दिल्ली और रामनगर के बीच चलेगी कार्बेट इको ट्रेन

By भाषा | Published: June 15, 2021 08:42 PM2021-06-15T20:42:27+5:302021-06-15T20:42:27+5:30

Corbett Eco Train will run between Delhi and Ramnagar | दिल्ली और रामनगर के बीच चलेगी कार्बेट इको ट्रेन

दिल्ली और रामनगर के बीच चलेगी कार्बेट इको ट्रेन

देहरादून, 15 जून दिल्ली और रामनगर के बीच जल्द ही कार्बेट इको ट्रेन चलाई जाएगी । केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिल्ली-रामनगर कार्बेट इको ट्रेन को सैद्धान्तिक मंजूरी देते हुए मंगलवार को कहा कि जल्द ही इसे प्रारंभ किया जाएगा। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के अनुरोध पर उन्होंने इसे मंजूरी दी है।

यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, मंगलवार को मुख्यमंत्री ने गोयल से मुलाकात की जिस दौरान रेल मंत्री ने अपने मंत्रालय के अधिकारियों को रूड़की-देवबंद रेलमार्ग का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये।

उन्होंने मुख्यमंत्री रावत के अनुरोध पर टनकपुर-बागेश्वर और डोईवाला से गंगोत्री-यमुनोत्री रेलवे लाईन के सर्वेक्षण की भी स्वीकृति दी।

रेल मंत्री ने कहा कि हरिद्वार-देहरादून रेल लाइन के दोहरीकरण का काम दो चरणों में किया जाएगा जिसमें पहले चरण में हरिद्वार-रायवाला और दूसरे में रायवाला-देहरादून का काम होगा । उन्होंने अधिकारियों को रायवाला रेलवे डाइवर्जन का काम अविलंब शुरू करने के निर्देश भी दिये।

हरिद्वार में तीर्थ यात्रियों और सैलानियों की सुविधा के लिए हवाई सेवा विकसित करने के लिए हैलीपेड के निर्माण की जरूरत बताते हुए रावत ने इसके लिए रेल मंत्री से बीएचइएल की चिन्हित आधे हेक्टेयर भूमि को राज्य सरकार को 20 वर्षों के लिए नि:शुल्क हस्तांतरित किए जाने का अनुरोध किया।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने निर्यातकों की सुविधा के लिए बीएचईएल परिसर हरिद्वार में चिन्हित 35 एकड़ भूमि में इनलैंड कन्टेनर डिपो की स्थापना के लिए आवश्यक कार्यवाही करने का भी रेल मंत्री से अनुरोध किया।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Corbett Eco Train will run between Delhi and Ramnagar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे