Bihar New Education Policy: नई शिक्षा नीति के विरोध में लाखों शिक्षकों ने ब्लैक डे मनाया, नीतीश सरकार के खिलाफ हल्ला बोल, जानें क्या है वजह

By एस पी सिन्हा | Published: April 12, 2023 06:50 PM2023-04-12T18:50:48+5:302023-04-12T22:02:01+5:30

Bihar New Education Policy: जिला मुख्यालयों पर प्रतिरोध मार्च निकाला गया। नियमावली की प्रति को जलाकर विरोध प्रकट किया।

Bihar New Education Policy cm nitish kumar Lakhs teachers Black Day in protest Nitish government know what reason | Bihar New Education Policy: नई शिक्षा नीति के विरोध में लाखों शिक्षकों ने ब्लैक डे मनाया, नीतीश सरकार के खिलाफ हल्ला बोल, जानें क्या है वजह

16 अप्रैल को पटना में सभी शिक्षक संगठनों की बैठक बुलाई गई है।

Highlightsपटना में नियोजित शिक्षकों ने नई नियमावली के खिलाफ प्रदर्शन किया।पुलिस ने प्रदर्शन के उग्र होने से पहले ही रोक दिया।16 अप्रैल को पटना में सभी शिक्षक संगठनों की बैठक बुलाई गई है।

पटनाः बिहार में नीतीश सरकार के द्वारा बनाई गई नई शिक्षा नीति के विरोध में बिहार के लाखों शिक्षकों ने बुधवार को ब्लैक डे मनाया। इसी क्रम में उनके द्वारा सभी जिला मुख्यालयों पर प्रतिरोध मार्च निकाला गया। नियमावली की प्रति को जलाकर विरोध प्रकट किया। कहा है कि अगर फिर भी सरकार नहीं चेतती है और शिक्षकों को उनका बाजिव हक नहीं देती है तो बिहार के लाखों शिक्षक सड़कों पर उतरेंगे।

जिसका खामियाजा सरकार को भुगतना होगा। इसी कड़ी में पटना में नियोजित शिक्षकों ने नई नियमावली के खिलाफ प्रदर्शन किया। हालांकि पुलिस ने प्रदर्शन के उग्र होने से पहले ही उन्हें रोक दिया। इसके बाद सभी वापस चले गए। बताया जाता है कि आगे की रणनीति के लिए 16 अप्रैल को पटना में सभी शिक्षक संगठनों की बैठक बुलाई गई है।

शिक्षक संगठनों ने नई नियमावली को शिक्षक और शिक्षक अभ्यर्थी दोनो के लिए छलावा बताया है। बता दें कि बिहार कैबिनेट के द्वारा सोमवार को बिहार राज्य विद्यालय अध्यापक नियमावली 2023 को स्वीकृति प्रदान किए जाने के बाद से ही शिक्षक संगठनों में विरोध के स्वर को तीव्र कर दिया है।

इधर शिक्षकों का कहना है कि नई नियमावली में वर्षों से कार्यरत शिक्षकों को पूर्णतः अलग-थलग रखा गया है। इतना ही नहीं, यह कितने आश्चर्य की बात है कि एक ही विद्यालय में सरकार कितने तरह के अध्यापक को बहाल कर भेदभावपूर्ण नीति अपना रही है।

टीईटी एसटीईटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ गोपगुट ने अपना विरोध प्रकट करते हुए इसे महागठबंधन सरकार की वादाखिलाफी और शिक्षकों के पीठ में खंजर भोकने वाला कदम करार दिया है। संघ के प्रदेश अध्यक्ष मार्कण्डेय पाठक, प्रदेश प्रवक्ता अश्विनी पाण्डेय एवं प्रदेश महासचिव शाकिर इमाम ने बताया कि महागठबंधन की सरकार ने बिहार विधानसभा चुनाव के वक्त सरकार ने हमसे वादा किया था कि सत्ता में आने के बाद वह शिक्षकों को नियमित शिक्षकों के भांति वेतनमान और सेवा शर्त देगी और आज जब वह सत्ता में आई है तो अपने वायदे से मुकर रही हैं।

नई नियमावली में वर्षों से कार्यरत शिक्षकों को पूर्णतः अलग थलग रखा गया है। इतना ही नहीं यह कितनी आश्चर्य की बात है की एक ही विद्यालय में सरकार कितने तरह के अध्यापक को बहाल कर भेदभाव पूर्ण नीति अपना रही है।

Web Title: Bihar New Education Policy cm nitish kumar Lakhs teachers Black Day in protest Nitish government know what reason

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे