मॉनसून: मुंबई के सभी सरकारी और निजी स्कूल आज रहेंगे बंद, भारी बारिश की संभावना के कारण लिया गया फैसला

By आजाद खान | Published: July 20, 2023 07:47 AM2023-07-20T07:47:05+5:302023-07-20T08:12:42+5:30

मुंबई में भारी बारिश की संभावना के बीच सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा है कि "मैंने बीएमसी के आयुक्त को लोगों को सुरक्षित उनके घर वापस पहुंचाने और बारिश में फंसे लोगों को बचाने का आश्वासन देने का आदेश दिया है।"

All govt private schools Mumbai will remain closed today due possibility of heavy rains | मॉनसून: मुंबई के सभी सरकारी और निजी स्कूल आज रहेंगे बंद, भारी बारिश की संभावना के कारण लिया गया फैसला

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsमुंबई में आज भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। बारिश को देखते हुए सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया गया है। ऐसे में बारिश को देखते हुए सीएम एकनाथ शिंदे ने जरूरी आदेश दिए हैं।

मुंबई:  भारी बारिश को देखते हुए महाराष्ट्र के मुंबई में आज सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि मौसम विभाग ने आज भी मुंबई के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। वर्षा को देखते हुए विभाग ने मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। 

इससे पहले बुधवार को भी काफी तेज बारिश हुई थी जिससे मुंबई के कई इलाके काफी प्रभावित हुए थे। वर्षा के कारण मुबई की लाइफलाइन कहे जाने वाली लोकर ट्रेन की सेवाओं पर भी असर पड़ा था। इस बीच मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आदेश दिया कि मुंबई और आसपास के क्षेत्र में सरकारी कार्यालय जल्दी बंद कर दिए जाएं ताकि लोग समय पर घर पहुंच सकें।

सीएम एकनाथ शिंदे ने क्या एलान किया है

बता दें कि इससे पहले बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने यह एलान किया था कि भारी वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों के स्कूल आज बंद रहेंगे। सीएम ने यह भी कहा था कि इस फैसले पर अंतिम निर्णय संबंधित क्षेत्र की मौसम की स्थिति के अनुसार स्थानीय प्रशासन द्वारा लिया जाएगा।

मौसम कार्यालय ने मुंबई के अलावा पड़ोसी रायगढ़ और पालघर जिलों के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है, जिसके चलते इन जिलों में स्कूल भी आज बंद रहेंगे। 

एनडीआरएफ और बीएमसी है अलर्ट

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के आयुक्त को बारिश में फंसे लोगों को बचाने का भी निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, "मैंने बीएमसी के आयुक्त को लोगों को सुरक्षित उनके घर वापस पहुंचाने और बारिश में फंसे लोगों को बचाने का आश्वासन देने का आदेश दिया है।"

उधर मुंबई में भारी बारिश की स्थिति के कारण राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमें अलर्ट मोड पर हैं। ऐसे में मुंबई में किसी भी आपातकालीन सहायता के लिए एनडीआरएफ और बीएमसी की टीम भी तैयार है। 
 

Web Title: All govt private schools Mumbai will remain closed today due possibility of heavy rains

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे