लाइव न्यूज़ :

आजादी का अमृत महोत्सव: 12 अगस्त-सुबह 10:15 बजे राजस्थान में बनेगा नया विश्व रिकॉर्ड, 1 करोड़ स्कूली बच्चे ऐसे रचेंगे इतिहास

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 11, 2022 2:04 PM

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत इस साल राजस्थान के सभी स्कूलों में राष्ट्रभक्ति गीत गाकर एक विश्व रिकॉर्ड बनाया जाएगा। इसमें सीएम अशोक गहलोत भी हिस्सा ले सकते है।

Open in App
ठळक मुद्दे‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत राजस्थान में एक विश्व रिकॉर्ड बनने जा रहा है। 12 अगस्त को राज्य के सभी स्कूलों के बच्चे एक साथ राष्ट्रभक्ति गीत गाकर नया रिकॉर्ड बनाएंगे। इस विश्व रिकॉर्ड को बनाने के लिए करीब 1 करोड़ बच्चे हिस्सा लेंगे।

Azadi ka Amrit Mahotsav:आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत शुक्रवार, 12 अगस्त को राज्य के सभी विद्यालयों में सभी विद्यार्थी एक साथ राष्ट्रभक्ति गीत गाकर विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास करेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि इस प्रयास का लक्ष्‍य एक साथ एक करोड़ बच्चों की राष्ट्रभक्ति गीतों में भागीदारी करवाना है। 

12 अगस्त को बनेगा नया रिकॉर्ड

स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने बताया कि विद्यार्थियों में देश प्रेम की भावना जगाने के उद्देश्य से ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत राज्य के समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों में 12 अगस्त को सुबह सवा दस बजे एक ही समय, एक साथ देश भक्ति गीतों का सामूहिक गायन करवाया जाएगा। 

सीएम अशोक गहलोत भी ले सकते है हिस्सा

इस पर बोलते हुए उन्होंने आगे बताया कि राज्य स्तर पर कार्यक्रम जयपुर स्थित सवाई मानसिंह स्टेडियम में होगा। वहीं इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के भाग लेने की संभावना है जबकि जिला स्तरीय कार्यक्रम में संबंधित जिला प्रभारी मंत्री मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। 

लगभग 1 करोड़ स्कूली बच्चे बनाएंगे विश्व रिकॉर्ड

मामले में पवन कुमार गोयल ने बताया कि देशभक्ति गायन कार्यक्रम में लगभग एक करोड़ स्कूली विद्यार्थियों का भाग लिया जाना प्रस्तावित है, जिससे एक विश्व रिकॉर्ड बन सकता है। अधिकारी ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम जिले के उन स्थानों पर किया जायेगा, जिन स्थानों पर स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है। 

राज्य में इस तरीके से कार्यक्रम होंगे आयोजित

ब्लॉक स्तर पर ब्लॉक स्तरीय प्रशासन द्वारा सबसे बड़े स्टेडियम, सबसे बड़े विद्यालय के खेल मैदान में कार्यक्रम आयोजित करवाया जाएगा तथा विद्यालय स्तरीय कार्यक्रम विद्यालय प्रांगण में करवाया जाएगा। उल्‍लेखनीय है कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश भर में 'आजादी का अमृत महोत्‍सव' पहल के तहत अनेक कार्यक्रम आयोज‍ित क‍िए जा रहे हैं।  

टॅग्स :आजादी का अमृत महोत्सवराजस्थानअशोक गहलोतStatechildchild
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टअजमेर मौलवी हत्याकांड: यौन उत्पीड़न से तंग आकर छह नाबालिगों ने की थी मौलाना की हत्या, मस्जिद में साथ ही रहते थे, पुलिस ने किया खुलासा

भारतराजस्थान: जयपुर के कई स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, छात्रों को निकाला गया

भारतLok Sabha Elections 2024: "अमेठी में कांग्रेस के लिए एकतरफा लड़ाई है, किशोरी लाल शर्मा काफी हैं स्मृति ईरानी के लिए", अशोक गहलोत ने जीत के दावे के साथ कहा

क्राइम अलर्टRajasthan: बेटे की लव मैरिज, मां को किया निर्वस्त्र, फिर हुई मारपीट, पुलिस कर रही आरोपियों की तलाश

क्राइम अलर्टKota: 'मां को कहना टेंशन न ले, मैं 5 साल के लिए जा रहा हूं', नीट की तैयारी करने वाले छात्र ने लिखी चिट्ठी

भारत अधिक खबरें

भारतभारतीय पत्रकार रमनदीप सिंह सोढी को दुबई में मिला 'पंजाबी डायस्पोरा के बेस्ट जर्नलिस्ट’ का पुरस्कार

भारतPM Modi Varanasi Roadshow: पीएम मोदी और सीएम योगी वाराणसी में कर रहे रोड शो, उमड़े लोग, देखें 10 वीडियो

भारतLok Sabha Elections 2024: मायावती ने यूपी के विभाजन का उठाया सवाल!, केंद्र की सत्ता में आए तो बनाएंगे अलग अवध राज्य

भारतSrinagar Lok Sabha seat 2024: दोपहर तीन बजे ही मतदाताओं ने तोड़ दिया रिकॉर्ड, श्रीनगर लोकसभा सीट पर खूब पड़े वोट!

भारतLok Sabha Elections 2024: मुंगेर लोकसभा के मोकामा और लखीसराय में बूथ लूटकर वोट डाला, राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने जदयू पर गंभीर आरोप लगाया