन मुख्य मुकाबला सत्ताधारी दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी के बीच है। कांग्रेस ने दंतेवाड़ा सीट के लिए देवती कर्मा पर भरोसा किया है।

देवती कर्मा पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र कर्मा की पत्नी हैं। वर्ष 2013 में झीरम घाटी हमले में नक्सलियों ने महेंद्र कर्मा की हत्या कर दी थी। वहीं भाजपा ने विधायक रहे भीमा मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी को चुनाव मैदान में उतारा है।

टॅग्स :उपचुनावदंतेवाड़ाछत्तीसगढ़
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टChhattisgarh: छत्तीसगढ़ के एक ही परिवार के 5 लोगों की बिछा दी गईं लाशें, हत्यारा भी उसी घर में लटका मिला

भारतNorth-West India Weather Alert: बचके रहना रे बाबा!, भीषण गर्मी की मार जारी, अगले 5 दिन घर से जरूरी काम हो तो निकले, आईएमडी ने अलर्ट किया, ऐसे देखें अपने शहर तापमान

भारतHimachal Lok Sabha Elections-Assembly bypoll 2024: 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी, लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव में करेंगे प्रचार, देखें लिस्ट

ज़रा हटकेVIDEO: बाइक पर युवक-युवती कर रहे थे 'रोमांटिक स्टंट', जशपुर पुलिस ने पकड़ा और थमाया चालान

भारतनक्सलियों ने वर्दी उतारकर धारण किया ग्रामीणों की वेशभूषा, पुलिस को गुमराह करने का नया पैंतरा अपनाया

भारत अधिक खबरें

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब

भारतKaiserganj constituency: क्या सपा, बसपा की चुनौती के सामने पिता का दबदबा कायम रख पाएंगे छोटे 'भूषण'?