स्मृति स्‍थल से ले जाई गईं 'भारत रत्न' अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां, हरिद्वार में निकलेगी 'अस्थि कलश यात्रा'

By भाषा | Published: August 19, 2018 09:38 AM2018-08-19T09:38:37+5:302018-08-19T12:33:13+5:30

स्वतंत्र भारत के करिश्माई नेताओं में शामिल वाजपेयी का निधन वृहस्पतिवार को 93 वर्ष की उम्र में हो गया था। 

Ashes of former pm Atal Bihari Vajpayee, Smriti Sthal, Prem Ashram, Har-ki-Pauri, Uttarakhand, Haridwar | स्मृति स्‍थल से ले जाई गईं 'भारत रत्न' अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां, हरिद्वार में निकलेगी 'अस्थि कलश यात्रा'

स्मृति स्‍थल से ले जाई गईं 'भारत रत्न' अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां, हरिद्वार में निकलेगी 'अस्थि कलश यात्रा'

नई दिल्ली, 19 अगस्त: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां देश भर की कई नदियों में विसर्जित की जाएंगी। इसकी शुरुआत रविवार को हरिद्वार के समीप हर-की-पौड़ी में गंगा नदी में उनकी अस्थियों के विसर्जन से होगी। रविवार सुबह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की बेटी नमिता भट्टाचार्य व पौत्री निहारिका दिल्ली के विजयघाट स्थित स्मृ‌ति स्‍थल पहुंचे। यहां से भारत रत्न की अस्थियां प्राप्त कर के उत्तराखंड के‌ लिए रवाना हो गए।

हरिद्वार के पन्ना लाल भल्ला म्यूनिसिपल इंटर कॉलेज से अस्थि कलश यात्रा निकाली जाएगी।



 




भारतीय जनता पार्टी के नेता भूपेन्द्र यादव ने शनिवार को नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि पवित्र शहर में होने वाले विसर्जन कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित अन्य नेता शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री के अस्थियों को लेकर जुलूस शांति कुंज आश्रम हरिद्वार से शुरू होगा और पांच किलोमीटर की यात्रा तय कर हर की पौड़ी घाट पहुंचेगा जहां अस्थियों का विसर्जन किया जाएगा।

स्वतंत्र भारत के करिश्माई नेताओं में शामिल वाजपेयी का निधन वृहस्पतिवार को 93 वर्ष की उम्र में हो गया था। नयी दिल्ली के राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर कल पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया। यादव ने कहा कि भाजपा के कद्दावर नेता रहे वाजपेयी के लिए 20 अगस्त को दिल्ली में एक सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया जाएगा और इसी तरह की एक और सभा का आयोजन 23 अगस्त को लखनऊ में होगा। 

उन्होंने कहा कि लखनऊ की सभा में गृह मंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के अलावा वाजपेयी के रिश्तेदार भी शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री की अस्थियां वहां गोमती नदी में भी विसर्जित की जाएंगी। यादव ने कहा कि दिल्ली में प्रार्थना सभा में विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता और प्रख्यात लोग शामिल होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘उनके (वाजपेयी) अस्थि कलश को देश भर की विभिन्न पवित्र नदियों में विसर्जित किया जाएगा और अस्थि कलश को सभी जिला मुख्यालयों और राज्यों की राजधानियों में ले जाया जाएगा। प्रार्थना सभाओं का आयोजन राज्यों की राजधानी, जिला मुख्यालयों और पंचायत स्तर पर किया जाएगा।’’ 

उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा कि वाजपेयी की अस्थियां लखनऊ हवाई अड्डे पर कल शाम पहुंचेंगी। उत्तर प्रदेश सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां कल शाम चार बजे लखनऊ हवाई अड्डे पर पहुंचेंगी। इसे उत्तर प्रदेश भाजपा मुख्यालय ले जाया जाएगा।’’ रांची में झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने आज कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री की अस्थियां राज्य की चार-पांच नदियों में प्रवाहित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि वाजपेयी ने झारखंड का निर्माण किया था और इसलिए उनका निधन हमारे लिए अपूरणीय क्षति है। दास ने कहा कि झारखंड की चार-पांच बड़ी नदियों में उनकी अस्थियां प्रवाहित की जाएंगी।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक उन्होंने कहा कि सरकार उनके नाम पर कार्यक्रम शुरू करने और स्मारक बनाने पर भी विचार कर रही है ताकि आगामी पीढ़ियां उनके विचारों और कार्यों के बारे में जान सके। इस बीच भाजपा ने केरल के लोगों के साथ भी एकजुटता दिखाई है जो मूसलाधार बारिश और बाढ़ से प्रभावित हैं। पार्टी ने कहा कि पुनर्वास उपायों के तहत दक्षिणी राज्य के प्रभावित इलाके के हर घर में कार्यकर्ता जाएंगे।

भाजपा महासचिव पी. मुरलीधर राव ने कहा कि पार्टी की राज्य इकाइयां देश भर में राहत सामग्री जुटा रही हैं जबकि केरल के आसपास के राज्यों की इकाइयां चिकित्सकों की टीम बाढ़ प्रभावित राज्य में भेजने की योजना बना रही हैं। दिल्ली में उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘भाजपा केरल के लोगों के साथ है।’’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री क्रमश: 500 करोड़ रुपये और सौ करोड़ रुपये सहायता की घोषणा कर चुके हैं।

English summary :
India's former Prime Minister and Bharat Ratna Atal Bihari Vajpayee's ashes will be immersed in many rivers across the country. Prime Minister Atal Bihari Vajpayee's daughter Namita Bhattacharya and granddaughter Niharika Bhattacharya reached the Smriti Sthal located at Vijayghat in Delhi.


Web Title: Ashes of former pm Atal Bihari Vajpayee, Smriti Sthal, Prem Ashram, Har-ki-Pauri, Uttarakhand, Haridwar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे