Coronavirus: पुरुषों के लिए ''काल'' बन रहा संक्रमण, सामने आया कोरोना से हो रही मौतों का चौंकाने वाला आंकड़ा

By गुणातीत ओझा | Published: May 1, 2020 08:43 AM2020-05-01T08:43:51+5:302020-05-01T08:43:51+5:30

कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों में ज्यादातर पुरुष हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पुरुषों की तुलना में भारत में कम महिलाएं कोरोनो वायरस बीमारी से मर रही हैं। देश में कोरोना से मरने वालों में से कम से कम आधे लोग 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं।

covid 19 more men dying from coronavirus than women 65 percent of Covid deaths in India are men shows govt s data | Coronavirus: पुरुषों के लिए ''काल'' बन रहा संक्रमण, सामने आया कोरोना से हो रही मौतों का चौंकाने वाला आंकड़ा

कोरोना वायरस से देश में महिलाओं की तुलना में पुरुष ज्यादा मर रहे।

Highlightsकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पुरुषों की तुलना में भारत में कम महिलाएं कोरोनो वायरस बीमारी से मर रही हैं।इस जानलेवा वायरस की चपेट में आकर अब तक 1,074 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, इनमें 65% पुरुष हैं।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों में ज्यादातर पुरुष हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पुरुषों की तुलना में भारत में कम महिलाएं कोरोनो वायरस बीमारी से मर रही हैं। देश में कोरोना से मरने वालों में से कम से कम आधे लोग 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं। इस जानलेवा वायरस की चपेट में आकर अब तक 1,074 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं, इनमें 65% पुरुष हैं। बीते दिनों आई केस स्टडी में बताया गया था कि पुरुषों और महिलाओं को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का समान रुप से खतरा है, लेकिन पुरुषों पर इसके गंभीर प्रभाव पड़ने और उनकी मौत होने का ज्यादा खतरा है। कोविड-19 से संक्रमित बुजुर्ग पुरुषों को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। पहले के शोध में बताया गया था कि बुजुर्गों और मधुमेह तथा उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों की कोविड-19 के कारण मौत होने का ज्यादा खतरा है।

ब्रिटेन, चीन, अमेरिका में भी महिलाओं की तुलना में पुरुषों की मृत्यु का आंकड़ा दोगुना

हालांकि, अन्य देशों से तुलना करें तो भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों का प्रतिशत कम हैं, देश में इस बीमारी से ​​मृत्यु दर 3.2%  है। मंत्रालय ने बताया कि देश में 33,050 कुल संक्रमित लोगों में से 8324 लोग ठीक हो चुके हैं, भारत में कोरोना संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट 25.19% है। भारत में संक्रमण होने वाले पुरुषों का आंकड़ा 76 फीसद तथा महिलाओं में यह 24 फीसद (यानी- 3:1) रहा। स्वास्थ्य मंत्रलय द्वारा जारी एक डाटा के अनुसार, पुरुषों की मृत्यु दर 65 फीसद और महिलाओं की मृत्यु दर 35 फीसद रही है। ब्रिटेन, चीन, अमेरिका में भी महिलाओं की तुलना में पुरुषों की मृत्यु का आंकड़ा दोगुना रहा है।

कोरोना से मरने वालों में 51 फीसदी लोगों की उम्र 60 साल से ज्यादा

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस से मरने वालों में 45 साल तक के उम्र के 14 फीसदी, 45-60 तक की उम्र के 34.8 फीसदी मरीज शामिल हैं। इसके अलावा कोरोना वायरस से मरने वालो में आधे से ज्यादा मरीजों की उम्र 60 साल से ज्यादा है। कोरोना वायरस 60 साल से ज्यादा के उम्र के मरीजों को जल्दी अपना शिकार बना रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस के कारण होने वाली मौतों में 60 साल से ज्यादा की उम्र के 51.2 फीसदी मरीज शामिल हैं। 60 साल से ज्यादा की उम्र में 60-75 साल के 42 फीसदी मरीज और 75 साल से ऊपर के 9.2 फीसदी मरीज शामिल है।

Web Title: covid 19 more men dying from coronavirus than women 65 percent of Covid deaths in India are men shows govt s data

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे