लाइव न्यूज़ :

अगस्तावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाला: धन शोधन मामले में रतुल पुरी के खिलाफ ईडी ने पूरक आरोपपत्र दाखिल किया

By भाषा | Published: November 03, 2019 5:27 AM

Open in App
ठळक मुद्देअदालत ने पुरी के कथित सहयोगी जसप्रीत आहूजा को भी अगली सुनवाई पर पेश होने के लिए सम्मन भेजा और आरोपपत्र में उसका नाम शामिल किया। एजेंसी ने पुरी को चार सितंबर को गिरफ्तार किया था।

प्रवर्तन निदेशालय ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी के खिलाफ कथित अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले से जुड़े धन शोधन के एक मामले में दिल्ली की एक अदालत में शनिवार को पूरक आरोपपत्र दाखिल किया। विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने आरोपपत्र का संज्ञान लिया और पुरी को 18 दिसंबर को पेश होने के लिए वारंट जारी किया।

अदालत ने पुरी के कथित सहयोगी जसप्रीत आहूजा को भी अगली सुनवाई पर पेश होने के लिए सम्मन भेजा और आरोपपत्र में उसका नाम शामिल किया। एजेंसी ने पुरी को चार सितंबर को गिरफ्तार किया था। फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में है। इटली स्थित फिनमेकैनिका की ब्रिटेन नियंत्रित कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीदने में कथित अनियमितताओं के बाद धन शोधन का मामला दर्ज किया गया था।

सुनवाई के दौरान ईडी के विशेष सरकारी अभियोजक एन के मट्टा ने अदालत को बताया कि पुरी ने राजीव सक्सेना के स्वामित्व वाली इंटरसेलर टेक्नोलॉजीस से और कथित बिचौलिये क्रिस्चियन माइकल के स्वामित्व वाली ग्लोबल सर्विसेस एफजेडई एवं ग्लोब ऑइल एफजेडई से कथित रूप से रिश्वत हासिल की थी। उन्होंने कहा कि मामले में आगे जांच जारी है। आरोपपत्र में कहा गया कि पुरी ने अपनी विदेशी कंपनियों में इंटरसेलर टेक्नोलॉजीस लिमिटेड के माध्यम से 7,04,134.57 यूरो और 1,50,000 डॉलर हासिल किये।

एजेंसी ने आरोप लगाया, ‘‘यह धन विदेशी न्यायक्षेत्र में आने वाली विभिन्न कंपनियों में लगाया गया और फिर भारत में लाकर इसे हिंदुस्तान पॉवर समूह में लगाया गया जिसके कर्ताधर्ता पुरी हैं।’’ ईडी ने आरोप लगाया कि पुरी को सक्सेना की कंपनियों के माध्यम से माइकल की कंपनियों से 12,40,890 डॉलर की राशि प्राप्त हुई।

पुरी को कथित तौर पर जो विदेशी धन प्राप्त हुआ, उसका मूल्य करीब 16 करोड़ रुपये है। पुरी को कथित बैंक घोटाले के लिए धन शोधन निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत एक अन्य मामले में भी पहले गिरफ्तार किया गया था। पीएमएलए का ताजा मामला 17 अगस्त को दर्ज सीबीआई की प्राथमिकी से सामने आया जिसमें सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 354 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले के संबंध में रतुल पुरी, उनके पिता दीपक पुरी, मां नीता (कमलनाथ की बहन) और अन्य पर मामला दर्ज किया गया। 

टॅग्स :अगस्ता वेस्टेलैंड मामला
Open in App

संबंधित खबरें

भारतअगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर घोटाले में क्रिश्चियन मिशेल नहीं मिली राहत, सुप्रीम कोर्ट ने जमानत याचिका की खारिज

भारतअगस्ता वेस्टलैंड घोटाले के आरोपी ने जेल में शुरू की भूख हड़ताल, ब्रिटिश प्रधानमंत्री से दखल देने की मांग की

भारतअगस्ता वेस्टलैंडः मोदी सरकार एवं फिनमेकानिका के बीच क्या ‘गुप्त सौदा’ है, कांग्रेस ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

भारतAgusta Westland: अगस्ता मामले में बड़ा खुलासा, मुख्य आरोपी ने बताया- कैसे दी गई रिश्वत

भारतहेलीकॉप्टर घोटालाः दिल्ली की एक कोर्ट ने आरोप पत्र का संज्ञान लेने पर फैसला रखा सुरक्षित, 25 को फैसला

भारत अधिक खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: "वोट लोकतंत्र के लिए, प्यार और भाईचारे के लिए करें, नफरत और तानाशाही के लिए नहीं", पांचवें चरण की वोटिंग में मल्लिकार्जुन खड़गे ने मतदाताओं से कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "वोटिंग जाति से ऊपर उठकर हो रही है, भाजपा को यूपी और बिहार में यादवों ने भी वोट दिया है". अमित शाह ने कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "सपा, कांग्रेस ने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण ठुकराया था, ये 'राम विद्रोही' हैं", केशव प्रसाद मौर्य ने एक साथ किया दोनों दलों पर हमला

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण के वोटिंग में दिग्गज राजनीतिक घरानों की साख लगी है दांव पर

भारतWeather News: भीषण गर्मी से घर से निकलना मुश्किल, गर्मी का सितम ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, कई शहर में तापमान 45 डिग्री से पार, बच के रहिए, जानें हालत