नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामला: राबड़ी देवी के बाद लालू यादव की बारी, सीबीआई जल्द करेगी पूछताछ, भेजा समन, 15 मार्च तक पेश हो

By एस पी सिन्हा | Published: March 6, 2023 07:41 PM2023-03-06T19:41:42+5:302023-03-06T19:43:53+5:30

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती को 15 मार्च को पेश होने का आदेश दिया है।

bihar rail job Land scam case in exchange rjd chief Lalu Yadav 15 march turn wife Rabri Devi CBI will inquire soon sent summons | नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामला: राबड़ी देवी के बाद लालू यादव की बारी, सीबीआई जल्द करेगी पूछताछ, भेजा समन, 15 मार्च तक पेश हो

लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती को 15 मार्च को पेश होने का आदेश दिया है।

Highlightsसीबीआई की टीम राबड़ी देवी से करीब 4 घंटे तक पूछताछ की थी।राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी समेत 16 लोगों को सीबीआई ने आरोपी बनाया है। पूर्व विधायक भोला यादव और हृदयानंद चौधरी भी अभियुक्त हैं।

पटनाः रेलवे में नौकरी के बदले जमीन लेने के मामले में फंसे पूर्व रेल मंत्री व राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव से भी सीबीआई पूछताछ करने जा रही है। सीबीआई ने उनको भी समन भेजा है। कल मंगवार को सीबीआई की टीम लालू प्रसाद यादव से पूछताछ कर सकती है। जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में सीबीआई की टीम आज राबड़ी देवी से करीब 4 घंटे तक पूछताछ की थी।

बता दें कि जमीन के बदले नौकरी मामले में सीबीआई की चार्जशीट पर कोर्ट ने समन जारी किया। राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी समेत 16 लोगों को सीबीआई ने आरोपी बनाया है। अब कोर्ट ने राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और बेटी मीसा भारती को 15 मार्च को पेश होने का आदेश दिया है।

इससे पहले एजेंसी ने इस मामले में चार्जशीट भी दाखिल कर दी है। इस मामले में लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती के इनके करीबी व पूर्व विधायक भोला यादव और हृदयानंद चौधरी भी अभियुक्त हैं। राजद नेता लालू यादव के ओएसडी रहे भोला यादव को सीबीआई ने 27 जुलाई को गिरफ्तार किया था। भोला 2004 से 2009 के बीच तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के ओएसडी थे।

सीबीआई ने लालू-राबडी परिवार पर बढाई दबिश, राबडी देवी से सीबीआई ने की चार घंटे तक पूछताछ

होली से पहले राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार को केंद्रीय जांच एजेंसी(सीबीआई) की तरफ से एक बार फिर से झटका दिया गया है। सोमवार को सीबीआई की टीम पटना में राबड़ी आवास पर पहुंची और करीब 4 घंटे तक पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से पूछताछ की। इसके बाद सीबीआई की टीम उनके आवास से निकल गई।

जिसके बाद राबड़ी देवी विधान परिषद की कार्यवाही में शामिल होने पहुंचीं। छोटे बेटे उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव बाहर आए और उन्हें सदन के अंदर ले गए। सीबीआई की पूछताछ के सवाल पर राबड़ी देवी ने कहा कि कुछ नहीं हुआ है। ये सब चलते रहता है। वहीं, मौके पर मौजूद राबड़ी देवी के वकील ने बताया कि कुछ इंटरनली मैटर पर सीबीआई की टीम ने पूछताछ की और पूछताछ के बाद निकल गई।

हालांकि इस दौरान राबड़ी देवी काफी गुस्से में नजर आ रही थीं, लेकिन जब मीडिया कर्मियों ने उनसे सवाल पूछा तो उन्होंने कहा कि हां, क्या बात है? फिर जब सवाल किया गया कि सीबीआई की छापेमारी हो रही है तो उन्होंने कहा कि हां.. यह सब चलता रहता है। कुछ विशेष नहीं है। फिर सदन की कार्यवाही में शामिल होने चली गईं।

वहीं इस संबंध में सीबीआई ने कहा कि उनके द्वारा राबड़ी देवी के यहां छापेमारी नहीं की गई थी। यह राबड़ी देवी से पूछताछ के लिए हुआ। खुद राबड़ी देवी ने ही सीबीआई को पूछताछ के लिए अपने यहां बुलाया था। उन्होंने बताया कि सीबीआई के समन के बाद राबड़ी देवी ने पूछताछ के लिए 6 मार्च का समय दिया था।

उनके अनुरोध के अनुरूप ही सीबीआई की टीम आज राबड़ी आवास पहुंची और करीब 4 घंटों तक राबड़ी देवी से पूछताछ हुई। बताया जा रहा है कि जमीन के बदले करीबियों को रेलवे में नौकरी देने के मामले में यह कार्रवाई की जा रही है। सुबह 10.30 बजे 12 अधिकारियों की टीम 2 से 3 गाड़ियों में उनके पटना स्थित 10 सर्कुलर रोड आवास पर पहुंची। सीबीआई की टीम में महिला और पुरूष दोनों शामिल थे। इधर, राजद नेता और कार्यकर्ता आवास के बाहर धरने पर बैठ गए। इसे देखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। सुबह जब टीम राबड़ी के घर पहुंची तो उस वक्त बेटे तेज प्रताप और तेजस्वी यादव भी मौजूद थे। लेकिन बाद में वे विधानसभा के लिए निकल गए। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई ने राबड़ी देवी से पूछताछ के लिए नोटिस दिया था। पहले ये पूछताछ सीबीआई दफ्तर में होनी थी, लेकिन बाद में उन्हें राहत देते हुए उनके घर पर करने के लिए तैयार हो गई। बता दें कि लालू यादव और उनके परिवार पर आरोप है कि साल 2004 से 2009 के दौरान केंद्र की यूपीए-1 सरकार में रेलमंत्री रहते हुए लालू यादव और उनके परिवार ने रेलवे में नौकरी के बदले लोगों से उनकी जमीन ली थी। किसी ने तोहफे में जमीन दी, तो किसी ने कम दामों में पटना की महंगी जमीन लालू परिवार के सदस्यों को बेच दी। इस केस में लालू यादव, राबड़ी देवी, तेजस्वी यादव के अलावे लालू-राबडी की पुत्रियों के नाम भी हैं। इस मामले में दिल्ली की आदालत ने 15 मार्च  को पूर्व रेल मंत्री लालू यादव, राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती समेत अन्य आरोपितों को समन जारी कर पेश होने का आदेश दिया है। दिल्ली की राउज एवन्यू कोर्ट ने सीबीआई द्वारा दाखिल चार्जशीट पर संज्ञान लेते हुए ये समन जारी किया है। चार्जशीट में सीबीआई ने लालू प्रसाद के अलावा राबड़ी देवी और 14 अन्य को आरोपित बनाया है।

Web Title: bihar rail job Land scam case in exchange rjd chief Lalu Yadav 15 march turn wife Rabri Devi CBI will inquire soon sent summons

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे