लाइव न्यूज़ :

Aaj Ki Taja Khabar Updates: सिंगर कनिका कपूर की सभी पार्टियों की जांच के आदेश दिए, जानें अब तक की बड़ी खबरें

By धीरज पाल | Published: March 20, 2020 7:37 AM

Open in App

दिल्ली की चर्चित निर्भया गैंगरेप मामले में आखिरकार 7 साल 3 महीने के बाद इंसाफ मिल गया। इस मामले के चारों दोषियों को आज (20 मार्च) को तड़के सुबह 5:30 बजे तिहाड़ जेल में फांसी दे गई। वहीं, इसके कुछ घंटे बाद इनके मौत की पुष्टि हुई है। वहीं, भारत में कोरोना  वायरस को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। भारत में 223 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित है। जबकि 4 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में लोग कोरोना से संक्रमित हैं। वहीं आज मध्य प्रदेश की राजनीति हलचल पर नजरें बनी रहेगी।

देश दुनिया की तमाम खबरों ( कोरोना वायरस और अन्सेय मामलों से जुड़ी सभी ताजा अपडेट्स) के ताजा अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें। 

20 Mar, 20 08:33 PM

निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्याकांड के चारों दोषियों के शव पोस्टमार्टम के बाद अंत्येष्टि के लिये शुक्रवार को उनके परिजनों को सौंप दिये गये। तिहाड़ जेल अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दोषियों के शवों का पोस्टमार्टम यहां दीन दयाल उपाध्याय (डीडीयू) अस्पताल में किया गया। दिल्ली में 16 दिसंबर 2012 को एक चलती बस में पैरामेडिकल की 23 वर्षीय एक छात्रा के साथ हुए सामूहिक बलात्कार एवं उस पर हमले के चारों दोषियों मुकेश सिंह (32), पवन गुप्ता (25), विनय शर्मा (26) और अक्षय कुमार सिंह (31) को शुक्रवार सुबह साढ़े पांच बजे तिहाड़ जेल में फांसी दी गई। जेल अधिकारियों ने बताया कि शवों को आधे घंटे तक फंदे से लटका कर रखा गया, जो जेल नियमावली के मुताबिक फांसी पर चढ़ाने के बाद एक अनिवार्य प्रक्रिया है। तिहाड़ जेल के महानिदेशक संदीप गोयल ने कहा, ‘‘शवों की डॉक्टरों द्वारा जांच किये जाने और और चारों को मृत घोषित किये जाने के बाद, उन्हें पोस्टमार्टम के लिये डीडीयू अस्पताल भेजा गया।

20 Mar, 20 08:23 PM

कोरोना वायरस: केंद्र ने ई-वाणिज्य कंपनियों, थोक विक्रेताओं को निषेधाज्ञा से अलग रखने को कहा

केंद्र ने शुक्रवार को राज्यों से ई-वाणिज्य कंपनियों, थोक विक्रेताओं और डिलिवरी सहयोगियों को उन इलाकों में भी काम करने देने को कहा है जहां धारा 144 लागू है। केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने इस संदर्भ में आदेश जारी किया है। अंतर मंत्रालयी बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा के बाद यह आदेश जारी किया गया। कई राज्य सरकारों ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सामाजिक संपर्क कम करने के इरादे से धारा 144 लागू की है। साथ ही मॉल और खरीदारी के स्थानों को अनिवार्य रूप से बंद करवाया है। मंत्रालय ने जरूरी जिंसों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिये राज्य सरकारों तथा स्थानीय प्रशासन को ई-वाणिज्य परिचालन (गोदाम, लॉजिस्टकि सुविधाएं तथा सेवाएं), थोक विक्रेताओं, उनके वेंडरों और डिलिवरी सहयोगियों को किसी भी प्रकार की निषेधाज्ञा से छूट देने को कहा है। ये सभी आपूर्ति और लॉजिस्टिक श्रृंखला परिवेश का हिस्सा हैं। इन इकाइयों से अपनी दुकानों और वाहनों में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने को भी कहा गया है। भाषा रमण महाबीर महाबीर

20 Mar, 20 08:22 PM

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सभी धर्माचार्यों एवं धर्मगुरुओं से कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए समाज में जागरुकता फैलाने की अपील की। मुख्यमंत्री ने यहां एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए पूरी सावधानी बरतना आवश्यक है और इसमें जनसहयोग की बहुत बड़ी भूमिका है। उन्होंने सभी धर्माचार्यों एवं धर्मगुरुओं से कोरोना वायरस के नियंत्रण के लिए समाज में जागरूकता फैलाने की अपील की और इस दिशा में विभिन्न धर्म गुरुओं की पहल का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि सभी धार्मिक, आध्यात्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक एवं मांगलिक गतिविधियों और कार्यक्रमों को 02 अप्रैल तक स्थगित कर दिया जाए और वैवाहिक कार्यक्रमों में आमंत्रितों की संख्या को 10 तक सीमित रखने का प्रयास हो। योगी ने कहा कि लखनऊ, नोएडा एवं कानपुर शहर को सेनेटाइज किया जाए। नगर विकास विभाग द्वारा शहरी इलाकों में नियमित फॉगिंग (धूमन) की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। स्कूलों तथा कॉलेजों को पूरी तरह बन्द रखा जाए। स्कूलों तथा कॉलेजे के प्रधानाचार्य तथा प्रबन्धक यह सुनिश्चित करें कि 02 अप्रैल तक शिक्षकगण एवं शिक्षणेत्तर स्टाफ भी विद्यालय न आयें।

20 Mar, 20 07:57 PM

कोरोना वायरस: केरल के दो विधायक स्व-पृथक हुए

केरल में आईयूएमएल के दो विधायकों ने घरों में खुद को पृथक कर लिया है। दरअसल, कोरोना वायरस से संक्रमित एक प्रवासी भारतीय उनके संपर्क में आया था। कासरगोड से विधायक एन ए नेल्लीकुन्नु 15 मार्च को एक शादी समारोह में शामिल हुए थे जहां यह एनआरआई भी मौजूद था, जो दुबई से लौटा था। वह उस वक्त भी मौजूद था जब मंचेस्वरम से विधायक एमसी कमरूद्दीन तस्वीर लिये जाने के वक्त साथ में थे। इस बीच, स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि यह व्यक्ति 12 मार्च को कोझीकोड हवाईअड्डा पहुंचा था और यहां पहुंचने के लिए अगले दिन एक ट्रेन में सवार हुआ था। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बृहस्पतिवार को कहा था कि इस व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। नेल्लीकुन्नु ने बताया कि उन्होंने घर पर ही रहने का फैसला किया है ताकि लोगों को स्व-पृथक के महत्व का संदेश दिया जा सके। वहीं, कमरूद्दीन ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति ने उनके साथ एक ‘सेल्फी’ ली थी। केरल में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक कुल 25 मामले सामने आये हैं।

20 Mar, 20 07:47 PM

रेलवे ने यात्रियों की कम संख्या और कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 20 से 31 मार्च के बीच चलने वाली 90 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इसके साथ ही रद्द की गईं ट्रेनों की संख्या बढ़कर 245 हो गई है। इससे पहले बृहस्पतिवार को रेलवे ने 84 ट्रेंने रद्द करते हुए कहा था कि कोरोना वायरस के चलते 155 ट्रेनें रद्द की जा चुकी हैं। सूत्रों ने कहा, ''जिन लोगों ने इन ट्रेनों में टिकट बुक कराए थे, उन्हें व्यक्तिगत रूप से इसकी जानकारी दी जा रही है। इन ट्रेनों में टिकट रद्द होने का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। यात्रियों को पूरा पैसा वापस मिलेगा।'' उन्होंने कहा, "सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना जरूरी है। हम केवल कम यात्रियों वाली ट्रेनें ही रद्द कर रहे है।''

20 Mar, 20 07:36 PM

20 Mar, 20 07:18 PM

दिल्ली के सभी मॉल रहेंगे बंद, किराना और दवाइयों की दुकानों को छूट : केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि कोविड -19 खतरे के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सभी मॉल बंद रहेंगे लेकिन किराना और दवाइयों की दुकानों को इससे छूट दी जाएगी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मौजूदा हालात के मद्देनजर, हम सभी मॉल (उनमें किराना, दवाइयों की दुकानें और सब्जियों की दुकानें छोड़कर) बंद कर रहे हैं।

20 Mar, 20 07:17 PM

जनता कर्फ्यू : रविवार को बंद रहेगा कनॉट प्लेस

कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण देश में ‘जनता कर्फ्यू’ के चलते दिल्ली में कनॉट प्लेस रविवार को बंद रहेगा। नयी दिल्ली व्यापार संघ के अध्यक्ष अतुल भार्गव ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कल जनता कर्फ्यू की अपील किए जाने के कारण कनॉट प्लेस 22 मार्च को बंद रहेगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि यह राष्ट्रीय संकट है और एहतियात बरते जाने की जरूरत है तो सभी लोगों से अपने प्रतिष्ठानों को बंद रखने का आग्रह किया जाता है।’’

20 Mar, 20 07:16 PM

कोरोना वायरस : असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की आर्थिक मदद की लोकसभा में उठी मांग

कोरोना वायरस के प्रकोप का प्रभाव असंगठित क्षेत्र के कामगारों पर सबसे अधिक पड़ने को रेखांकित करते हुए लोकसभा में सदस्यों ने इस पर गंभीर चिंता जाहिर की और सरकार ने उनकी आजीविका सुनिश्चित करने के लिए विशेष आर्थिक उपाय किए जाने की मांग की गई। पूर्व विदेश राज्य मंत्री और कांग्रेस सदस्य परनीत कौर ने शून्यकाल में यह मामला उठाते हुए कहा कि कोरोना वायरस के कारण गरीब मजदूर, आटो रिक्शा ड्राइवर, रिक्शा चालक, रेहड़ी पटरी वाला तबका सबसे अधिक प्रभावित होने वाला है। उन्होंने कहा कि कोरपोरेट सामाजिक दायित्व के तहत कंपनियां इस तबके की मदद के लिए आगे आएं।

20 Mar, 20 07:15 PM

कोरोना वायरस से निपटने के लिए श्रीलंका ने पूरे देश में लगाया कर्फ्यू

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने के लिए श्रीलंका ने शुक्रवार से लेकर सोमवार तक देशभर में कर्फ्यू लगा दिया है। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के कार्यालय ने इसकी घोषणा की। इस घातक वायरस से दुनियाभर में 9,000 लोगों की जान जा चुकी है। देश के चुनाव आयोग के 25 अप्रैल को होने वाले संसदीय चुनाव स्थगित करने की घोषणा के एक दिन बाद यह घोषणा की गई है। आयोग ने कहा है कि नई तारीख पर फैसला 25 मार्च के बाद किया जाएगा। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के कार्यालय ने कहा कि कर्फ्यू आज शाम छह बजे से लागू होने के बाद सोमवार सुबह छह बजे तक लागू रहेगा। कोविड-19 संक्रमणों को रोकने के लिए काम कर रहे राष्ट्रीय केन्द्र के अनुसार देश में इससे अभी तक 66 लोग संक्रमित हैं।

20 Mar, 20 07:12 PM

कोविड-19:  ईसाई समुदाय ने 31 मार्च तक सभी सार्वजनिक समारोह किए स्थगित

कोरोनावायरस की बढ़ती महामारी के मद्देनजर ईसाई समुदाय के नेताओं ने 31 मार्च तक प्रार्थना सभा सहित सभी सार्वजनिक समारोहों को स्थगित कर दिया है। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यह निर्णय मुंबई पुलिस के कोरोना वायरस की रोकथाम के आग्रह के बाद लिया गया। उन्होंने कहा कि शहर भर के ईसाई समुदाय के नेताओं ने बुधवार को मुंबई पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की और 31 मार्च तक प्रार्थना सभाओं सहित सभी सार्वजनिक समारोहों को स्थगित करने का फैसला किया। अधिकारी ने बताया कि 31 मार्च को स्थिति की समीक्षा की जाएगी। नेताओं ने अधिकारियों को पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है।

20 Mar, 20 07:11 PM

संदिग्ध कोरोना वायरस संक्रमित महिला अस्पताल से भागी, मामला दर्ज

पंजाब में कोरोना वायरस से संदिग्ध तौर पर संक्रमित 26 वर्षीय महिला पर अस्पताल से भागने का मामला दर्ज किया गया है। मोहाली की रहने वाली यह महिला हाल ही में अमेरिका से लौटी थी और उसे जांच के लिए चंडीगढ़ के सरकारी अस्पताल लाया गया था। मोहाली थाना अधिकारी चरण -8 रजनीश चौधरी ने कहा, ‘‘ हमें ‘पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च’ (पीजीआईएमईआर) के अधिकारियों ने फोन कर बताया कि महिला गुरुवार की सुबह अस्पताल से भाग गई । ’’ उन्होंने बताया कि उसके खिलाफ भादंवि की धारा 269 और 188 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

20 Mar, 20 07:10 PM

निर्भया कांड: बस के रंग, गायब हबकैप से पुलिस ने लगाया था वाहन का पता

सफेद रंग की बस और उसके पहिए के चक्के के गायब कवर (हबकैप)-- यही वो दो सुराग थे जिनके सहारे पुलिस ने उस वाहन का पता लगाया था जिसमें 16 दिसंबर, 2012 को 23 वर्षीय युवती का सामूहिक बलात्कार किया गया था। ‘निर्भया’ और उसका दोस्त मुनिरका बस अड्डे पर खड़े थे, तभी पीली और हरी पटि्टयों वाली सफेद बस उनके पास आई।

बस में सवार एक लड़के ने द्वारका और पालम मोड़ की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए आवाज लगाई। युवती और उसका दोस्त बस में चढ़ गए लेकिन उन्हें इस बात का कतई अंदाजा नहीं था कि यह उनके जीवन की आखिरी बस यात्रा होगी और उनकी यह यात्रा शहर ही नहीं बल्कि पूरे देश को झकझोर कर रख देगी। बस में पहले से मौजूद छह लोगों ने महिला के दोस्त पर हमला किया और महिला का सामूहिक बलात्कार किया। महिला के साथ इतनी बर्बरता की गई कि इंसानियत शर्मसार हो गई।

उसने बाद में उपचार के दौरान अस्पताल में दम तोड़ दिया। पीड़िता को ‘निर्भया’ नाम दिया गया। पूर्व दिल्ली पुलिस आयुक्त नीरज कुमार ने अपनी किताब ‘खाकी फाइल्स’ में लिखा कि इस मामले की जांच का पहला चरण बस का पता लगाना था। जांच कर रही टीम ने दिल्ली परिवहन विभाग के अधिकारियों को तड़के जगाया और उनसे शहर की सभी पंजीकृत सफेद बसों की जानकारी हासिल की। जल्द ही पुलिस के पास 320 सफेद बसों की जानकारी थी। इसके बाद पुलिस ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर सभी होटलों और अतिथि गृहों की सीसीटीवी फुटेज देखी। कुमार ने अपनी किताब में लिखा, ‘‘पुलिस टीमों को होटल दिल्ली एयरपोर्ट के सीसीटीवी फुटेज में एक बस पर ‘यादव’ लिखा दिखाई दिया।

बस को दिल्ली से गुरुग्राम की ओर जाते देखा गया लेकिन 19 मिनट में रात नौ बजकर 53 मिनट पर उसी दिशा में बढ़ती वही बस फिर से स्क्रीन पर दिखाई दी।’’ फुटेज निर्भया के मित्र को दिखाई गई जिसने बस की पहचान कर ली क्योंकि इसके आगे के बाएं पहिए की हबकैप गायब थी। पुस्तक के अनुसार इसके बाद, पुलिस ने बस मालिक के रूप में उत्तर प्रदेश में नोएडा के दिनेश यादव की पहचान की। यादव ने पुष्टि की कि वही बस का मालिक है। यादव ने जांचकर्ताओं को यह भी बताया कि बस चालक का नाम राम सिंह हे जो आर के पुरम के गुरु रवि दास कैम्प में रहता है।

रविदास कैम्प से बस बरामद कर ली गई और सिंह का पकड़ लिया गया। बस का पता लगाने के बाद पुलिस की अगली जिम्मेदारी इसे सुरक्षित रखने की थी। जांचकर्ताओं के अनुसार, बस को वसंत विहार पुलिस थाने में खड़ा करना सुरक्षित विकल्प नहीं था क्योंकि इस घटना के खिलाफ स्टेशन में प्रदर्शन हो रहे थे और बस में तोड़-फोड़ हो सकती थी, इसलिए बस को त्यागराज स्टेडियम के पार्किंग स्थाल पर खड़ा किया गया और फोरेंसिक टीमों को वहीं जांच के लिए बुलाया गया। 

20 Mar, 20 07:09 PM

कोरोना : राज्यसभा सदस्य सुखेंदु शेखर रॉय सत्र की शेष बैठकों में भाग नहीं लेंगे

तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य सुखेंदु शेखर रॉय ने कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए खुद ही पृथक रहने का फैसला किया है और इस वजह से वह उच्च सदन की शेष बैठकों में भाग नहीं लेंगे। शुक्रवार को उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि उन्हें सुखेंदु शेखर रॉय का एक पत्र मिला है जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस को देखते हुए पृथक (अलग-थलग) रहने का फैसला किया है। नायडू ने कहा कि इस वजह से रॉय ने सत्र की शेष बैठकों से अनुपस्थित रहने के लिए सदन से अनुमति मांगी है। इसके बाद सदन ने रॉय को शेष बैठकों से अनुपस्थित रहने के लिए अनुमति प्रदान कर दी।

20 Mar, 20 07:09 PM

1982 में तिहाड़ जेल में दो और बलात्कारियों रंगा बिल्ला को भी हुई थी फांसी

दिल्ली की तिहाड़ जेल में आज से 38 साल पहले भी दो बलात्कारियों को फांसी दी गई थी। दो दुर्दांत अपराधियों रंगा और बिल्ला को लगभग निर्भया जैसे ही बलात्कार और हत्या के बर्बर मामले में फांसी पर लटकाया गया था। दशकों बीत जाने के बाद भी रंगा और बिल्ला का नाम आज भी आतंक का पर्याय माना जाता है। ये साल 1978 की बात है । रंगा और बिल्ला ने दो बहन भाई का फिरौती के लिए अपहरण कर लिया था। अपहरण की यह घटना दिल्ली के बीचोंबीच हुई थी और दोनों अपराधियों ने इन दोनों बहन भाई को लिफ्ट देने के बहाने अगवा किया था। लेकिन जब रंगा बिल्ला को पता चला कि दोनों बहन भाई -गीता और संजय चौपड़ा एक नौसेना अधिकारी के बच्चे हैं तो वे दहशत में आ गए और उन्हें यातना देने के बाद उनकी हत्या कर दी। हत्या से पूर्व गीता के साथ बलात्कार किया गया था। कुलजीत सिंह उर्फ रंगा खुश और जसबीर सिंह उर्फ बिल्ला को मौत की सजा सुनाई गई और घटना के चार साल बाद फांसी पर लटकाया गया। रंगा और बिल्ला को फांसी देने के लिए तिहाड़ प्रशासन ने फरीदकोट और मेरठ जेलों से क्रमश: दो जल्लादों फकीरा और कालू को बुलाया था। तिहाड़ जेल के पूर्व कानून अधिकारी सुनील गुप्ता और पत्रकार सुनेत्रा चौधरी द्वारा लिखी गई किताब ‘‘ब्लैक वारंट ’’ में यह जानकारी दी गई है। फांसी दिए जाने से पहले रंगा बिल्ला को चाय दी गई थी और उनसे पूछा गया था कि क्या वे अपनी कोई वसीयत छोड़ना चाहते हैं लेकिन उन्हेांने मना कर दिया । 31 जनवरी 1982 को फांसी के दिन उनके चेहरों को ढक दिया गया और उनके गलों में फंदा डाल दिया गया । किताब में यह जानकारी दी गई है। पुस्तक के अनुसार, रंगा ने मरने से पहले ‘‘जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल ’’बोला जबकि बिल्ला रो पड़ा। किताब में कहा गया है कि जल्लाद द्वारा लीवर खींचे जाने के करीब दो घंटे बाद उनके शवों की जांच करने वाले डाक्टरों ने पाया था कि रंगा की नब्ज चल रही थी। इसके बाद एक गार्ड को उस कुंए में उतारा गया जिसके उपर रंगा का शरीर झूल रहा था । गार्ड ने नीचे उतर कर रंगा के पैर खींचे थे । गुप्ता ने किताब में यह जानकारी दी है। 

20 Mar, 20 07:07 PM

केरल में पांच विदेशी नागरिकों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि

केरल के कृषि मंत्री वी एस सुनील कुमार ने शुक्रवार को कहा कि कोच्चि में निगरानी में रखे गए पांच विदेशी नागरिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। मंत्री ने यहां पत्रकारों से कहा संक्रमित पाए गए पांचों लोग विदेशी पर्यटक समूह का हिस्सा थे। वे 15 मार्च को वायरस से संक्रमित पाए गए। उन्होंने कहा कि वे राज्य के मन्नार शहर में छुट्टियां मना रहे थे। उन्हें उनके साथियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के बाद यहां एक होटल में पृथक कर दिया गया। पांचों की आयु 55 वर्ष से अधिक है। उन्हें यहां करीब में कलामस्सेरी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल भेज दिया गया।

20 Mar, 20 07:02 PM

20 Mar, 20 06:55 PM

कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए सूक्ष्म, लघु एवं मझोले क्षेत्रों को कर्ज और अन्य देनदारी का विलम्ब से भुगतान करने की छूट देने पर विचार कर रही सरकार: सूत्र।

20 Mar, 20 06:54 PM

दोषियों को फांसी के बाद तिहाड़ के बाहर ‘निर्भया अमर रहे’, ‘भारत माता की जय’ के नारे लगे

निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्या मामले के चारों दोषियों को शुक्रवार सुबह साढ़े पांच बजे फांसी दिये जाने के बाद यहां तिहाड़ जेल के बाहर एकत्र लोगों ने तिरंगा लहराया और ‘निर्भया अमर रहे’, ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाये। कुछ लोगों ने मिठाइयां भी बांटी। जेल के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे। वहां चारों दोषियों--मुकेश सिंह (32), पवन गुप्ता (25), विनय शर्मा (26) और अक्षय कुमार सिंह (31)--को रखा गया था। जेल के बाहर एकत्र लोगों में सामाजिक कार्यकर्ता योगिता भयाना भी थी। उन्होंने एक पोस्टर ले रखा था जिस पर लिखा था, ‘‘निर्भया को न्याय मिल गया। अन्य बेटियों को अब भी इंतजार।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आखिरकार न्याय प्रदान किया गया।’’ उन्होंने कहा कि यह कानूनी प्रणाली की जीत है। यह वीभत्स घटना 16 दिसंबर 2012 को हुई थी जब फिजियोथैरेपी की 23 वर्षीय एक छात्रा से दिल्ली में चलती बस में सामूहिक बलात्कार किया गया था और उस पर हमला भी किया गया था। बाद में, उसकी सिंगापुर के एक अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। निर्भया के परिवार से जुड़े आकाश दीप ने कहा कि सात साल से अधिक समय तक चली लंबी कानूनी लड़ाई के बाद वह जीत देखने आये थे। उन्होंने कहा, ‘‘यह एक लंबी लड़ाई थी। हालांकि आज न्याय मिल गया।’’ पश्चिम दिल्ली निवासी सना ने कहा, ‘‘इस फांसी के बाद हमारे समाज में कुछ नहीं बदलेगा। लेकिन हम खुश हैं कि चारों दोषियों को फांसी मिली और न्याय हुआ।’’

20 Mar, 20 06:52 PM

अयोध्या के संतों ने राम कोट परिक्रमा स्थगित की

कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर संतों के समूह ने शुक्रवार को आगामी राम कोट परिक्रमा को स्थगित करने का फैसला किया है। उल्लेखनीय है कि राम कोट परिक्रमा धार्मिक उत्सव है जो हर साल राम नवमी के पहले दिन आयोजित किया जाता है और इस साल यह 24 मार्च को होना था। भगवान राम का जन्मोत्सव मनाने के लिए रामनवमी के पहले दिन इस उत्सव के तहत संतों का एक समूह और कुछ नेता रामजन्म भूमि परिसर की परिक्रमा करते हैं। अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने उत्सव के रद्द होने की सूचना दी। 

20 Mar, 20 06:52 PM

चंडीगढ़ में कोरोना वायरस से संक्रमण के चार और मामलों की पुष्टि

चंडीगढ़ में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के चार और मामलों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही केंद्र शासित प्रदेश में कुल मामलों की संख्या पांच हो गई है। आधिकारिक बयान के मुताबिक चंड़ीगढ़ में सामने आए चार मामलों में पूर्व में कोरोना वायरस संक्रमित पाई गई 23 साल की युवती की मां, भाई और कुक शामिलहै। इसके अलावा चौथी मरीज 26 वर्षीय महिला है जो हाल में ब्रिटेन से लौटी थी। बयान के मुताबिक अबतक चंडीगढ़ में कोरोना वायरस से संक्रमण के पांच मामलों की पुष्टि हुई है और चिकित्सों ने उनकी हालत स्थिर बताई है। आधिकारिक बयान के मुताबिक एहतियातन पृथक घर में रहने के लिए आदेश दिए गये हैं और इसका सख्ती से अनुपालन किया जाना चाहिए।

20 Mar, 20 06:43 PM

केरल के स्वास्थ्य मंत्री वी एस सुनील कुमार ने कहा, कोच्चि में निगरानी में रखे गए पांच विदेशी नागरिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए

20 Mar, 20 06:40 PM

20 Mar, 20 06:40 PM

20 Mar, 20 05:36 PM

20 Mar, 20 05:35 PM

20 Mar, 20 05:01 PM

20 Mar, 20 04:57 PM

पाकिस्तान में 381 मामलों की पुष्टि

पाकिस्तान में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 381 हो गयी है। सेना ने बताया कि ‘अति आपात स्थिति’ में सशस्त्र बलों की मेडिकल सुविधा को आम जनों को मुहैया कराने पर विचार हो रहा है। पाकिस्तान में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण से दो लोगों की मौत हुई है।

20 Mar, 20 04:56 PM

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने गुरुवार को विधानसभा में घोषणा की कि राज्य में शहरी और ग्रामीण नगर निकायों द्वारा नियुक्त किए गए 64,583 सफाई कर्मियों को उनके काम के सम्मान में अब से उन्हें 'स्वच्छता कर्मचारी' कहा जाएगा। पलानीस्वामी ने सार्वजनिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में उनके द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की और कहा कि सरकार पहले से ही उनके हित में कई कल्याणकारी उपायों को लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों के बच्चों के लिए समय-समय पर स्वास्थ्य जांच, विशेष रोजगार शिविर और कौशल विकास कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है।

20 Mar, 20 04:45 PM

कोरोना वायरस के संक्रमण से अबतक दुनियाभर में 10,000 लोगों की मौत हुई

20 Mar, 20 04:44 PM

20 Mar, 20 04:44 PM

20 Mar, 20 03:46 PM

20 Mar, 20 02:26 PM

20 Mar, 20 02:11 PM

20 Mar, 20 12:58 PM

20 Mar, 20 09:40 AM

आज चढ़कर खुला शेयर बाजार

अमेरिकी बाजार से संकेत से चढ़कर खुला शेयर बाजार। सेंसेक्स 172.59 अंक जोड़कर 28460.82 पर खुला। खुलते ही थोड़ी देर के लिए लाल निशान पर पहुंच गया। निफ्टी भी 19 अंकों की तेजी के साथ 8284.45 पर खुला था। शुरुआती कारोबार में TCS, पावरग्रिड, ओएनजीसी में तेजी।

 

20 Mar, 20 09:39 AM

भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या में बढ़ोतरी

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 195 हुई

 

20 Mar, 20 07:49 AM

निर्भया के दोषियों को फांसी पूरे देश की जीत : स्वाति मालीवाल

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि निर्भया मामले के चारों दोषियों को फांसी पूरे देश की जीत है। स्वाति ने ट्वीट किया ‘‘यह पूरे देश की जीत है। अब हमें एक मजबूत व्यवस्था बनानी होगी।’’ उन्होंने ट्वीट किया ‘‘सत्यमेव जयते।’’ स्वाति ने कहा कि सात साल के इंतजार के बाद न्याय की जीत हो गई। उन्होने कहा कि इस मामले में न्याय के लिए लोग सड़कों पर आ गए थे। गौरतलब है कि दिल्ली में 16 दिसंबर 2012 को एक महिला के साथ हुए सामूहिक बलात्कार एवं हत्या के मामले के चारों दोषियों मुकेश सिंह (32), पवन गुप्ता (25), विनय शर्मा (26) और अक्षय कुमार सिंह (31) को शुक्रवार की सुबह साढ़े पांच बजे फांसी दे दी गई। इस मामले की 23 वर्षीय पीड़िता को ‘‘निर्भया’’ नाम दिया गया जो फिजियोथैरेपी की छात्रा थी।

20 Mar, 20 07:46 AM

चारों दोषियों की मृत घोषित किया गया

फांसी के बादतिहाड़ जेल के महानिदेशक संदीप गोयल ने बताया कि डॉक्टर ने सभी चार दोषियों (2012 के दिल्ली सामूहिक बलात्कार मामले) की जांच की और उन्हें मृत घोषित कर दिया।

 

 

20 Mar, 20 07:43 AM

निर्भया के पिता ने कहा कि आज हमारी जीत मीडिया, समाज और दिल्ली पुलिस की वजह से हुआ है

 2012 के दिल्ली गैंगरेप पीड़िता के पिता बद्रीनाथ सिंह जीत का संकेत दिखाते हुए कहते हैं, "आज हमारी जीत मीडिया, समाज और दिल्ली पुलिस की वजह से हुआ है। आप समझ सकते हैं कि मेरी मुस्कान से मेरे दिल के अंदर क्या है"

 

टॅग्स :निर्भया गैंगरेपसुप्रीम कोर्टकमलनाथ
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: तकनीक के उपयोग से मुकदमों के शीघ्र निपटारे में मदद मिलेगी

भारतNCBC Punjab and West Bengal: पंजाब-पश्चिम बंगाल में रोजगार आरक्षण कोटा बढ़ाने की सिफारिश, लोकसभा चुनाव के बीच एनसीबीसी ने अन्य पिछड़ा वर्ग दिया तोहफा, जानें असर

भारतसुप्रीम कोर्ट से ईडी को लगा तगड़ा झटका, कोर्ट ने कहा- 'विशेष अदालत के संज्ञान लेने के बाद एजेंसी नहीं कर सकती है गिरफ्तारी'

भारतLok Sabha Elections 2024: "अमित शाह ने केजरीवाल की जमानत पर बयान देकर सुप्रीम कोर्ट की मंशा पर सवाल खड़ा किया है", कपिल सिब्बल ने गृह मंत्री की टिप्पणी पर किया हमला

भारत"न्यूजक्लिक के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ की UAPA के तहत गिरफ्तारी अवैध": सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल रिहाई का दिया आदेश

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: 'मैं AAP को वोट दूंगा, अरविंद केजरीवाल कांग्रेस को वोट देंगे', दिल्ली की एक चुनावी रैली में बोले राहुल गांधी

भारत'मोदी सरकार पाकिस्तान के परमाणु बमों से नहीं डरती, पीओके वापस लेंगे', झांसी में बोले अमित शाह

भारतUP Lok Sabha election 2024 Phase 5: राजनाथ, राहुल और ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर!, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कैसरगंज, फैजाबाद, कौशांबी सीट पर 20 मई को पड़ेंगे वोट

भारतस्वाति मालीवाल को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़क गए दिग्विजय सिंह, बोले- मुझे इस बारे में कोई बात नहीं करनी

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: भाजपा को आखिर में 400 पार की आवश्‍यकता क्‍यों पड़ी, स्वाति मालीवाल को लेकर पूछे सवाल का दिग्विजय सिंह ने नहीं दिया जवाब