अगर कोविड दोबारा फैलता है तो हालात से निपटने के लिए हम तैयार हैं- बोले सीएम केजरीवाल, कोरोना को लेकर बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कही यह बात

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 23, 2022 08:29 AM2022-12-23T08:29:30+5:302022-12-23T08:41:05+5:30

कोविड को लेकर अपनी तैयारियों के बारे में बोलते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है, “हमारे पास पर्याप्त ऑक्सीजन की उपलब्धता है। पहले हमारे पास भंडारण की सुविधा नहीं थी, लेकिन अब हमारे पास ऑक्सीजन भंडारण की क्षमता भी है।”

CM Kejriwal said If covid spreads again we ready to deal situation Deputy Chief Minister Bihar Tejashwi Yadav said this | अगर कोविड दोबारा फैलता है तो हालात से निपटने के लिए हम तैयार हैं- बोले सीएम केजरीवाल, कोरोना को लेकर बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कही यह बात

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsकोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नेताओं को बयान सामने आया है। कोविड को लेकर अपनी तैयारियों के बारे में नेता बोलते हुए नजर आए है। इस पर सीएम केजरीवाल और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपना बयान दिया है।

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस के स्वरूप ओमीक्रोन के उपस्वरूप बीएफ.7 का कोई मामला अब तक सामने नहीं आया है। केजरीवाल ने साथ ही कहा कि अगर कोविड दोबारा फैलता है तो उनकी सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। 

केजरीवाल ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि अब तक संक्रमण के लगभग 92 प्रतिशत मामलों में कोविड के उप स्वरूप ‘एक्सबीबी’ की पुष्टि हुई है। कई देशों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच केजरीवाल ने अपने आवास पर कोविड की स्थिति पर चर्चा के लिए एक बैठक बुलाई थी। 

बैठक में सीएम केजरीवाल ने उठाया जरूरी कदम

बैठक के दौरान, मुख्यमंत्री ने सभी संक्रमित नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजने, एहतियाती खुराक लगाना सुनिश्चित करने और अस्पतालों में कर्मियों में वृद्धि के भी निर्देश जारी किए है। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए पूर्व अनुमति लेने और सभी अस्पतालों में मशीनों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि फिलहाल रोज़ाना 2,500 नमूनों की जांच की जा रही हैं और अगर कोविड मामलों में वृद्धि होती है तो नमूनों की जांच की संख्या बढ़ाकर एक लाख तक की जा सकती है। 

हमारे पास पर्याप्त बेड मौजूद है- सीएम केजरीवाल

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास कोविड मरीजों के लिए 8,000 बिस्तर उपलब्ध हैं। संक्रमण के चरम पर पहुंचने के दौरान हमने 25,000 बिस्तर उपलब्ध कराए थे और बिस्तरों की क्षमता को बढ़ाकर 36,000 तक किया जा सकता है।’’ केजरीवाल ने आगे कहा कि पात्र लोगों में से केवल 24 प्रतिशत ने एहतियाती खुराक ली है। ऐसे में उन्होंने लोगों से टीके की एहतियाती खुराक लेने का आग्रह किया है। 

ऑक्सीजन की उपलब्धता पर क्या बोले दिल्ली के सीएम

मामले में मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि दिल्ली ऑक्सीजन की उपलब्धता और भंडारण के मामले में आत्मनिर्भर हैं। पिछले साल कोविड की दूसरी लहर के दौरान, दिल्ली ऑक्सीजन की कमी से जूझ रही थी, अस्पतालों ने इसकी घटती आपूर्ति पर सोशल मीडिया पर एसओएस संदेश भेजे थे। 

उन्होंने कहा, “हमारे पास पर्याप्त ऑक्सीजन की उपलब्धता है। पहले हमारे पास भंडारण की सुविधा नहीं थी, लेकिन अब हमारे पास ऑक्सीजन भंडारण की क्षमता भी है।” मास्क पहनना अनिवार्य करने से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार केंद्र के निर्देश का इंतजार कर रही है। 

बिहार कोविड से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है- तेजस्वी यादव 

उधर बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी की स्थिति उत्पन्न होने पर उससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। स्वास्थ्य विभाग संभालने वाले यादव ने स्वास्थ्य अधिकारियों, चिकित्सकों और मेडिकल कॉलेजों के निदेशकों के साथ मिलकर राज्य में कोविड स्थिति की समीक्षा की और उनसे कहा कि यदि कोरोना वायरस के नए स्वरूप का संक्रमण फैलता है, तो वह उससे निपटने के लिए कमर कस लें। 

इस पर बोलते हुए यादव ने आगे कहा कि अस्पताल पूरी तरह से तैयार हैं और जांच एवं टीकाकरण का काम जोरों पर चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों को कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए सुरक्षा उपाय भी करने चाहिए। 

Web Title: CM Kejriwal said If covid spreads again we ready to deal situation Deputy Chief Minister Bihar Tejashwi Yadav said this

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे