Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी अगले 150 दिन सोएंगे कंटेनर में, कन्याकुमारी से कश्मीर की 3570 किमी यात्रा, साथ होगा 'चलता-फिरता' गांव

By विनीत कुमार | Published: September 7, 2022 01:05 PM2022-09-07T13:05:31+5:302022-09-07T13:12:22+5:30

कांग्रेस के 'भारत जोड़ो यात्रा' की शुरुआत आज होने जा रही है। इस दौरान कांग्रेस की ओर से कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक की यात्रा निकाली जा रही है। इस पूरी यात्रा में राहुल गांधी भी मौजूद होंगे।

Congress to start Bharat Jodo Yatra full details, Rahul Gandhi will sleep in container for 150 days | Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी अगले 150 दिन सोएंगे कंटेनर में, कन्याकुमारी से कश्मीर की 3570 किमी यात्रा, साथ होगा 'चलता-फिरता' गांव

श्रीपेरुम्बुदूर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक पर राहुल गांधी (फोटो- एएनआई)

Highlightsकांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' आज से शुरुआत, कन्याकुमारी से कश्मीर तक की यात्रा।3,570 किलोमीटर लंबी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान राहुल गांधी भी साथ मौजूद होंगे।पूरे यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता किसी होटल वगैरह में नहीं रहेंगे बल्कि विशेष तौर पर तैयार कंटेनर में रात बिताएंगे।

कन्याकुमारी: कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' आज से शुरू होने जा रही है। कांग्रेस के अनुसार पूरी यात्रा के दौरान राहुल गांधी भी साथ मौजूद होंगे। इस दौरान वह अगले 150 दिन यात्रा के लिए विशेष तौर पर बनाए गए कंटेनर में रात बिताएंगे। 

कांग्रेस विभिन्न मुद्दों पर जनता से सीधे संवाद करने तथा ‘आर्थिक विषमता’, ‘सामाजिक ध्रुवीकरण’ और ‘राजनीतिक केंद्रीकरण’ के खिलाफ मुहिम छेड़ने के मकसद से बुधवार से अपनी 3,570 किलोमीटर लंबी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू कर रही है। जानकार इसे कांग्रेस की ओर से 2024 के आम चुनाव की तैयार भी बता रहे हैं।

श्रीपेरुम्बुदूर राजीव गांधी के स्मारक गए राहुल गांधी

यात्रा की शुरुआत से पहले राहुल गांधी ने बुधवार को श्रीपेरुम्बुदूर में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक पर प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया। यहीं पर तीन दशक पहले एक आतंकवादी हमले में राजीव गांधी की मृत्यु हो गई थी। राहुल इसके बाद आज शाम कन्याकुमारी के समुद्री तट के निकट एक जनसभा को संबोधित करेंगे और इसके साथ ही इस यात्रा की औपचारिक शुरुआत होगी। इस दौरान तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी मौजूद होंगे।

भारत जोड़ो यात्रा में साथ होगा 'चलता-फिरता' गांव

कन्याकुमारी से कश्मीर तक की लंबी-चौड़ी यात्रा के दौरान कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के ठहरने-भोजन आदि को लेकर कई सवाल उठ रहे थे। हालांकि पार्टी ने साफ किया है कि पूरे यात्रा के दौरान नेता किसी होटल वगैरह में नहीं रहेंगे बल्कि सामान्य तरीके से इस यात्रा को पूरा करेंगे।

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार राहुल गांधी अगले 150 दिनों तक कंटेनर में रहने वाले हैं। कुछ कंटेनरों में स्लीपिंग बेड, शौचालय और एयर-कंडीशनर भी लगाए गए हैं। यात्रा के दौरान कई क्षेत्रों में तापमान और वातावरण में अंतर होगा। जगह के परिवर्तन के साथ भीषण गर्मी और उमस को देखते हुए इन कंटेनर्स में व्यवस्था की गई है।

सूत्रों ने बताया, 'लगभग 60 ऐसे कंटेनर को तैयार कर कन्याकुमारी भेजा गया है जहां एक एक तरह से गांव स्थापित किया गया है। यहां सभी कंटेनर रखे गए हैं। रात में आराम के लिए कंटेनर को गांव के आकार में हर दिन एक नए स्थान पर स्थापित जाएगा। पूर्ण राहुल गांधी के साथ रहने वाले यात्री एक साथ भोजन करेंगे और साथ रहेंगे।'

भारत जोड़ो यात्रा: ये है पूरी योजना

कन्याकुमारी से श्रीनगर की 3,570 किलोमीटर लंबी यात्रा की औपचारिक शुरुआत बुधवार शाम रैली में होगी, लेकिन वास्तव में गांधी और कई अन्य कांग्रेस नेता आठ जनवरी को सुबह सात बजे ‘पदयात्रा’ की शुरुआत करेंगे। यात्रा की शुरुआत से पहले राहुल गांधी कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल, तिरुवल्लुवर स्टैच्यू और कामराज मेमोरियल भी जाएंगे। 

पदयात्रा 11 सितंबर को केरल पहुंचेगी और अगले 18 दिनों तक राज्य से होते हुए 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंचेगी। यात्रा कर्नाटक में 21 दिनों तक रहेगी और उसके बाद उत्तर की तरफ अन्य राज्यों में जाएगी। कांग्रेस ने राहुल गांधी साथ 118 ऐसे नेताओं का चयन किया है जो कन्याकुमारी से कश्मीर तक पूरी यात्रा में उनके साथ चलेंगे। इन लोगों को ‘भारत यात्री’ नाम दिया गया है।

भारत जोड़े यात्रा: हर दिन 22-23 किलोमीटर दूरी तय करने का लक्ष्य 

ये सभी हर दिन औसतन 22-23 किमी की दूरी तय करेंगे। यात्रा कन्याकुमारी से शुरू होगी और फिर उत्तर की तरफ बढ़ते हुए तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, नीलांबुर, मैसुरू, बेल्लारी, रायचूर, विकाराबाद, नांदेड़, जलगांव, इंदौर, कोटा, दौसा, अलवर, बुलंदशहर, दिल्ली, अंबाला, पठानकोट, जम्मू से गुजरने के बाद श्रीनगर में खत्म होगी। यात्रा में भाग लेने वालों का वर्गीकरण ‘भारत यात्री’ के साथ ही ‘अतिथि यात्री’ और ‘प्रदेश यात्री’ के तौर पर भी किया गया है। 

वहीं, जिन प्रदेशों से यह यात्रा नहीं गुजर रही है, उनसे ताल्लुक रखने वाले लोग इसमें शामिल होंगे और ये लोग अतिथि यात्री होंगे। जिन प्रदेशों से यात्रा गुजरेगी उनसे जो यात्री शामिल होंगे वो ‘प्रदेश यात्री’ होंगे। जिन राज्यों से यह यात्रा नहीं गुजर रही है वहां ‘सहायक यात्राएं’ निकाली जाएंगी जिसमें शामिल लोग 75 से 100 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे। 

Web Title: Congress to start Bharat Jodo Yatra full details, Rahul Gandhi will sleep in container for 150 days

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे