Aaj ki Taja Khabar: तेलंगाना में कोरोना के 253 नए मामले, हैदराबाद में 179 संक्रमित

By विनीत कुमार | Published: June 13, 2020 07:55 AM2020-06-13T07:55:43+5:302020-06-13T22:05:43+5:30

aaj ki taja khabar live update 13 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown | Aaj ki Taja Khabar: तेलंगाना में कोरोना के 253 नए मामले, हैदराबाद में 179 संक्रमित

कोरोना लाइव अपडेट, ताजा खबरें

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले और स्वास्थ्य सुविधाओं की अधूरी तैयारी अब तेजी से सामने आ रही है। दिल्ली और महाराष्ट्र में स्थिति सबसे ज्यादा भयावह हैं। भारत इस महामारी से सबसे ज्यादा संक्रमित देशों की लिस्ट में अब ब्रिटेन को पीछे छोड़ चौथे नंबर पर आ गया है। भारत से अधिक मामले अमेरिका, ब्राजील और रूस में हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कुल संक्रमितों की संख्या अब 308993 हो चुकी है। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या 145779 है। दूसरी ओर 154329 मरीज ठीक/डिस्चार्ज भी हो चुके हैं, जबकि कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 8884 हो गई है। तमाम खबरों के ताजा अपडेट और कोरोना वायरस और लॉकडाउन की हर अपडेट के लिए इस Live Blog के साथ बने रहें।

LIVE

Get Latest Updates

10:04 PM

बरेली शहर के नगरीय विद्युत वितरण खंड चार के अधिशासी अभियंता पर कार्यालय के अंदर एक लिपिक ने चाकू से हमला कर दिया और पेट्रोल डालकर आग लगाने की कोशिश की। पुलिस अधीक्षक नगर रविंद्र कुमार ने बताया कि शहर के नगरीय विद्युत वितरण खंड-चार हारूनगला में तैनात लिपिक राजीव तिवारी का अधिशासी अभियंता अनिल गर्ग से कार्यालय में किसी विभागीय कार्य को लेकर विवाद हो गया था।

09:43 PM

तृणमूल कांग्रेस और पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच जारी विवाद के बीच पार्टी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने शनिवार को उन पर ‘‘भाजपा के प्रवक्ता’’ होने का आरोप लगाया। गौरतलब है कि राज्य में कोविड-19 के कारण मरने वाले मरीजों के शवों का कथित तौर पर अपमानजनक तरीके से निपटारा किए जाने का एक वीडियो सामने आने के बाद धनखड़ ने व्यवस्था पर चिंता जतायी थी जिसके बाद दोनों के बीच वाक्-युद्ध शुरू हो गई। पुलिस ने वीडियो को बाद में फर्जी बताया, जिसने दावा किया कि ये शव कोविड-19 रोगियों के नहीं थे और ये अस्पताल के मुर्दाघर के लावारिस और अज्ञात शव थे। एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में तृणमूल के प्रवक्ता और राज्यसभा में पार्टी के नेता ओ ब्रायन ने सवाल खड़ा किया कि राज्यपाल क्यों कोरोना वायरस मुद्दे पर राज्य को निशाना बना रहे हैं। ओ ब्रायन ने कहा, ‘‘पहले वह उनकी ओर से ट्वीट करेंगे और अब वह टीवी पर भी हैं। वह अब आधिकारिक रूप से भाजपा के प्रवक्ता हैं। वह शव के वीडियो को कोरोना वायरस के मुद्दे से जोड़ रहे हैं। वह पश्चिम बंगाल को लेकर एकतरफा क्यों हैं?

09:42 PM

अहमदाबाद में शनिवार को कोरोना वायरस के 344 नए मामले सामने आए जिसके साथ जिले में संक्रमण के कुल 16,306 मामले हो गए। गुजरात के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि यहां 26 मरीजों की मौत के साथ मृतक संख्या 1,165 पर पहुंच गई। अधिकारियों ने बताया कि 255 मरीज ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। गुजरात में शनिवार को कोरोना वायरस के 517 नए मामले आए तथा 33 लोगों की मौत हुई।

09:29 PM

तमिलनाडु में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 30 और लोगों की मौत दर्ज की गई जिसके बाद राज्य में संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 397 पहुंच गया। इसके अलावा राज्य में 1,986 नए मामले सामने आए। राज्य में अलग-अलग दिनों में हुई 30 लोगों की मौत को शनिवार को दर्ज किया गया। यह एक दिन में दर्ज की गई सर्वाधिक मृतक संख्या है। शनिवार को सामने आए 1,986 नए मामलों में से 13 लोग विदेशों से लौटकर आए हैं। शनिवार को एक दिन में सर्वाधिक 1,362 लोगों को संक्रमणमुक्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिली है। नए मामलों के सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामले 42,687 मामले पहुंच गए हैं जिनमें से 30,44 मामले राज्य की राजधानी चेन्नई में पाए गए हैं। राज्य में अब तक 23,409 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 18,878 मरीज उपचाराधीन हैं। राज्य में संक्रमण के नए मामलों में 1,477 चेन्नई से है जिसके बाद राज्य की राजधानी में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 28,924 पहुंच गई है।

09:29 PM

विज्ञापन और दृश्य प्रचार निदेशालय (डीएवीपी) की पूर्व महानिदेशक और सेवानिवृत्त आईआईएस अधिकारी सुरिंदर कौर का शनिवार को संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 77 वर्ष की थीं। सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने कौर के निधन पर शोक जताया है। प्रेस सूचना ब्यूरो ने ट्वीट किया, ‘‘खरे ने शोक संतप्त परिवार को अपने संदेश में कहा कि कौर को सरकार के संचार के परिप्रेक्ष्य में मीडिया इकाई के कामकाज में सुधार के लिए जाना जाता था।’’ खरे ने कहा, ‘‘आईआईएस (भारतीय सूचना सेवा) के अधिकारियों के प्रशिक्षण में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा। उनका निधन आईआईएस वर्ग के लिए बड़ा नुकसान है।’’ 35 वर्ष की सेवा के बाद कौर 2003 में सेवानिवृत्त हुई थीं। सेवानिवृत्त होने के समय वह डीएवीपी की महानिदेशक थीं। उनका जन्म 1943 में हुआ था और 1968 में वह सेवा में आई थीं।

09:19 PM

तमिलनाडु में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के एक विधायक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और शहर के एक निजी अस्पताल में उनका उपचार चल रहा है। यह जानकारी शनिवार को पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने दी। राज्य में 58 वर्षीय के. पलानी कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले दूसरे विधायक हैं। इससे पहले द्रमुक विधायक जे अनबाझगान का कोविड-19 से आठ दिन तक जूझने के बाद बुधवार को निधन हो गया था। अन्नाद्रमुक पदाधिकारी ने कहा कि कांचीपुरम जिले के स्थित श्रीपेरंबदूर निर्वाचन क्षेत्र (आरक्षित) से विधायक पलानी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और उन्हें शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘विधायक की हालत में सुधार हो रहा है।’’

09:05 PM

उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले के शहरी क्षेत्र में गाय-भैंस के गोबर को नाली में डालने वाले लोगों पर अब दस हजार रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा। सहारनपुर नगर निगम के नगर आयुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह ने बताया कि कोविड-19 वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए यह आदेश दिया गया है। उन्होंने बताया कि लोग अपने घरों मे अक्सर गाय पालते हैं लेकिन इस बीच यह शिकायतें भी मिल रही थी कि लोग गाय का गोबर नाली में बहा देते है जिससे न केवल नालिया बंद हो जाती है बल्कि सफाई व्यवस्था भी प्रभावित होती है। उन्होंने बताया कि इन शिकायतों ओर कोविड-19 वायरस खतरे को देखते हुए यह आदेश जारी किया गया है। उन्होंने सभी सफाई निरीक्षकों को निर्देश दिये कि सभी डेयरी संचालकों की निगरानी रखें।

08:53 PM

दिल्ली के सी आर पार्क में साथ में शराब पीने के बाद 56 वर्षीय एक सुरक्षा गार्ड ने अपने एक साथी गार्ड की हत्या कर दी। हत्या करने के बाद उसने मृतक के शव को जलाने की कोशिश की। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह घटना शुक्रवार की है। पुलिस ने कहा कि एक स्थानीय नागरिक ने इमारत के भूतल से धुआं उठते देख उन्हें शुक्रवार दोपहर करीब सवा दो बजे बुलाया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची, तो मध्य प्रदेश निवासी गार्ड इमरत सिंह ने कहा कि उसने मच्छरों को भगाने के लिए आग जलाई है। बाद में पुलिस को वहां आग में जलता हुआ शव मिला। पुलिस उपायुक्त (दक्षिण) अतुल कुमार ठाकुर ने कहा, “इमरत ने पुलिस को बताया कि उसने शुक्रवार को शराब पीने के बाद उत्तर प्रदेश के रहने वाले गार्ड सरनाम सिंह(56) की हत्या कर दी। उसने मृतक के शव को जलाने की बात भी स्वीकार की। पीड़ित ग्रेटर कैलाश-2 क्षेत्र में गार्ड था।” पुलिस ने बताया कि हत्या का मामला दर्ज कर लिया गया है और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

08:52 PM

राज्य के स्वामित्व वाली गैर-बैंकिंग वित्त फर्म आरईसी ने शनिवार को कहा कि उसके निदेशक (तकनीकी) संजीव कुमार गुप्ता ने कंपनी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में अतिरिक्त प्रभार ग्रहण कर लिया है। आरईसी के निदेशक (वित्त) अजीत कुमार अग्रवाल, जो सीएमडी के पद का अतिरिक्त कार्यभार भी संभालते हुये थे, वह 31 मई, 2020 को सेवानिवृत हो गये। कंपनी ने एक नियामकीय सूचना में बीएसई को बताया, ‘‘12 जून, 2020 को विद्युत मंत्रालय ने सूचित किया है कि सक्षम प्राधिकरण ने सीएमडी, आरईसी लिमिटेड के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार संजीव कुमार गुप्ता, निदेशक (तकनीकी), आरईसी को तीन महीने की अवधि के लिए दिया है। यह अवधि एक जून से 31 अगस्त, 2020 तक या अगले आदेशों तक, जो भी पहले हो, तक की होगी।’’ उक्त आदेश के अनुपालन में, गुप्ता ने सीएमडी, आरईसी लिमिटेड के पद का अतिरिक्त प्रभार संभाला है।

08:38 PM

राजस्थान के बीकानेर में शनिवार की सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये। मौसम विभाग के अनुसार सुबह दस बजकर 26 मिनट पर आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.3 आंकी गयी। विभाग के अनुसार इस भूकंप का केंद्र भूतल से 35 किलोमीटर नीचे था । जिला प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है।

08:37 PM

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में शनिवार को कोविड-19 के सात नये मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में कोरोना वायरस के सर्वाधिक मामले इस जिले में हो गए हैं। इससे पहले हमीरपुर में वायरस के सबसे अधिक मामले थे। कांगड़ा जिले में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 135 मामले, हमीरपुर में 131, उना में 61, सोलन में 39, चंबा में 35, सिरमौर में 26, बिलासपुर में 24, मंडी में 22, शिमला में 15, कुल्लू में चार और किन्नौर में दो मामले हैं। हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों में केवल लाहौल- स्पीति में कोरोना वायरस का कोई मामला नहीं है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 494 हो गए हैं और सात लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर. डी. धीमान ने कहा कि राज्य में बीमारी से अभी तक 299 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 177 लोगों का इलाज चल रहा है और कोविड-19 के 11 मरीज दूसरे राज्यों में चले गए हैं। धीमान ने कहा कि कांगड़ा जिले में वायरस का इलाज करा रहे रोगियों की संख्या भी सर्वाधिक 60 है।

08:36 PM

महाराष्ट्र में शनिवार को कोविड-19 के 3,427 नए मामले सामने आए और 113 संक्रमितों की मौत हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी। आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि नए मामलों के साथ राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 1,04,568 मामले हो गए हैं तथा संक्रमण के कारण 113 लोगों की मौत के साथ मृतक संख्या 3,830 पर पहुंच गई है। इसमें बताया गया कि 1,550 लोगों को स्वस्थ होने पर शनिवार को अस्पतालों से छुट्टी दी गई जिसके साथ इस संक्रमण को मात देने वाले लोगों की संख्या 49,346 हो गई है। राज्य में 51,392 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। राज्य में संक्रमण से उबरने वाले लोगों का प्रतिशत 47.2 है तथा मृत्युदर 3.7 फीसदी है।

08:21 PM

कांग्रेस महासचिव एवं राजस्थान प्रभारी अविनाश पांडे ने राज्य से राज्यसभा की दो सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों की जीत का विश्वास जताते हुए शनिवार को कहा कि पार्टी के पास इसके लिए पर्याप्त बहुमत है। इन चुनावों के लिए इन दिनों जयपुर के पास एक होटल में रुके पांडे ने ट्वीट किया है, ‘‘हमें राजस्थान से राज्यसभा चुनाव जीतने का पूरा भरोसा है। हमारे पास पर्याप्त जनादेश, निर्दलीय एवं अन्य दलों का समर्थन है।’’ उन्होंने कहा है, ‘‘हमारे पास बहुमत के लिए जरूरी संख्या से ज्यादा विधायक हैं। भारतीय जनता पार्टी को लोकतंत्र का गला घोंटने के उसके प्रयास में मुंह की खानी पड़ेगी।’’ उल्लेखनीय है कि राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों के लिये 19 जून को चुनाव होगा जिसके लिये कांग्रेस ने के सी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं भाजपा ने शुरूआत में राजेन्द्र गहलोत को अपना प्रत्याशी बनाया था लेकिन पार्टी ने नामांकन के अंतिम दिन ओंकार सिंह लखावत को दूसरे प्रत्याशी के रूप में मैदान में उतार दिया। इन चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस और उसके समर्थक विधायक जयपुर के बाहर एक निजी होटल और रिजॉर्ट में रुके हुए हैं।

08:14 PM

मध्य रेलवे की रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) इकाई ने नोवेल कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर महाराष्ट्र के पुणे स्टेशन पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग और उनके शरीर का तापमान पता लगाने के लिये एक रोबोट तैनात किया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। मध्य रेलवे की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि अर्जुन नामक यह रोबोट 0.5 सेकेंड में ही शरीर का तापमान बता देता है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि अगर यात्री के शरीर सामान्य से अधिक है तो यह रोबोट अलार्म बजा देता है। यह ध्वनि और वीडियो के जरिये संवाद करता है। साथ ही यह स्थानीय भाषा में भी बात कर सकता है। मध्य रेलवे की आरपीएफ के उप महानिरीक्षक आलोक बोहरा ने कहा कि संक्रमण के मामले बढ़ने की वजह से बल को रोबोट के जरिये स्क्रींनिंग कराने पर विचार करना पड़ा।

08:14 PM

ट्विटर पर वित्त मंत्रालय के फालोअर्स की संख्या 20 लाख को पार कर गई है। मंत्रालय ने अपना ट्विटर हैंडल जुलाई, 2014 में शुरू किया था। मंत्रालय ने शनिवार को ट्वीट कर कहा, ‘‘हमें यह जानकारी देते हुए खुशी हो रही है कि अब ट्विटर पर 20 लाख लोग हमारे साथ जुड़े है। हमारे साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद। जुड़े रहें।’’ रायसीना हिल्स पर अन्य मंत्रालयों में गृह मंत्रालय के ट्विटर पर 49 लाख फालोअर्स है। वहीं रक्षा मंत्रालय के 5,30,000 फालोअर्स हैं।

08:14 PM

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में शनिवार को कार और ट्रक की टक्कर में सेना के सूबेदार और उनकी पत्नी की मौत हो गई जबकि एक बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई। हल्दौर के थाना प्रभारी कांति प्रसाद शर्मा ने बताया कि खासपुरा हल्दौर निवासी प्रकाशवीर (42) सेना में ओडिशा के भुवनेश्वर मे तैनात थे और भतीजे की शादी में शामिल होने के लिए आए हुए थे। उन्होंने बताया कि प्रकाशवीर अपनी पत्नी सुनीता और भतीजी ज्योति के साथ कार से बिजनौर खरीदारी करने जा रहे थे कि इसी दौरान गांव धर्मपुरा के निकट उनकी कार की सामने से आ रहे एक ट्रक से जबरदस्त टक्कर हो गयी जिससे वे तीनों घायल हो गये। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में पति-पत्नी की मौत हो गयी जबकि ज्योति गंभीर रूप से घायल हो गयी। ट्रक चालक मौके से फरार हो गया।

08:01 PM

पंजाब में एक जून से कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 19 मरीज की मौत हुई जबकि अमृतसर, लुधियाना और जालंधर राज्य के सर्वाधिक प्रभावित जिलों में शामिल हैं। उपलब्ध आंकड़ों से यह सामने आया है। आंकड़ों के मुताबिक, 19 मौत के मामलों में से नौ मरीज की मौत अमृतसर में हुई जबकि बाकी मामले लुधियाना, जालंधर, पठानकोट, पटियाला, तरन तारन और संगरुर में सामने आए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि जिन लोगों की मौत हुई, वे पहले ही मधुमेह और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों से ग्रसित थे। राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, पंजाब में शनिवार सुबह तक कोविड-19 से जान गंवाने वाले मरीजों की संख्या 63 थी। वहीं, शनिवार सुबह तक राज्य के कुल 2,986 संक्रमण के मामलों में से करीब 40 फीसदी मामले अमृतसर, जालंधर और लुधियाना से थे। आंकड़ों के मुताबिक, अमृतसर में सबसे अधिक 592 संक्रमण के मामले थे जबकि 319 मामलों के साथ जालंधर दूसरे स्थान पर है। लुधियाना में एक जून को 197 मामले थे जोकि 12 जून तक बढ़कर 307 तक पहुंच गए।

07:59 PM

सेल के चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद पृथकवास में चले गये हैं। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। नयी दिल्ली स्थित सेल के कॉरपोरेट कार्यालय में कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है। एक सूत्र ने बताया, ‘‘सेल के अध्यक्ष ए के चौधरी कोविड वायरस से संक्रमित होने के बाद पृथक-वास में हैं। उनका परीक्षण एक जून को किया गया था। वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति उनके कार्यालय में उनके करीब गया था। जिसके बाद कॉरपोरेट कार्यालय में लगातार तीन दिनों तक परीक्षण किए गए थे।’’ एक अन्य सूत्र ने कहा कि इसके अलावा कॉरपोरेट कार्यालय के कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी संक्रमित पाए गए हैं और कुल मामलों की संख्या अब 25 है।

07:59 PM

दक्षिण अफ्रीका में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 3,359 मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अपडेट में बताया गया है कि अब दक्षिण अफ्रीका में संक्रमितों की संख्या 61 हजार से अधिक हो गई है। इनमें से 1,354 रोगी दम तोड़ चुके हैं। दक्षिण अफ्रीका में दो तिहाई से अधिक मामले पश्चिमी केप प्रांत से सामने आए हैं। इसके साथ ही 54 देशों वाले अफ्रीका महाद्वीप में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,18,000 हो गई है।

07:37 PM

पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में शनिवार को एक राजमार्ग पर तेल के टैंकर में हुए विस्फोट में चार लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक लोग घायल हो गए। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि धमाका होने से टाइजहोउ शहर में आसपास मौजूद रिहायशी इमारतों और फैक्ट्रियों को भी नुकसान पहुंचा है। चीन के सरकारी अखबार के मुताबिक, धमाके में चार लोगों की मौत हुई और 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं। सरकारी टीवी चैनल ''सीजीटीएन'' की ओर से ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक वीडियो में दिखाई दे रहा है कि टैंकर का मलबा उड़कर हर तरफ फैल गया, जिसके कारण आसपास मौजूद घरों को भारी क्षति पहुंची है। धमाके के बाद आसपास की कई कार और अन्य वाहनों में भी आग लग गई। राजमार्ग पर हुए हादसे के कारण कई रास्ते बंद करने पड़े। बचाव कार्य जारी है।

07:36 PM

असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत विश्व सरमा ने शनिवार को कहा कि राज्य में कोविड-19 के 25 नये मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 3,718 तक पहुंच गई है। मंत्री ने बताया कि नए मामलों में से 10 मामले पश्चिम कार्बी आंगलोंग से, पांच जोरहाट से, तीन-तीन मामले बक्सा और कार्बी आंगलोंग से, दो धेमाजी से और एक-एक मामले गोलाघाट और नौगांव से सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि कुल 3,718 मामलों में से, 2,123 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 1,584 लोगों को ठीक होने के बाद राज्य के विभिन्न अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है और तीन लोग राज्य से बाहर जा चुके हैं। राज्य में कोविड-19 के कारण आठ लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को राज्य में संक्रमण के 263 मामले सामने आए, जबकि 152 मरीजों को ठीक होने के बाद विभिन्न सिविल, जिला और मॉडल अस्पतालों से छुट्टी दी गई।

07:19 PM

हरियाणा के भिवानी जिले में शनिवार को कोरोना वायरस के सात नये मामले सामने आये है। सिविल सर्जन डॉ. जितेंद्र कादयान ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि सात और लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने बताया कि भिवानी में अब 49 मरीजों का इलाज चल रहा है। उन्होंने बताया कि शनिवार को जिले में 100 लोगों के नमूने जांच के वास्ते लिये गये है।

07:17 PM

उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में कोरोना वायरस के 18 और मामले सामने आये है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने बताया कि शुक्रवार की रात आई जांच रिपोर्ट में 18 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि इन मरीजों में जिले में तैनात एक न्यायिक अधिकारी तथा कोविड अस्पताल का एक कर्मचारी भी शामिल हैं। डा.शर्मा ने बताया कि वायरस से छह और मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 227 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। उन्होंने बताया कि इनमें से 111 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इस वायरस से जिले में अब तक छह मरीजों की मौत हुई है।

07:02 PM

महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री एवं शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने हृदय की गंभीर समस्या के साथ जन्मीं छह दिन की एक बच्ची के इलाज के लिये शनिवार को एक लाख रुपये दिये। बच्ची को जन्म से ही तीन ‘हार्ट ब्‍लॉकेज’ हैं। ऐसा होने पर दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है। युवा सेना के पदाधिकारियों ने बताया कि पड़ोस के नवी मुंबई के आइरोली नगर निगम अस्पताल में जन्मीं बच्ची को मुलंद स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि युवा सेना के पदाधिकारियों द्वारा इस संबंध में ठाकरे को अवगत कराया गया, जो शिवसेना की युवा शाखा के प्रमुख हैं। ठाकरे का शनिवार को जन्म दिन भी है और वह अब 30 वर्ष के हो गये हैं। युवा सेना के एक पदाधिकारी ने बताया कि ठाकरे ने बच्ची के पिता अब्दुल अंसारी को वित्तीय सहायता के रूप में एक लाख रुपये दिये और उन्हें इलाज का सारा खर्च उठाने का भरोसा भी दिलाया।

06:49 PM

कोविड-19 लॉकडाउन को लागू कराने की ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों पर हमले के आरोपी चार लोगों को बंबई उच्च न्यायालय ने जमानत दे दी लेकिन उन्हें आदेश दिया कि वे मुख्यमंत्री राहत कोष में पांच-पांच हजार रुपये का योगदान दें। पुलिस के मुताबिक चारों आरोपी उस भीड़ का हिस्सा थे जिसने 26 अप्रैल को मुंबई के उपनगरीय गोवंडी इलाके में सड़क पर मार्च कर रहे पुलिसकर्मियों पर हमला किया। उस समय लॉकडाउन मौजूदा स्थिति के मुकाबले कहीं ज्यादा सख्त था। न्यायमूर्ति भारती डांगरे ने चारों आरोपियों को शुक्रवार को तब जमानत दे दी जब उन्हें यह बताया गया कि आरोपियों को सिर्फ उम्र के विवरण के आधार पर गिरफ्तार किया गया और उनकी शिनाख्त परेड भी नहीं कराई गई, न ही जांच एजेंसी ने उनके खिलाफ कोई ठोस साक्ष्य साझा किए हैं। अदालत ने मौजूदा परिदृश्य में पुलिस पर हमले की घटना को “दुर्भाग्यपूर्ण” करार देते हुए कहा कि आरोपी जमानत के हकदार हैं, बशर्ते रिहाई के तत्काल बाद वे मुख्यमंत्री राहत कोष में पांच-पांच हजार रुपये जमा करें। इसने कहा कि रकम जमा न करने पर उनकी जमानत रद्द कर दी जाएगी।

06:28 PM

अफगानिस्तान में दो अलग-अलग हमलों में कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई। स्थानीय अफगान अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। पश्चिमी घोर में स्थानीय पुलिस प्रमुख फखरुद्दीन ने बताया कि तालिबान विद्रोहियों ने शुक्रवार देर रात एक पुलिस चौकी पर हमला किया और दस पुलिस अधिकारियों की हत्या कर दी। उन्होंने बताया कि पासाबन्द जिले के एक सुदूर गाँव में हुए हमले में एक पुलिसकर्मी घायल हो गया और दूसरा अभी भी लापता है। पुलिस अधिकारी ने हमले के लिए तालिबान को जिम्मेदार ठहराया, जिसकी उस इलाके में मजबूत उपस्थिति है, खासकर पासाबंड जिले में। घोर में हुए हमले पर तालिबान ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है। इस बीच पूर्वी खोस्त प्रांत के अली शेर जिले में अज्ञात बंदूकधारियों ने कम से कम आठ लोगों की हत्या कर दी। प्रांतीय पुलिस प्रमुख के प्रवक्ता आदिल हैदर ने बताया कि हमले में निशाना मृतकों में से एक अब्दुल वली इखलास को बनाया गया था, जो पिछले साल का संसदीय चुनाव लड़ा था, लेकिन जीत हासिल नहीं कर पाया था। खोस्त प्रांत में हुए हमले की जिम्मेदारी तत्काल किसी ने नहीं ली है।

06:12 PM

टैक्सास के एक बार से लौटाए गए व्यक्ति ने पार्किंग क्षेत्र में अंधाधुंध गोलियां चलाईं जिसमें कम से कम आठ लोग घायल हो गए। सैन एंटोनियो के पुलिस प्रमुख विलियम मैकमानुस ने शनिवार को बताया कि पुलिस बंदूकधारी की तलाश कर रही है जो शुक्रवार रात को घटनास्थल से फरार हो गया था। उन्होंने बताया कि यह बंदूकधारी उस समूह का हिस्सा है जो उत्तरी सैन एंटोनियो के बार से निकला था और सड़क पार करके रेबर पहुंचा था। यहां अक्सर संगीत का कार्यक्रम और डीजे चलता रहता है। इस समूह को दरवाजे से ही इस लिए लौटा दिया गया था क्योंकि वे ‘‘शराब के नशे में चूर थे।’’ मैकमानुस ने कहा कि इस समूह के एक सदस्य ने चिल्लाते हुए कहा था,‘‘क्या तुम नहीं जानते कि मैं कौन हूं? मैं कैलिफोर्निया से यूएफसी योद्धा हूं।’’ उन्होंने बताया कि इसके बाद वह व्यक्ति सड़क किनारे खड़ी अपनी कार में गया,एक लंबी रायफल लाया, रेबर पार्किंग लॉट में गया और गोलियां चलानी शुरू कर दीं। इस घटना में पांच महिलाएं और तीन पुरुष घायल हो गए जिनकी उम्र 23 से 41 वर्ष के बीच है। उन्होंने बताया कि हमलावर फरार है और हमें नहीं लगता कि उससे क्षेत्र को कोई खतरा है।

06:07 PM

नेपाल की संसद के निचले सदन ने राजनीतिक नक्शे को बदलने संबंधित संविधान संशोधन विधेयक को पारित किया

06:07 PM

फ्रांस की परमाणु पनडुब्बी पर पुनरोद्धार के दौरान लगी आग पर दमकलकर्मियों ने 14 घंटों की कड़ी मेहनत के बाद काबू पाया। रक्षा मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि इस हादसे में कोई घायल नहीं हुआ है और कहा कि आग के कारण रेडियोधर्मिता के प्रसार का जोखिम “शून्य” है क्योंकि जनवरी में शुरू हुए मरम्मत के काम से पहले ही इस पनडुब्बी से परमाणु ईंधन और हथियार हटा दिये गए थे। मंत्रालय ने कहा कि तीन अलग-अलग आकस्मिक सेवाओं के 100 दमकलकर्मियों और विशेषज्ञ पनडुब्बी दल को आग पर काबू पाने में 14 घंटे से ज्यादा का वक्त लग गया। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह पोत पूरी तरह से बर्बाद होने से बच गया या नहीं। मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि यह आग शुक्रवार सुबह टोउलोन नौसैनिक बंदरगाह पर लगी और इसे आधी रात के बाद बुझाया जा सका। क्षेत्रीय नौवहन प्राधिकरण ने कहा कि पोत में सवार सभी कर्मियों और नाविकों को सुरक्षित निकाल लिया गया। अधिकारियों ने कहा कि पर्ले नाम की यह पनडुब्बी 1993 में सेवा में आई थी।

06:07 PM

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में सीता समाहित स्थल के निकट नेवाजीपुर गांव में एक महिला को कथित रूप से दहेज के लिए प्रताड़ित कर मारने के मामले में उसके पिता की तहरीर पर पुलिस ने शुक्रवार को मुकदमा दर्ज किया। पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह ने शनिवार को बताया कि मनीषा पाण्डेय (21) के पति शनि, सास मीरा और ससुर सूरज पांडेय के खिलाफ 12 जून को कोइरौना थाने में मुकदमा दर्ज किया गया। सिंह ने बताया कि शिकायत के अनुसार सोनभद्र जिले के बीजपुर निवासी जीतेन्द्र पांडेय ने अपनी पुश्तैनी ज़मीन बेचकर, सभी ज़रूरी सामान देकर बेटी मनीषा की शादी 2018 में शनि पांडेय के साथ की थी। शादी के एक साल बाद उसका पति, सास और ससुर दहेज़ में दो लाख रुपये और एक मोटरसाइकिल की मांग करने लगे।

06:06 PM

कहावत है कि ‘नाम में क्या रखा है?’, लेकिन जब बात कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी हो तो नाम भी बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है। असम के दरंग जिले में अधिकारियों को यह बात तब समझ में आई जब नाम में समानता की वजह से ठीक हुए मरीज की जगह गलती से संक्रमित मरीज को ही अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि यह घटना दो दिन पहले की है जब मंगलडोई सरकारी अस्पताल में अधिकारी ठीक हो चुके 14 मरीजों को छुट्टी देने के लिये उनके नाम पुकार रहे थे। उन्होंने कहा कि अपने जैसा नाम सुनकर कोविड-19 संक्रमित एक मरीज आगे आ गया जबकि वास्तव में बीमारी से ठीक उसी के गांव दलगांव सियालमारी से दूसरा व्यक्ति हुआ था।

05:54 PM

05:51 PM

उत्तर प्रदेश के बांदा में जसपुरा थाना क्षेत्र के गौरीकलां गांव में शनिवार को चंद्रावल नदी में नहाते समय दो किशोरों की डूबने से मौत हो गयी। पुलिस ने बताया कि गौरीकलां गांव में सुबह करीब नौ बजे दो किशोर शानू अवस्थी (13) और आदर्श (12) चंद्रावल नदी नहाने गए थे कि इसी दौरान डूबने से उनकी मौत हो गयी। उन्होंने बताया कि काफी देर तक घर वापस न आने पर परिजनों ने उनकी तलाश की और नदी किनारे कपड़े रखे होने पर नदी के पानी में शव ढूंढकर बाहर निकाला और पुलिस को सूचित किया। पुलिस ने बताया कि दोनों किशोरों के शव पोस्टमॉर्टम के लिए सरकारी अस्पताल ले जाये गये है।

05:39 PM

राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के उपनेता राजेंद्र राठौड़ ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए शनिवार को आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली राज्य सरकार जांच की आड़ में विपक्षी विधायकों के फोन टेप करा रही है। उन्होंने दावा किया कि यह काम विधायकों को प्रलोभन दिए जाने के लिए कथित तौर पर धन राजस्थान भेजे जाने की जांच के बहाने हो रहा है। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार को अस्थिर करने के प्रयास के अपने आरोपों को दोहराते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने शुक्रवार को कहा था कि इसकी जांच के लिए राजस्थान पुलिस के विशेष कार्यबल (एसओजी) में शिकायत दर्ज कराई गयी है। इससे पहले उन्होंने कहा था कि राज्य में विधायकों को प्रलोभन दिया जा रहा है और करोड़ों रुपये की नकदी जयपुर स्थानांतरित हो रही है। विधानसभा में मुख्य सचेतक महेश जोशी ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) में शिकायत दर्ज कराई थी कि राज्य सरकार को अस्थिर करने के लिए कांग्रेस और उसके समर्थक निर्दलीय विधायकों को प्रलोभन दिया जा रहा है।

05:38 PM

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने ‘आप’ सरकार और केंद्र को कोविड-19 रोगियों के लिये बिस्तर और वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है। अदालत ने पूरी तरह से बन कर तैयार हो चुके सरकारी फ्लैटों का उपयोग कोविड-19 रोगियों को रखने और वहां उनका इलाज करने के लिये किये जाने के सुझाव पर भी दिल्ली सरकार से विचार करने को कहा। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जलान ने यह निर्देश जारी किया। दरअसल, इससे पहले दिल्ली सरकार ने अदालत को बताया कि नौ जून तक शहर में कोविड-19 रोगियों के लिये 9,179 बिस्तर थे और इनमें से 4,914 बिस्तर भरे हुए हैं, जबकि शेष बिस्तर उपलब्ध हैं। दिल्ली सरकार ने पीठ से यह भी कहा कि कुल 569 वेंटिलेटर हैं, जिनमें से 315 का उपयोग किया जा रहा है, जबकि शेष उपलब्ध हैं।

05:38 PM

तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) का एक विधायक कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। पार्टी सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने कहा कि विधायक का इलाज चल रहा है। इस बीच, तेलंगाना के वित्त मंत्री टी हरीश राव ने अपने कार्यालय के एक कर्मचारी के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद अपनी जांच कराई थी। हालांकि उनकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। राव से जब संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि सिद्धिपेठ में उनके कार्यालय में निजी सहायक के संक्रमित पाए जाने के बाद ही उन्होंने खुद को पृथक कर लिया था।

05:22 PM

तमिलनाडु सरकार ने यहां शनिवार को बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने विदेशी निवेश जुटाने के लिए उपभोक्ता वस्तुएं बनाने वाली दुनिया की पांच प्रमुख कंपनियों के वैश्विक प्रमुखों को पत्र लिखा है। मुख्यमंत्री ने तमिलनाडु में निवेश करने के फायदों का उल्लेख करते हुए राज्य में उद्योग और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में बताया तथा जरूरत पड़ने पर विशेष प्रोत्साहन पैकेज देने का वादा भी किया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक पलानीस्वामी ने केट स्पेड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी लिज फ्रेजर, फॉसिल ग्रुप के चेयरमैन कोस्टा कार्टोटिस, नाइके के सीईओ जॉन डोनहोए, एडिडास एजी के सीईओ कैस्पर रेनस्टेड और मैटेल इंक के सीईओ योन क्रेज को पत्र लिखा है। सरकार ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण कई विदेशी उद्योग कुछ देशों से बाहर निकलने पर विचार कर रहे हैं, ऐसे में तमिलनाडु निवेश के लिए सबसे अच्छा गंतव्य है।

04:59 PM

जम्मू-कश्मीर के गुरेज सेक्टर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर गश्त के दौरान गहरी खाई में गिरने से एक सेना के जवान की मौत हो गई। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सूबेदार यमुना प्रसाद पनेरू (36) बृहस्पतिवार को एलओसी के किनारे गश्त कर रहे थे तभी वह फिसल कर लगभग सौ मीटर गहरी खाई में गिर गए। अधिकारियों के अनुसार, जवान को तुरंत उनकी टीम ने बचाया। उन्हें प्राथमिक उपचार देने के बाद 92 बेस अस्पताल में पहुंचाया गया। गंभीर रुप से घायल होने के कराण उन्होंने अस्पताल में ही दम तोड़ दिया। सेना के प्रवक्ता ने कहा कि चिनार कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल बी एस राजू और अन्य सभी रैंकों के अधिकारियों ने बदामीबाग में आयोजित श्रद्धांजलि समारोह में उन्हें श्रद्धांजलि दी। उत्तराखंड के नैनीताल जिले के धारी तहसील के पदमपुर गांव के मूल निवासी पनेरू 2002 में सेना में भर्ती हुए थे। उनके परिवार में पत्नी, बेटे और बेटी हैं।

04:59 PM

त्रिपुरा में 14 वर्षीय दिव्यांग लड़की से उसके पिता ने कथित तौर पर बलात्कार किया। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। कदमतला पुलिस थाने के प्रभारी कृष्णधन सरकार ने बताया कि यह घटना मंगलवार को उत्तरी त्रिपुरा जिले के लालचेरा गांव में हुई जब पीड़िता की मां घर पर नहीं थी। सरकार ने फोन पर पीटीआई-भाषा को बताया, “लड़की ने मां के घर लौटने पर उसे आपबीती बतायी। महिला ने शुक्रवार को अपने पति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जिसके आधार पर आरोपी को गिरफ्तार किया गया।” उन्होंने बताया कि आरोपी के खिलाफ पॉक्सो (यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण) कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है।

04:58 PM

दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल ने कोविड-19 नियमों के कथित उल्लंघन को लेकर अपने चिकित्सा अधीक्षक के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी रद्द कराने के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया है। अस्पताल की ओर से दिल्ली उच्च न्यायालय में दर्ज इस याचिका पर सोमवार को न्यायमूर्ति सी हरि शंकर की पीठ के समक्ष सुनवाई होगी। अस्पताल का प्रतिनिधित्व कर रहे अधिवक्ता रोहित अग्रवाल ने कहा कि वे राजेन्द्र नगर थाने में पांच जून को भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दर्ज प्राथमिकी को रद्द करने की अपील कर रहे हैं। याचिका में कोविड-19 संदिग्धों या उनके संपर्क में आए लोगों के आरटी/पीसीआर ऐप के जरिये उसे नमूने लेने के मना करने के तीन जून के दिल्ली सरकार के आदेश को भी रद्द करने का अनुरोध किया गया है। दिल्ली सरकार ने 675 बिस्तरों वाले निजी सर गंगाराम अस्पताल को कोविड-19 अस्पताल घोषित करते हुए 80 प्रतिशत बिस्तर कोरोना वायरस रोगियों के लिये आरक्षित करने के लिये कहा था।

04:58 PM

यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी) ने इम्तियाजुर रहमान को कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। कंपनी में यह पद करीब दो साल से रिक्त था। रहमान इस पद के लिए कंपनी के अंदर से ही प्रत्याशी थे। कपंनी के पूर्व सीईओ लियो पुरी का 2018 में कार्यकाल पूरा होने के बाद से यह पद रिक्त है। रहमान करीब दो साल से कंपनी के कार्यवाहक सीईओ रहे। इससे पहले वह 2012-13 में कार्यवाहक सीईओ रहे थे। वह कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) भी रह चुके हैं। रहमान कंपनी के अंतरराष्ट्रीय कारोबार सहित विभिन्न विभागों की अगुवाई कर चुके है। रहमान 1998 में यूटीआई समूह में आए थे। वह 2003 से एएमसी से जुड़े हैं।

04:30 PM

महाराष्ट्र में बीड जिले के पुलिस अधीक्षक ने कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए कैबिनेट मंत्री धनंजय मुंडे के साथ काम करने वाले पुलिस कर्मियों के संपर्क में आने के बाद खुद को पृथक किया है। राकांपा नेता मुंडे राज्य विधानसभा में बीड जिले के परली विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। एक पुलिस अधिकारी ने शनिवार को बताया कि पुलिस अधीक्षक हर्ष पोद्दार ने खुद पृथकवास में रहने का फैसला किया है। सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शुक्रवार को बताया कि सामाजिक न्याय मंत्री मुंडे को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। उन्होंने बताया कि मुंडे को संक्रमण के कोई लक्षण नहीं है और उन्हें मुंबई के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

04:30 PM

त्रिपुरा में कम से कम 39 और लोग कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 964 हो गई है। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि नए मामलों में से 27 सिपाहीजाला, सात पश्चिम त्रिपुरा, तीन गोमती और एक-एक मामले उनाकोटी और दक्षिण त्रिपुरा जिलों से सामने आए हैं। मुख्यमंत्री बिप्लव कुमार देब ने शुक्रवार देर रात ट्वीट किया, ‘‘कोविड-19 के 1,750 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 39 लोग संक्रमित पाए गए। उन सभी ने कहीं न कहीं की यात्रा की थी।’’ इन नए मामलों के साथ ही राज्य में अब कोरोना वायरस के 638 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 278 मरीज बीमारी से उबर चुके हैं। अधिकारियों ने बताया कि कुल 9,049 लोग घरों में पृथक-वास कर रहे हैं जबकि 656 लोग राज्य में सरकारी पृथक-वास केंद्रों में रह रहे हैं।

04:29 PM

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 से मुंबई पुलिस के 1,233 कर्मी स्वस्थ हो चुके हैं और इनमें से 334 फिर से अपनी ड्यूटी पर लौट आये हैं। देशमुख ने कहा कि उन्हें अपने कर्तव्यों को निभाने के लिए जान जोखिम में डालने वाले पुलिसकर्मियों पर गर्व हैं। देशमुख ने ट्वीट किया, ‘‘मुंबई पुलिस बल के कुल 1,233 पुलिसकर्मियों ने कोविड-19 को सफलतापूर्वक हराया है। इनमें से 334 अपनी ड्यूटी पर लौट आये हैं। इन कोरोना योद्धाओं को बधाई। मुझे मुंबई पुलिस पर गर्व है, जो अपने कर्तव्यों को निष्ठापूर्वक निभाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं।’’ कोविड-19 से 12 जून तक महाराष्ट्र के 35 पुलिसकर्मियों की मौत हुई है जिनमें मुंबई के 21 पुलिसकर्मी शामिल हैं।

04:28 PM

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली उच्च न्यायालय ने ‘आप’ सरकार और केंद्र को कोविड-19 रोगियों के लिये बिस्तर और वेंटिलेटर की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया है। मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जलान ने यह निर्देश जारी किया। दरअसल, इससे पहले दिल्ली सरकार ने अदालत को बताया कि नौ जून तक शहर में कोविड-19 रोगियों के लिये 9,179 बिस्तर थे और इनमें से 4,914 बिस्तर भरे हुए हैं, जबकि शेष बिस्तर उपलब्ध हैं। दिल्ली सरकार ने पीठ से यह भी कहा कि कुल 569 वेंटिलेटर हैं, जिनमें से 315 का उपयोग किया जा रहा है, जबकि शेष उपलब्ध हैं। पीठ ने 11 जून को जारी और शनिवार को उपलब्ध कराये गये अपने आदेश में कहा , ‘‘ स्थिति की गंभीरता पर विचार करते हुए, हमने प्रतिवादियों (केंद्र और दिल्ली सरकार) को कोविड-19 रोगियों के लिये बिस्तर की संख्या बढ़ाने तथा वेंटिलेटर की संख्या भी बढ़ाने का निर्देश दिया है, ताकि सभी जरूरतमंद संक्रमित रोगियों को ये सुविधाएं मिल सकें।’’

04:17 PM

असम के करीमगंज जिले में बिजली गिरने से चार बच्चों सहित एक परिवार के पांच सदस्यों की मौत हो गई है और दो अन्य नाबालिग घायल हो गए। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। करीमगंज के पुलिस अधीक्षक कुमार संजीत कृष्ण ने बताया कि रामकृष्ण नगर थाना क्षेत्र के ईशाखौरी गांव में शुक्रवार शाम को बिजली गिरने से वे लोग उसके चपेट में आ गए। घटना के वक्त वे लोग अपने घर के भीतर थे। उन्होंने बताया कि पांच लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और दो घायल बच्चों को करीमगंज सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

04:17 PM

सिक्किम सरकार ने कोविड-19 के प्रकोप के चलते शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने की तारीख एक महीने के लिए टाल दी है और स्कूल, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में इस साल अगस्त के पहले हफ्ते में कक्षाएं फिर से खोलने का फैसला किया है। अधिकारियों ने बताया कि यह फैसला मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई राज्य कार्य बल की उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। राज्य में शैक्षणिक संस्थान पहले एक जुलाई से फिर खुलने वाले थे। अधिकारियों ने कहा, “कोविड-19 के मामले बढ़ने के मद्देनजर सिक्किम में शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने में बहुत एहतियात बरतने की जरूरत है।” सिक्किम में शुक्रवार तक कोरोना वायरस संक्रमण के 63 मामले थे।

04:14 PM

सेना ने शनिवार को कहा कि केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अग्रिम इलाकों में कोरोना वायरस संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। सेना ने कहा कि उत्तरी कमान छुट्टी से लौटने वाले और अस्थायी ड्यूटी पर तैनात जवानों को पृथक रखने समेत सभी ऐहतियाती कदम उठा रही है। ऊधमपुर स्थित जन संपर्क अधिकारी (रक्षा) लेफ्टिनेंट कर्नल अभिनव नवनीत ने कहा, ''लेह समेत अग्रिम इलाकों से कोविड-19 संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है। वहां हमारे जवान मुस्तैद हैं। सेना द्वारा अपनाए गए प्रोटोकॉल में यह सुनिश्चित किया गया है कि कोई भी सैनिक कोविड-19 रोगियों के संपर्क में न आए।''

04:04 PM

कुवैत में फंसे करीब 600 भारतीय, खाड़ी देश द्वारा संचालित दो विशेष विमानों से शनिवार को स्वदेश लौटे। यहां के हवाईअड्डा अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यहां पहुंचे करीब 580 यात्री जो नेल्लोर समेत आंध्र प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के रहने वाले हैं, उन्हें आव्रजन और सीमा-शुल्क संबंधी औपचारिकताएं पूरी होने के बाद आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा प्रबंध कराई गई विशेष बसों में ले जाया गया। अधिकारियों ने बताया कि फंसे हुए भारतीय कुवैत एयरवेज के दो विमानों से शनिवार सुबह यहां पहुंचे और बाद में पड़ोसी राज्य के लिए रवाना हुए जहां उनको पृथक-वास में रखने संबंधी कोविड-19 से जुड़े अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।

04:03 PM

जम्मू और कश्मीर के बांदीपोरा जिले में शनिवार को सुरक्षा बलों ने एक आईईडी बरामद किया। अधिकारियों ने बताया कि आज सुबह उत्तर कश्मीर जिले में बांदीपोरा-श्रीनगर मार्ग पर पपचन-नधीहाल के पास एक संदिग्ध आईईडी पाया गया। उन्होंने बताया कि एरिन नदी के पुल के पास मिले इस आईईडी में एक छोटा गैस सिलेंडर और एक टाइमर लगाया गया था अधिकारियों ने बताया कि इलाके में वाहनों की आवाजाही बिल्कुल रोक दी गई और बम निरोधक दस्ते को आईईडी निष्क्रिय करने के लिए बुला लिया गया। उन्होंने कहा कि बम निरोधक दस्ता अपने काम में लगा है। ब्योरे का इंतजार है।

04:03 PM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा के लिये रविवार को दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ बैठक करेंगे। यह बैठक दिल्ली में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के मद्देनजर बुलाई गई है। दिल्ली में संक्रमण के 36 हजार मामले सामने आ चुके हैं जबकि अब तक इस महामारी से राजधानी में 1200 से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। शाह के कार्यालय की तरफ से ट्वीट किया गया, “गृह मंत्री अमित शाह और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के संदर्भ में स्थिति की समीक्षा के लिये दिल्ली के उप- राज्यपाल, मुख्यमंत्री और एसडीएमए के सदस्यों के साथ कल, 14 जून को सुबह 11 बजे बैठक करेंगे। एम्स के निदेशक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस दौरान मौजूद रहेंगे।”

03:43 PM

नेपाली संसद का विशेष सत्र शनिवार को शुरू हुआ जिसमें सरकार द्वारा देश के राजनीतिक नक्शे को संशोधित करने से संबंधित महत्वपूर्ण संवैधानिक संशोधन विधेयक पर चर्चा हो रही है। इस नए नक्शे में भारतीय सीमा से लगे लिपुलेख, कालापानी और लिंपियाधुरा जैसे रणनीतिक क्षेत्र पर दावा किया गया है। संसद में प्रवक्ता रोजनाथ पांडेय ने कहा कि प्रतिनिधि सभा ने संशोधन विधेयक पर चर्चा शुरू कर दी है और चर्चा पूरी होने के बाद इस पर मतदान की कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि सदन में विधेयक पर शनिवार को मतदान के लिए प्रयास किया जा रहा है। सूत्रों ने कहा कि विधेयक का अनुमोदन निश्चित है क्योंकि विपक्षी नेपाली कांग्रेस और जनता समाजवादी पार्टी- नेपाल ने नए नक्शे को शामिल कर राष्ट्रीय प्रतीक को अद्यतन करने के लिये संविधान की तीसरी अनुसूची में संशोधन से संबंधित सरकार के विधेयक का समर्थन करने का फैसला किया है।

03:31 PM

पाकिस्तान के रावलपिंडी शहर में भीड़ भरे बाजार में हुए एक शक्तिशाली बम धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन बच्चों समेत 12 लोग घायल हो गए। धमाका शुक्रवार देर रात पाकिस्तानी सेना के मुख्यालय के नजदीक कबाड़ी बाजार के कोला सेंटर में हुआ। पुलिस प्रवक्ता साजिद-उल-हसन ने समाचार पत्र 'डॉन' को बताया कि शुरुआती जांच में सामने आया है कि विस्फोटक सामग्री बिजली के खंभे में लगाई गई थी। धमाके में आसपास की संपत्ति को भी नुकसान हुआ है। एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि तीन बच्चों समेत 12 लोग घायल हो गए। घायलों को नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां दो लोगों की हालत नाजुक बताई गई है। आंतकवाद रोधी विभाग और सैन्यकर्मी घटनास्थल की घेराबंदी कर जांच कर रहे हैं। किसी भी समूह ने अभी इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

03:30 PM

लोकायुक्त पुलिस के दस्ते ने वन विभाग के एक वन रक्षक को 11 हजार रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में शनिवार को गिरफ्तार किया। लोकायुक्त पुलिस के निरीक्षक बीएम द्विवेदी ने बताया कि शाहगढ़ तहसील के तिगोड़ा गांव के रहने वाले जयराम लोधी की शिकायत पर उत्तर वन मंडल में पदस्थ वन रक्षक दिनेश मिश्रा को ईंट भट्टा लगाने के एवज में 11 हजार रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि शिकायत मिलने के बाद विभागीय दल ने दिनेश मिश्रा को शाहगढ़ स्थित तिगोड़ा वन चौकी पर लोधी से 11 हजार रुपये लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि आरोपी वन रक्षक के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।

03:01 PM

गुवाहाटी उच्च न्यायालय ने असम के तिनसुकिया जिले में बाघजन स्थित गैस के कुएं में रिसाव और उसके बाद आग लगने की घटना को लेकर सार्वजनिक क्षेत्र के बड़े उपक्रम ऑयल इंडिया, एक निजी कंपनी, केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ दायर जनहित याचिका खारिज कर दी है। याचिकाकर्ता और प्रतिवादियों की दलीलें सुनने के बाद मुख्य न्यायाधीश अजय लांबा और न्यायमूर्ति सौमित्र सैकिया की पीठ ने पर्यावरणविद एवं उद्यमी निरंत गोहेन द्वारा दायर जनहित याचिका का शुक्रवार को निस्तारण कर दिया। अदालत ने अपने आदेश में कहा, ‘‘याचिका के चौथे पैराग्राफ में अनुरोध किया गया है कि याचिकाकर्ता का वाद में कोई निजी हित नहीं है।

03:01 PM

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन कर एक बैठक का कथित तौर पर आयोजन करने के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। पुलिस ने बताया कि एक मंडल अध्यक्ष समेत भाजपा के कई कार्यकर्ताओं और जिला महासचिव के खिलाफ बनिहाल पुलिस थाने में शुक्रवार को भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि कार्यकर्ताओं ने लागू नियमों का उल्लंघन कर गुगथाल-दूलगाम में सार्वजनिक बैठक का आयोजन किया। जम्मू क्षेत्र में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रामबन केवल ऐसा जिला है जो “रेड जोन” में है जहां कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 193 मामले हैं। अब तक 37 मरीज स्वस्थ हो गए हैं जबकि 156 लोगों का अब भी इलाज चल रहा है।

03:00 PM

कांग्रेस ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर शनिवार को आरोप लगाया कि सरकार लगातार पेट्रोलियम उत्पादों के दाम बढ़ा रही है क्योंकि उसके पास राजस्व का कोई दूसरा साधन नहीं है। पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने यह दावा भी किया कि कोरोना संकट के समय भी भारत में पेट्रोल पर कर दुनिया में सबसे ज्यादा 69 फीसदी (बांग्लादेश के बाद) है और सरकार आम लोगों को कोई राहत नहीं दे रही है। गौरतलब है कि पेट्रोल की कीमतों में शनिवार को 59 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 58 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई। कीमतों की समीक्षा 82 दिनों तक स्थगित रखने के बाद लगातार सातवें दिन पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ है। सरकारी तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74.57 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 75.16 रुपये प्रति लीटर हो गई, वहीं डीजल के दाम 72.81 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 73.39 प्रति लीटर हो गए हैं।

02:59 PM

मेरठ के सरधना से भाजपा विधायक संगीत सोम के दौराला क्षेत्र के प्रतिनिधि मोनू उर्फ विकास की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। पुलिस अधीक्षक (नगर) अखिलेश नारायण सिंह ने बताया कि 35 वर्षीय मोनू की शुक्रवार देर रात मौत की सूचना मिलने पर पुलिस ने रात में ही शव का पंचनामा भरकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। उन्होंने बताया कि घटना की जांच के लिए फोरेंसिक टीम की भी मदद भी ली जा रही है। । सिंह ने बताया कि प्रथम दृष्ट्या यह मामला आत्महत्या का प्रतीत हो रहा है। मामले के सभी पहलुओं की जांच की जा रही है और जांच से प्राप्त तथ्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। इस बीच, दौराला थाना निरीक्षक जनक सिंह चौहान ने बताया कि मोनू को शुक्रवार देर रात संदिग्ध परिस्थितियों में उस वक्त गोली लगी, जब वह अपने कमरे में था।

02:44 PM

कबरई थानाक्षेत्र में पहरा गांव के सिजरा पहाड़ पर आकाशीय बिजली गिरने से पत्थर खनन के लिए बिछाई गई बारूद में जबरदस्त विस्फोट हो गया। हादसे में दो मजदूरों की मौके पर ही मौत हो गयी और कम से कम तीन मजदूर घायल हो गए । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना में हुई मौत पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिये हैं । पुलिस और जिले के अन्य वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं और पत्थर खदान से मलबा हटाया जा रहा है । मृतकों और घायलों की संख्या बढ़ सकती है । पुलिस अधीक्षक मणिलाल पाटीदार ने 'भाषा' को फोन पर बताया, ‘‘कबरई थानाक्षेत्र के पहरा गांव के सिजरा पहाड़ पर शुक्रवार दोपहर आकाशीय बिजली गिरने से पत्थर खनन के लिए बिछाई गई बारूद में जबरदस्त विस्फोट हो गया। इस दौरान वहां पत्थर तोड़ाई का काम कर रहे दो मजदूर बुड्ढा कुशवाहा (50) और माला (37) की मौके पर मौत हो गयी ।’’

02:23 PM

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन की उपराष्ट्रपति पद के प्रत्याशी के लिए तलाश दूसरे चरण में पहुंच गई है। प्रत्याशियों की सूची में छंटनी कर दी गई है और इसमें कई अश्वेत महिलाएं भी दावेदारी में हैं। घटनाक्रम से जुड़े डेमोक्रेट्स ने कहा कि बाइडेन की जांच समिति ने सूची की छंटनी कर दी है और अंतिम साक्षात्कार के बाद अब इसमें प्रमुख रूप से छह दावेदार बचे हैं। इनमें मैसाच्युसेट्स से एस एलिजाबेथ वारेन और कैलिफोर्निया से कमला हैरिस के साथ ही पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रही सुसन राइस के नाम शामिल हैं। उन्होंने अन्य दावेदारों का नाम बताने से इनकार कर दिया।

02:23 PM

पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने गिलगित बाल्तिस्तान में नियंत्रण रेखा के निकट के इलाके से दो ‘‘भारतीय जासूसों’’ को गिरफ्तार किया है और उन्हें पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। एक मीडिया रिपोर्ट में शनिवार को यह जानकारी दी गई। समाचारपत्र डॉन की एक खबर के अनुसार कथित जासूसों के पास से भारतीय मुद्रा, पहचान पत्र और अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं। खबर में कहा गया है कि उन्हें शुक्रवार को पुलिस को सौंपा गया और गिलगित के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रजा मिर्जा हसन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कथित जासूसों को मीडिया के समक्ष पेश किया। हसन ने बताया कि गिरफ्तार किए गए दोनों लोग कश्मीर के रहने वाले हैं और उन्हें ‘‘जासूसी’’ करने के लिए जबरदस्ती पाकिस्तान भेजा गया है। खबर के अनुसार गिरफ्तार किए गए ‘‘भारतीय जासूसों’’ ने अपनी पहचान नूर मोहम्मद वानी और फिरोज अहमद लोन बताई है। दोनों बांदीपुर जिले के गुरेज के अचोरा गांव के रहने वाले हैं।

02:22 PM

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की रिहाई के लिए मेरठ जिले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने टाउन हॉल स्थित राष्ट्र पिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के सम्मुख शनिवार को मौन धरना दिया। धरने की अगुवाई कर रहे जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अवनीश काजला ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गरीब विरोधी मानसिकता और राजनीतिक कायरता का परिचय दे रहे हैं।’’ उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से कहा, ‘‘हमें न्यायपालिका पर भरोसा है। मजदूरों, गरीबों और वंचितों के साथी अजय कुमार लल्लू जी को न्याय अवश्य मिलेगा।’’ काजला ने कहा, ‘‘भाजपा ने देशभक्ति की ऐसी नई परिभाषा ईजाद की कि जिन्होंने देश के लिये अपना खून बहाया, वे देशद्रोही हो गये औऱ जो देश की आजादी के समय अंग्रेजों के साथ खड़े थे, वे आज देश भक्ति की चादर में छुप देश भक्त होने का दावा कर रहे हैं।’’

02:22 PM

पुडुचेरी में शनिवार को कोविड-19 के 13 नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामले 176 हो गए हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवा के निदेशक एस मोहन कुमार ने यहां संवाददाताओं को बताया कि 12 नये मरीजों को पड़ोस के कादिरकमम में इंदिरा गांधी गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया और शेष एक मरीज को केंद्र प्रशासित जिपमेर में भर्ती कराया गया है। केंद्र शासित प्रदेश में शनिवार तक 91 लोग संक्रमण की चपेट में हैं। राज्य सरकार द्वारा संचालित मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराए गए नये मामलों में से पांच लोग केंद्र शासित प्रदेश में ही एक निजी फैक्टरी में काम कर रहे थे। पुडुचेरी मे पिछले 10 दिन में हर दिन औसतन 10 मामले सामने आने की आशंका जाहिर करते हुए अधिकारी ने कहा कि सरकार को डर है कि इस महीने यह संख्या बढ़ सकती है।

02:22 PM

दक्षिणी चीन में नशीली दवाओं की तस्करी करने वाले एक ऑस्ट्रेलियाई व्यक्ति को मौत की सजा दी गई है। गुआंगझोउ इंटरमीडिएट जन अदालत ने अपनी वेबसाइट पर एक वाक्य के बयान में कहा कि काम गिलेसपी को बुधवार को सजा सुनाई गई। बयान में कहा गया कि उसकी सभी निजी संपत्ति जब्त कर ली जाएगी। इसमें आरोपों के ब्यौरे उपलब्धन नहीं कराए गए।

02:06 PM

आईआईटी खड़कपुर में अनुसंधानकर्ताओं के एक दल ने सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरी के नियम के पालन की निगरानी के लिए कृत्रिम मेधा पर आधारित एक साइबर- फिजिकल प्रणाली विकसित की है। आईआईटी खड़कपुर के एक प्रवक्ता ने शनिवार को बताया कि प्रोफेसर देवाशीश चक्रवर्ती और प्रोफेसर आदित्य बंदोपाध्याय के नेतृत्व में एक दल ने एक किफायती उपकरण बनाया है जो लोगों के बीच की दूरी का पता लगा सकता है। इस दल के एक सदस्य ने कहा,‘‘ जब भी सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन होगा यह उपकरण चेतावनी देगा। यह उक्त स्थान की तस्वीर ले सकता है और केन्द्रीय परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा तय मानकों के अनुरूप दूरी की गणना कर सकता है।’’ उन्होंने कहा कि अनुसंधानकर्ताओं ने सुदूर इलाकों में इन्हें लगाने की सुविधा पर ध्यान केन्द्रित किया है और आसानी से मिलने वाले हार्डवेयर का इस्तेमाल करके इसकी कीमत को काफी कम किया है।

02:02 PM

बांदा जिले के ओरन क्षेत्र में मझीवां सानी गांव के मजरे वैदन पुरवा में शुक्रवार शाम लाखों टिड्डियों के झुंड ने हमला कर दिया। जिले के कृषि अधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार ने शनिवार को बताया, "लाखों टिड्डियों के एक झुंड ने मझीवां सानी गांव के मजरे वैदन पुरवा में पेड़-पौधों और फसलों पर शुक्रवार शाम हमला बोला। पहले से सतर्क कृषि विभाग के अधिकारियों की टीम ने वहां पहुंचने के बाद रसायन का छिड़काव कर टिड्डियों का सफाया किया।" उन्होंने बताया कि "शनिवार सुबह पुरवाई हवा चलने पर बची टिड्डियां बिसंडा और बांदा की ओर उड़ गई हैं।" कृषि अधिकारी डॉ. कुमार ने बताया," टिड्डी दल के हमले की सूचना पर वैदन पुरवा गांव में कृषि उपनिदेशक ए.के. सिंह, बबेरू के उपजिलाधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह और खण्ड विकास अधिकारी बिसंडा मनोज कुमार सिंह भी रातभर गांव में रुके रहे।"

01:47 PM

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने आजमगढ़ में दलित युवती के कथित उत्पीड़न के मामले में कार्रवाई के लिए शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा की। मायावती ने ट्वीट किया कि आजमगढ़, कानपुर या उत्तर प्रदेश के किसी भी जिले में दलित या अन्य किसी भी जाति एवं धर्म की बहन-बेटी के उत्पीड़न का मामला हो, उसकी जितनी भी निन्दा की जाये, वह कम है। उन्होंने ट्वीट किया, ''इसके दोषी किसी भी धर्म या जाति के हो, वे किसी भी पार्टी के बड़े से बड़े नेता हो या कितने भी प्रभावशाली क्यों ना हो, उनके विरुद्ध तुरन्त एवं सख्त कानूनी कार्रवाई होनी चहिये। बसपा का यह कहना है और उसकी यही सलाह भी है।'' उन्होंने कहा, ''खासकर अभी हाल ही में आजमगढ़ में दलित बेटी के साथ उत्पीड़न के मामले में कार्रवाई को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री देर आये पर दुरस्त आये। यह अच्छी बात है। बहन-बेटियों के मामले में कार्रवाई आगे भी तुरन्त एवं समय से होनी चाहिये।''

01:47 PM

ओडिशा में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 225 मामले सामने आए हैं और इसी के साथ संक्रमण के मामले शनिवार को बढ़कर 3,723 हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि संक्रमण के नए मामलों में 196 मामले विभिन्न पृथक केन्द्रों से जुड़े हैं जहां अनेक राज्यों से आए लोगों को रखा गया है। इनके अलावा 29 मामले संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों से जुड़े हैं। ये नए मामले 16 जिलों से सामने आए हैं। कटक जिले से 92, गंजाम से 20 और खुर्दा जिले से 19 नए मामले सामने आए हैं। पुरी में सालाना रथ यात्रा की तैयारी चल रही है और वहां से 15 नए मामले सामने आए हैं।

01:27 PM

पश्चिमी दिल्ली के उद्योग नगर में जूते बनाने की दो मंजिला फैक्टरी में शनिवार सुबह आग लग गई जिसे समय रहते बुझा लिया गया। इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि दो मंजिला इमारत के प्रथम तल पर आग लगने की सूचना सुबह 5.35 बजे मिली जिसके बाद दमकल के 11 वाहनों को घटनास्थल पर भेजा गया। उन्होंने बताया कि सुबह सात बजे तक आग पर काबू पा लिया गया। गर्ग ने बताया कि 600 वर्ग गज की इस इमारत में एक भूतल, ग्राउंड, प्रथम और दूसरा तल है। आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

01:16 PM

पाकिस्तान सरकार ने कराची में पिछले महीने हुई विमान दुर्घटना की जांच करने के लिए एक संयुक्त जांच दल का गठन किया है। इस हादसे में 98 लोग मारे गए थे। शुक्रवार को गठित किए गए संयुक्त जांच दल (जेआईटी) में संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) के अधिकारी शामिल हैं जो पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) की विमान दुर्घटना की जांच करेंगे। एफआईए के एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘एफआईए आव्रजन लाहौर के अतिरिक्त निदेशक इमरान याकूब के नेतृत्व वाली तीन सदस्यीय जेआईटी को उच्च प्राथमिकता के आधार पर इस मामले की जांच करने और जल्द से जल्द सरकार को रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है।’’ विमान दुर्घटना एवं जांच बोर्ड (एएआईबी) का चार सदस्यीय दल पहले ही इस दुर्घटना की जांच कर रहा है। इसके अलावा फ्रांस का एक दल भी स्वतंत्र जांच करने के लिए पाकिस्तान आया था और उसने घटनास्थल से सबूत एकत्रित किए थे। पाकिस्तान सरकार ने कहा कि वह एएआईबी टीम की प्राथमिक रिपोर्ट को 22 जून को सार्वजनिक करेगी। गौरतलब है कि पीआईए का एक विमान 22 मई को कराची में जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास मॉडल कॉलोनी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिससे विमान में सवार 99 लोगों में से 97 लोग मारे गए थे। दो यात्री चमत्कारिक रूप से बच गए थे। हादसे में घायल हुई 13 वर्षीय लड़की ने बाद में दम तोड़ दिया था जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 98 हो गई।

01:07 PM

जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 से एक और मौत

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए 74 वर्षीय डॉक्टर की यहां एक अस्पताल में मौत हो गई जिसके बाद केंद्र शासित प्रदेश में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 54 हो गई। अधिकारियों ने बताया कि शहर के पराय पोरा इलाके के सेवानिवृत्त डॉक्टर की बेमिना के एसकेआईएमएस अस्पताल में कल देर रात एक बजे दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी। उन्होंने बताया कि व्यक्ति कोरोना की जांच में संक्रमित पाया गया था। उन्हें दो जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और वह क्रोनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मनरी डिजीज (सीओपीडी) से पीड़ित थे। अधिकारियों ने बताया कि उनकी स्थिति नौ जून को गंभीर हो गई थी और उन्हें अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था जहां उनकी मौत हो गई। इस मौत के साथ ही जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मृतक संख्या 54 हो गई है।

01:00 PM

राजस्थान कोरोना अपडेट

राजस्थान में कोरोना के 118 नए केस सामने आए हैं। साथ ही 3 और लोगों की मौत हुई है। 164 नए लोग बीमारी से ठीक हुए हैं। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 12186 हो गई है। मृतकों की संख्या बढ़कर 275 हुई। 9175 लोग इस बीमारी से अब तक राज्य में ठीक हुए हैं जबकि 8784 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।
 

12:02 PM

भारत के सबसे उम्रदराज प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वसंत रायजी का निधन

भारत के सबसे उम्रदराज प्रथम श्रेणी क्रिकेटर रहे वसंत रायजी का शनिवार तड़के निधन हो गया। रायजी 100 साल के थे और उनके परिवार में पत्नी और दो बेटियों हैं। पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, उनके दामाद सुदर्शन नानावती ने बताया, "उनका (रायजी) दक्षिण मुंबई के वालकेश्वर में अपने घर में सोते समय रात 2.20 बजे अधिक वृद्धावस्था की वजह से निधन हो गया।" पूरी खबर पढ़ें

12:01 PM

अस्पताल ने खटखटाया हाई कोर्ट का दरवाजा

अस्पताल के खिलाफ दिल्ली पुलिस के एफआईआर को खत्म कराने के लिए सर गंगाराम अस्पताल ने दिल्ली हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। ये एफआईआर दिल्ली सरकार की शिकायत पर की गई है। आरोप लगाए हैं कि कोविड-19 के नियमों का पालन नहीं किया गया।

11:59 AM

सीएम योगी की बैठक

कोरोना संकट की स्थिति पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। सीएम की ये बैठक कोविड-19 मैनेजमेंट टीम-11 के साथ हो रही है।



 

11:53 AM

चीन-नेपाल के साथ विवाद पर सेना प्रमुख नरवणे ने क्या कहा

लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर चीन के साथ चल रहे विवाद पर सेना प्रमुख एमएम नरवणे ने कहा है कि चीन के साथ सीमा पर हालात पूरी तरह नियंत्रण में और बातचीत भी जारी है। उन्होंने कहा कि मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि चीन के साथ हमारी सीमाओं पर पूरी स्थिति नियंत्रण में है। हम बातचीत की एक सीरीज कर रहे हैं जो कोर कमांडर स्तर की वार्ता के साथ शुरू हुई है। पूरी खबर पढ़ें

09:25 AM

भारत में कोरोना वायरस के मामले 3 लाख पार

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। शनिवार को रिकॉर्ड एक दिन में सबसे ज्यादा 11,458 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। देश में कुल संक्रमितों की संख्या 308993 पर पहुंच गई है वहीं मरने वालों की संख्या 8884 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में शुक्रवार सुबह से लेकर पिछले 24 घंटों में 386 लोगों की मौत हुई है। पूरी खबर पढ़ें

07:59 AM

कुलगाम और अनंतनाग में 4 आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में शनिवार की सुबह सुरक्षाबलों ने दो अलग-अलग मुठभेड़ में 4 आतंकियों को मार गिराया है। ये दोनों मुठभेड़ कुलगाम और अनंतनाग जिले में अभी जारी हैं।मिली जानकारी के अनुसार कुलगाम जिले के निपोरा क्षेत्र में दो आतंकी आज सुबह मारे गए। पूरी खबर पढ़ें

07:58 AM

भारतीय सेना को मिलेंगे नए अफसर

उत्तराखंड के देहरादून में स्थित भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) से पास आउट होकर आज 333 युवा भारतीय थल सेना में अफसर बनेंगे। परंपरा के अनुसार आईएमए देहरादून में पासिंग आउट परेड अभी जारी है। इसमें 423 अफसर हिस्सा ले रहे हैं। इनमें से 90 जेंटलमैन कैडेट्स नौ अलग-अलग मित्र देशों से हैं।



 

Web Title: aaj ki taja khabar live update 13 june hindi samachar news in hindi today coronavirus lockdown

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे