Air Pollution: नोएडा के भी कक्षा-9 तक के स्कूल शुक्रवार तक बंद, ऑनलाइन क्लास का विकल्प खुला

By आकाश चौरसिया | Published: November 7, 2023 04:37 PM2023-11-07T16:37:52+5:302023-11-07T16:50:48+5:30

गौतमबुद्ध नगर में एयर क्वालिटी का स्तर खराब होता देख जिलाधिकारी ने कक्षा 9 तक स्कूल बंद करने के निर्देश दिए हैं। ऑर्डर में उन्होंने प्रदूषण को आधार मानते हुए यह बात कही है।

Air Pollution Noida schools up to class 9 closed till Friday option of online classes open | Air Pollution: नोएडा के भी कक्षा-9 तक के स्कूल शुक्रवार तक बंद, ऑनलाइन क्लास का विकल्प खुला

फाइल फोटो

Highlightsगौतमबुद्ध नगर के सभी स्कूल को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान स्टेज-IV नियम का पालन करना होगा10 नवंबर तक कक्षा 9 तक स्कूल बंद करने के निर्देश- जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगरकेंद्र का प्रदूषण नियंत्रण को लेकर स्टेज-4 नियम लागू करने के बाद यह आदेश आए

नई दिल्ली: आधिकारिक आदेश आने के बाद नोएडा के कक्षा 9 तक के स्कूलों को शुक्रवार तक बंद कर दिया गया है। यह आदेश सिर्फ प्रदूषण की खराब स्तर बढ़ जाने की वजह से लागू किया गया। यह आदेश जिलाधिकारी की ओर से दिया गया है। लेकिन, ऑनलाइन कक्षा का ऑप्शन खोल दिया गया है। 

नोटिस के अनुसार, गौतमबुद्ध नगर के सभी स्कूल को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान स्टेज-IV नियम का पालन करना होगा। इसके साथ ही 10 नवंबर तक कक्षा 9 तक स्कूल बंद करने के निर्देश दिए हैं।  

केंद्र के प्रदूषण नियंत्रण को लेकर स्टेज-4 नियम लागू करने के बाद यह आदेश आए हैं। वहीं, दिल्ली सरकार ने भी पिछले हफ्ते मिलता-जुलता ऑर्डर दिया था। यानी सभी स्कूलों प्री से कक्षा 9 तक ऑनलाइन क्लास लेने का फरमान सुनाया था।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने सभी सरकारी और निजी प्राइमरी स्कूलों को 2 नवंबर तक बंद करने का आदेश दिया था। वहीं, मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी का एक्यूआई 394 पर रहा था, जो बीते सोमवार के मुकाबले कम था। लेकिन, सोमवार को 421 एक्यूआई था, जिसका स्तर बहुत खराब की श्रेणी में आता है। 

हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के कई शहर इस धुंध का सामना कर रहे हैं। जहां पर वायु प्रदूषण का स्तर काफी खराब है। गाजियाबाद का एक्यूआई 338, गुरुग्राम का 364, नोएडा का 348, ग्रेटर नोएडा का 439 और फरीदाबाद का 382 रहा है। 

Web Title: Air Pollution Noida schools up to class 9 closed till Friday option of online classes open

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे