लाइव न्यूज़ :

"कनाडा सबूतों के साथ निज्जर हत्या में आरोपों को साबित करे, केवल बोलने भर से कुछ नहीं होता ", उमर अब्दुल्ला ने ट्रूडो को लगाई लताड़

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: September 29, 2023 8:48 AM

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कनाडा द्वारा निज्जर हत्याकांड में भारत के खिलाफ लगाये आरोपों पर कहा कि यदि उसके पास कोई सबूत है तो वह पेश करे, केवल बोलने से कुछ नहीं होता है।

Open in App
ठळक मुद्देउमर अब्दुल्ला ने कनाडा द्वारा निज्जर हत्याकांड में भारत के खिलाफ लगाये आरोपों पर लगाई लताड़अब्दुल्ला ने कहा कि यदि कोई सबूत है तो कनाडा वह पेश करे, केवल बोलने से कुछ नहीं होता है भारत-कनाडा के बीच अच्छे रिश्ते रहे हैं और उन रिश्तों में तनाव ठीक नहीं है

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने बीते कुछ दिनों बढ़े भारत-कनाडा के राजनयिक रिश्तों में तनाव पर गुरुवार को कहा कि कनाडा को खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा भारत के खिलाफ लगाए गए आरोपों को साबित करने के लिए सबूत साझा करना चाहिए।

नेशनल कांफ्रेंस नेता उमर ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “कनाडा आरोप लगा रहा है कि भारत ने उसके देश में कुछ घटना की है। अगर ऐसा है तो उन्हें भारत के साथ सबूत साझा करना चाहिए।”

उन्होंने श्रीनगर में कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण है। दोनों देशों के बीच अच्छे रिश्ते हैं और उन रिश्तों में तनाव ठीक नहीं है। कनाडा का कहना है कि भारत ने वहां घटना को अंजाम दिया। अगर ऐसा है तो सबूत दिखाओ। केवल मौखिक रूप से कहना ठीक नहीं है। आरोप तभी साबित होते हैं, जब कोई साक्ष्य हो।"

उमर अब्दुल्ला ने कहा, "भारत ने कनाडा के आरोपों पर साफ कहा है कि उनके मौखिक आरोप बेबुनियाद हैं और संयुक्त राष्ट्र महासभा में भी भारत ने इस मुद्दे पर अपने रुख को दोहराया है।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, "विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि अगर कनाडा के पास कोई छोटे से छोटा सबूत भी है तो वह हमें दिखाएं लेकिन अभी तक कनाडा ने भारत के साथ कोई सबूत साझा नहीं किया है। अगर इसके बाद भारत को कोई कार्रवाई करनी होगी, तो की जाएगी। हालांकि, कनाडा अभी भी कोई सबूत भारत के साथ साझा नहीं कर पाया है।"

इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडाई पक्ष को निज्जर की हत्या के संबंध में जानकारी देने पर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा, "अगर कनाडा सबूत पेश करे तो हम उस पर विचार करने के लिए तैयार हैं।"

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूयॉर्क में काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस में एक चर्चा में बोलते हुए कहा, “हमने कनाडाई लोगों से कहा कि यह भारत सरकार की नीति नहीं है। हमने यह भी कहा कि यदि आपके पास कुछ सबूत है तो हमें बताएं। हम उसे देखने के लिए तैयार हैं।”

वहीं कनाडा ने भारत पर आरोप लगाने के बावजूद अभी तक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के दावे के समर्थन में भारत के साथ कोई सार्वजनिक सबूत साझा नहीं किया है।

जयशंकर ने अपनी बात को आगे कहते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में कनाडा में बहुत सारे "संगठित अपराध" हुए हैं और भारत सरकार ने इस संबंध में कनाडा को कई तरह की जानकारी भी दी है।

टॅग्स :उमर अब्दुल्लाकनाडाभारतS Jaishankar
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

ज़रा हटकेviral video: उबर ड्राइवर ने महिला से कहा- 'पाकिस्तान में होते तो अपहरण कर लेता', फिर क्या हुआ...देखें

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतपीएम मोदी और अमित शाह की तरह मास कम्युनिकेटर नहीं हैं एस जयशंकर, जानें आपने बारे में क्या कहा

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "सपा, कांग्रेस ने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण ठुकराया था, ये 'राम विद्रोही' हैं", केशव प्रसाद मौर्य ने एक साथ किया दोनों दलों पर हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण के वोटिंग में दिग्गज राजनीतिक घरानों की साख लगी है दांव पर

भारतWeather News: भीषण गर्मी से घर से निकलना मुश्किल, गर्मी का सितम ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, कई शहर में तापमान 45 डिग्री से पार, बच के रहिए, जानें हालत

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवे चरण के लिए वोटिंग आज, रायबरेली-अमेठी संग यूपी की इन 14 सीटों पर होगा मतदान

भारतडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग: वो मर गए...आपके रिश्तेदार तो थे नहीं..!