सहारा समूह के निवेशकों का पैसा लौटाने के लिए रिफंड पोर्टल लॉन्च कर रही है केंद्र सरकार, अमित शाह ने दी जानकारी

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: July 18, 2023 10:29 AM2023-07-18T10:29:27+5:302023-07-18T10:30:49+5:30

सहारा की कोऑपरेटिव सोसाइटिज में जिन लोगों के कई सालों से रुपये फँसे हुए थे, उनके लिए सहारा रिफंड पोर्टल का शुभारंभ होगा। पोर्टल के जरिये जमाकर्ता अपने दावे ऑनलाइन पेश कर सकते हैं।

Central government is launching refund portal to return the money of investors of Sahara Group | सहारा समूह के निवेशकों का पैसा लौटाने के लिए रिफंड पोर्टल लॉन्च कर रही है केंद्र सरकार, अमित शाह ने दी जानकारी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (फाइल फोटो)

Highlightsसहारा के निवेशकों का पैसा लौटाने के लिए आज रिफंड पोर्टल होगा शुरूकेंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज यानी मंगलवार को दिल्ली में इसे लॉन्च करने वाले हैंइस पोर्टल के जरिये सहारा समूह की चार सहकारी समितियों में जमा वैसे निवेशकों के पैसे लौटाए जाएंगे

नई दिल्ली: सहारा इंडिया में निवेश करने वाले उन निवेशकों के लिए अच्छी खबर है जिनके पैसे लंबे समय से फंसे हुए थे। केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह नई दिल्ली में  मंगलवार सुबह 11:00 बजे अटल ऊर्जा भवन में 'सहारा रिफंड पोर्टल' लॉन्च करेंगे। जिन निवेशकों के निवेश की समय सीमा पूरी हो चुकी उनके पैसे इस पोर्टल के माध्यम से लौटाए जाएंगे।

इसकी जानकारी खुद अमित शाह ने ट्वीट करके दी। उन्होंने कहा, "सहारा की कोऑपरेटिव सोसाइटिज में जिन लोगों के कई सालों से रुपये फँसे हुए थे, उनके लिए कल एक विशेष दिन है। मोदी सरकार उन निवेशकों की जमा राशि को लौटाने के संकल्प को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रही है जिसके अंतर्गत कल “सहारा रिफंड पोर्टल” का शुभारंभ होगा। प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में सहकारिता मंत्रालय की कटिबद्धता से उन सभी लोगों को राहत मिलेगी जिन्हें अपनी मेहनत की कमाई वापस आने का इंतज़ार है।"

इन को-ऑपरेटिव सोसाइटी के निवेशक ही कर सकेंगे आवेदन

सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड
हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड

पोर्टल के जरिये जमाकर्ता अपने दावे ऑनलाइन पेश कर सकते हैं। इस मामले में सरकार ने 29 मार्च को कहा था कि सहारा समूह की चार सहकारी समितियों के करीब 10 करोड़ निवेशकों को नौ महीने के भीतर पैसे लौटाए जाएंगे।

यह घोषणा उच्चतम न्यायालय के 5,000 करोड़ रुपये सहारा-सेबी रिफंड खाते से केंद्रीय सहकारी समिति रजिस्ट्रार (सीआरसीएस) को हस्तांतरित करने के आदेश के बाद की गई थी। सहकारिता मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि सहारा समूह के निवेशकों की तरफ से दावा प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए मंगलवार को एक विशेष पोर्टल जारी किया जाएगा। सहकारिता मंत्री शाह इस पोर्टल का उद्घाटन करेंगे।

मंत्रालय ने कहा, "सहारा समूह की सहकारी समितियों के वास्तविक जमाकर्ताओं की तरफ से वैध दावे जमा करने के लिए पोर्टल विकसित किया गया है।" इन सहकारी समितियों के नाम सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड हैं।

सहारा समूह की इन सहकारी समितियों के पास पैसे जमा करने वाले निवेशकों को राहत दिलाने के लिए सहकारिता मंत्रालय ने उच्चतम न्यायालय में अर्जी दायर की थी। जिसके बाद शीर्ष अदालत ने इनके दावों की भरपाई के लिए 5,000 करोड़ रुपये सीआरसीएस को हस्तांतरित करने का आदेश दिया था।

Web Title: Central government is launching refund portal to return the money of investors of Sahara Group

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे