"पेगासस का विकल्प है 'कॉग्निटो' जासूसी सॉफ्टवेयर...", कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप

By अंजली चौहान | Published: April 10, 2023 05:44 PM2023-04-10T17:44:05+5:302023-04-10T17:54:07+5:30

पवन खेड़ा ने केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाया, "मैं समझता हूँ कि सत्तारूढ़ दल विपक्ष से नफरत करता है लेकिन उन्होंने अपने मंत्रियों पर जासूसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया।"

Cognito spying software is an alternative to Pegasus Congress made a big allegation on the central government | "पेगासस का विकल्प है 'कॉग्निटो' जासूसी सॉफ्टवेयर...", कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप

फाइल फोटो

Highlightsकांग्रेस पवन खेड़ा ने बीजेपी सरकार पर लोगों की जासूसी का लगाया आरोप पेगासस के बदले 'कॉग्निटो' सॉफ्टवेयर के द्वारा जासूसी का आरोप लगाया कांग्रेस का कहना है कि सरकार 986 कीमत में सॉफ्टवेयर खरीद रही है

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने सोमवार को एक प्रेंस कॉन्फ्रेंस के जरिए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। पवन खेड़ा ने कहा, "केंद्र की बीजेपी सरकार 986 करोड़ की लागत से पेगासस प्रकार का जासूसी सॉफ्टवेयर 'कॉग्निटो' खरीदने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने आरोप लगाया कि इसका इस्तेमाल राजनेताओं मीडिया, कार्यकर्ताओं और गैर सरकारी संगठनों पर जासूसी करने के लिए किया जाएगा। 

कांग्रेस प्रवक्ता खेड़ा ने कहा कि चूंकि पेगासस बदनाम हो गया है, इसलिए 'मिनिमम गवर्नेंस-मैक्सिमम सर्विलांस' वाली सरकार बाजार में एक नए स्पाईवेयर की तलाश कर रही है। 

पवन खेड़ा ने केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाया, "मैं समझता हूँ कि सत्तारूढ़ दल विपक्ष से नफरत करता है लेकिन उन्होंने अपने मंत्रियों पर जासूसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया।"

उन्होंने कहा, "इस देश के '2 जासूस' किसी पर भरोसा नहीं करते, यहां तक ​​कि कानून और मीडिया पर भी नहीं। इसलिए वे करदाताओं के करोड़ों रुपये जासूसी सॉफ्टवेयर और इजरायली तकनीक खरीदने में खर्च कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि वह ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि बादशाह को डर है कि कहीं हमारी एक सच्चाई से उनके झूठ का खोखला महल ढह न जाए।

कांग्रेस प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि सरकार विपक्ष, पत्रकारों, न्यायपालिका, नागरिकों और यहां तक ​​कि अपने मंत्रियों की जासूसी करने के लिए तकनीक का इस्तेमाल करती है।

खेड़ा ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कितने लोग 'कॉग्निटो' के बारे में नहीं जानते थे लेकिन यह पेगासस के समान काम करता था और मीडिया के बीच कम चर्चा में था।

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के सामने सवाल रखते हुए खेड़ा ने कहा, "हम सरकार से पूछना चाहते हैं कि किस मंत्रालय को इस कॉग्नाइट सॉफ्टवेयर को खरीदने का काम दिया गया है और इस पर कितना खर्च किया गया। हम उनसे यह भी आग्रह करते हैं कि वे हमें बताएं कि इस सॉफ्टवेयर को किस आधार पर अंतिम रूप दिया जा रहा है जिसके बारे में बहुत कम जानकारी है।"

हालांकि, एक अमेरिकी कानूनी फर्म ने कहा कि कॉग्नाइट पत्रकारों, विपक्षी नेताओं और उनके परिवारों को नियमित रूप से निशाना बनाता है और उनके बारे में जानकारी प्रस्तुत करने के लिए अनैतिक तरीकों का उपयोग करता है और कहा कि नॉर्वे सॉवरेन वेल्थ फंड ने अनियमितताओं के कारण कॉग्नाइट के शेयरों को डंप कर दिया था।

Web Title: Cognito spying software is an alternative to Pegasus Congress made a big allegation on the central government

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे