कोरोना वायरस: दिल्ली में 32 लोगों पर एफआईआर दर्ज, घर से निकलते वक्त नहीं पहना था मास्क, जानें नियम

By निखिल वर्मा | Published: April 10, 2020 12:26 PM2020-04-10T12:26:36+5:302020-04-10T12:31:32+5:30

दिल्ली के अलावा, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में मास्क को अनिवार्य किया जा चुका है. यानि आप घर से बाहर निकल रहे हैं तो फेस कवर (मास्क) या किसी कपड़े से जरूर मुंह ढक लें, नहीं तो आपके ऊपर कानूनी कार्रवाई हो सकती है.

coronavirus 32 people have been booked by delhi Police for stepping out of their homes without wearing masks | कोरोना वायरस: दिल्ली में 32 लोगों पर एफआईआर दर्ज, घर से निकलते वक्त नहीं पहना था मास्क, जानें नियम

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsदिल्ली में 23 कोरोना वायरस हॉटस्पॉट को पूरी तरह सील किए जाने के बाद मास्क पहनना भी अनिवार्य किया गया है.दिल्ली में कोरोना वायरस के अब तक 720 मा्मले सामने आए हैं और 12 लोगों की मौत हुई हैं. हजारों लोग क्वारंटाइन पर हैं.

दिल्ली पुलिस ने राजधानी में 32 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है जिन्होंने घर से निकलते समय फेस कवर (मास्क) नहीं पहना था। दिल्ली पुलिस ने यह कार्रवाई उत्तर-पूर्वी दिल्ली में की है। गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना वायरस हॉटस्पॉट (अत्यधिक प्रभावित क्षेत्र) को पूरी तरह सील किए जाने के अलावा दिल्ली सरकार ने लोगों के लिए घरों से बाहर निकलने पर मास्क पहनना अनिवार्य कर चुकी है। अगर आप दिल्ली में रहते हैं और बाहर निकलते समय मास्कर नहीं पहनते हैं तो छह महीने की जेल हो सकती है।

मास्क नहीं पहनने पर जुर्माना या जेल 

बिना मास्क पहने घर से बाहर निकलकर आदेश का उल्लंघन करने वालों पर 200 से 1000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।दिल्ली के विजय देव मुख्य सचिव ने कहा कि आदेश का उल्लंघन करने वालों को भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 188 (सरकारी अधिकारी द्वारा जारी आदेश की अवहेलना) के तहत कड़ी सजा दी जाएगी। 

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़े

दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 720 पहुंच गई है। शुक्रवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जानकारी दी है कि 22 मरीज अभी आईसीयू में हैं जबकि 7 कोविड-19 से संक्रमित लोग वेंटिलेटर पर हैं। उन्होंने बताया, दिल्ली में पहचाने गए हॉटस्पॉट्स में रहने वाले लोगों की डोर-टू-डोर मेडिकल स्कैनिंग हो रही है। निजामुद्दीन क्षेत्र में भी 6000 घरों को स्कैन किया गया। यहां एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

भारत में बढ़े कोरोना वायरस के मामले

कोरोना वायरस के कारण देश में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शुक्रवार को 199 हो गई और संक्रमित लोगों की संख्या 6,412 पर पहुंच गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में अब भी 5,709 लोग संक्रमित हैं, 503 लोग स्वस्थ हो गए और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई तथा एक व्यक्ति देश छोड़कर चला गया।

Web Title: coronavirus 32 people have been booked by delhi Police for stepping out of their homes without wearing masks

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे