Budget 2022: अगले साल से जारी होंगे ई-पासपोर्ट, पासपोर्ट में लगे होंगे चिप्स, अत्याधुनिक तकनीक पर काम करेंगे

By विशाल कुमार | Published: February 1, 2022 12:43 PM2022-02-01T12:43:21+5:302022-02-01T12:44:30+5:30

ई-पासपोर्ट में अधिक सुरक्षा फीचर होंगे और इसमें रेडियो-फ्रीक्वेंसी पहचान और बायोमेट्रिक्स का उपयोग किया जाएगा। पासपोर्ट अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुरूप होंगे। फिलहाल पासपोर्ट बुकलेट में जारी किए जाते हैं।

budget-2022-e-passports-using-embedded-chips-futuristic-technology-to-be-rolled-out-next year | Budget 2022: अगले साल से जारी होंगे ई-पासपोर्ट, पासपोर्ट में लगे होंगे चिप्स, अत्याधुनिक तकनीक पर काम करेंगे

Budget 2022: अगले साल से जारी होंगे ई-पासपोर्ट, पासपोर्ट में लगे होंगे चिप्स, अत्याधुनिक तकनीक पर काम करेंगे

Highlightsपासपोर्ट के ऊपरी हिस्से में एक इलेक्ट्रॉनिक चिप होगी जिस पर सुरक्षा संबंधी डेटा होगा।फिलहाल पासपोर्ट बुकलेट में जारी किए जाते हैं।

नई दिल्ली: वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जनता की अधिक सुविधा के लिए अगले साल से ई-पासपोर्ट शुरू करने की घोषणा की। इस ई-पासपोर्ट में चिप्स का इस्तेमाल किया जाएगा औक यह अत्याधुनिक तकनीक पर काम करेगा।

अधिकारियों के अनुसार, ई-पासपोर्ट में अधिक सुरक्षा फीचर होंगे और इसमें रेडियो-फ्रीक्वेंसी पहचान और बायोमेट्रिक्स का उपयोग किया जाएगा। पासपोर्ट अंतरराष्ट्रीय नियमों के अनुरूप होंगे।

पासपोर्ट के ऊपरी हिस्से में एक इलेक्ट्रॉनिक चिप होगी जिस पर सुरक्षा संबंधी डेटा होगा। बता दें कि, फिलहाल पासपोर्ट बुकलेट में जारी किए जाते हैं।

Web Title: budget-2022-e-passports-using-embedded-chips-futuristic-technology-to-be-rolled-out-next year

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे