अनुच्छेद 370: पाकिस्तान में लगे बलूचिस्तान-POK को भारत में शामिल करने वाले पोस्टर, 5 घंटे बाद पुलिस ने किए जब्त

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 7, 2019 04:51 PM2019-08-07T16:51:19+5:302019-08-07T16:51:19+5:30

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पाँच अगस्त को अध्यादेश जारी करके भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 जम्मू-कश्मीर को मिले विशेष राज्य के दर्जे को समाप्त कर दिया। भारतीय गृहमंत्री अमित शाह ने पहले राज्यसभा और लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक 2019 पारित कराया जिसके तहत जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया है।

Article 370:Pro-India posters in Islamabad 'Mahabharat’ banners removed by police viral | अनुच्छेद 370: पाकिस्तान में लगे बलूचिस्तान-POK को भारत में शामिल करने वाले पोस्टर, 5 घंटे बाद पुलिस ने किए जब्त

अनुच्छेद 370: पाकिस्तान में लगे बलूचिस्तान-POK को भारत में शामिल करने वाले पोस्टर, 5 घंटे बाद पुलिस ने किए जब्त

Highlightsपाकिस्तान पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पोस्टरों को नीचे उतार लिया और कोहसर पुलिस स्टेशन में अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। इस पोस्टर वाली वीडियो को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के दिल्ली के प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर किया है।

राज्यसभा और लोकसभा में आर्टिकल 370  के खत्म होने वाले विधेयक पारित होने के बाद पाकिस्तान के कई इलाके में विरोध प्रदर्शन हुए। जिसका सबसे ज्यादा प्रभाव पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में दिखा। इस्लामाबाद के कई हिस्सों में भारत समर्थक बैनर दिखाई दिए। जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रही है। पाकिस्तानी पुलिस के मुताबिक, ये पोस्टर इस्लामाबाद में हर जगह दिखाई दिये। इस पोस्टर के टॉप हेड पर ''महा-भारत'' लिखा हुआ था। इस पोस्टर में शिवसेना नेता और राज्यसभा के सदस्य संजय रावत का अखंड भारत वाला बयान लिखा हुआ था।

पोस्टर में लिखा हुआ, 'आज जम्मू-कश्मीर लिया है, कल बलूचिस्तान और फिर POK लेंगे, मुझे विश्वास है कि हमारे प्रधानमंत्री अखंड हिन्दुस्तान का सपना जल्द पूरा होगा' हालांकि पाकिस्तान पुलिस के मुताबिक इलाके से सारे पोस्टर को हटा दिया गया है। संजय रावत का ये बयान न्यूज एजेंसी एएनआई पर शेयर किया था। 

इस पोस्टर वाली वीडियो को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के दिल्ली के प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर किया है। कैप्शन में लिखा है- 'पाकिस्तान में विरोध'

पाकिस्तान पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पोस्टरों को नीचे उतार लिया और कोहसर पुलिस स्टेशन में अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। घटना की प्रारंभिक जांच भी शुरू कर दी गई है। 6 अगस्त को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया, जिससे संबंधित संकल्प को संसद ने भी पारित कर दिया है। 

Web Title: Article 370:Pro-India posters in Islamabad 'Mahabharat’ banners removed by police viral

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे