पीएम मोदी ने 2013 से मध्य प्रदेश की अब तक 34 यात्राएं की, इस साल करेंगे 7वीं यात्रा

By मनाली रस्तोगी | Published: September 14, 2023 08:58 AM2023-09-14T08:58:27+5:302023-09-14T08:58:45+5:30

पीएम नरेंद्र मोदी आज मध्य प्रदेश पहुंच रहे हैं, जहां वह बीना में पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स, नर्मदापुरम में बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा विनिर्माण क्षेत्र और रतलाम में मेगा औद्योगिक पार्क के लिए 50,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की घोषणा करेंगे।

34 trips Since 2013 7th This Year How PM Modi And Madhya Pradesh Share Special Bond | पीएम मोदी ने 2013 से मध्य प्रदेश की अब तक 34 यात्राएं की, इस साल करेंगे 7वीं यात्रा

फाइल फोटो

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को मध्य प्रदेश के बीना में पहुंचेंगे, यह 'हिंदुस्तान का दिल' के रूप में प्रचारित राज्य की उनकी 34वीं यात्रा होगी। 2013 के बाद से वह 33 बार मध्य प्रदेश का दौरा कर चुके हैं और हालांकि वह विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, लेकिन भाजपा सूत्रों ने संकेत दिया कि चुनावी राज्य के साथ उनका विशेष जुड़ाव है। 

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भाजपा ने उनकी अनुमोदन रेटिंग और मध्य प्रदेश के लोगों के साथ उनके संबंधों पर भरोसा करते हुए आगामी विधानसभा चुनाव में अकेले उनके चेहरे पर उतरने का फैसला किया है। अभी कुछ समय पहले मध्य प्रदेश में भाजपा का रिपोर्ट कार्ड जारी करते समय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का भाषण आंकड़ों से भरपूर था, जिसमें बताया गया था कि पीएम ने मध्य प्रदेश के लोगों को कितना कुछ दिया है।

2023 में अकेले एमपी की 6 यात्राएं

मध्य प्रदेश की अपनी 33 यात्राओं में से, प्रधानमंत्री ने सीधे भोपाल, इंदौर, उज्जैन और जबलपुर जैसे बड़े शहरों के साथ-साथ रीवा, रतलाम, मंदसौर और खंडवा जैसे अपेक्षाकृत छोटे स्थानों पर कार्यक्रमों में भाग लिया। उन्होंने छिंदवाड़ा का भी दौरा किया है, जिसे कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के चेहरे कमल नाथ का गृह क्षेत्र माना जाता है।

प्रदेश भाजपा नेताओं ने कहा कि पीएम मोदी कई बार उज्जैन, भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा और ग्वालियर का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि एक प्रधानमंत्री के रूप में इस साल अकेले उन्होंने कम से कम छह बार एमपी का दौरा किया है और "हर बार राज्य को प्रचुर मात्रा में उपहार दिया है।

आइए एक नजर डालते हैं उनकी मध्य प्रदेश की 2023 यात्राओं पर:

12 अगस्त: पीएम ने सागर का दौरा किया, जहां उन्होंने संत रविदास मंदिर का शिलान्यास किया, साथ ही 1,580 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया और रेल परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।

1 जुलाई: पीएम ने शहडोल का दौरा किया जहां उन्होंने राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का उद्घाटन किया। उन्होंने आदिवासियों के बीच आयुष्मान भारत कार्ड भी वितरित किए और स्वयं सहायता समूहों के साथ बातचीत की।

27 जून: इस बार बारी भोपाल की थी, जहां पीएम मोदी ने दो नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई।

24 अप्रैल: मोदी ने eGramSwaraj-GEM पोर्टल का उद्घाटन करने के लिए रीवा का दौरा किया और 35 लाख SVAMITVA कार्ड भी वितरित किए, जो ग्रामीण निवासियों को ऋण और अन्य लाभ लेने के लिए अपनी संपत्ति को संपत्ति के रूप में उपयोग करने में सक्षम बनाकर वित्तीय स्थिरता लाएगा। उसी दिन उन्होंने चार लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने घरों की चाबियां भी बांटीं।

1 अप्रैल: इस बार, मोदी ने राज्य की राजधानी से भोपाल-दिल्ली वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ किया।

9 जनवरी: पीएम ने डाक मतपत्र जारी करने और 'प्रवासी भारत दिवस' में हिस्सा लेने के लिए इंदौर का दौरा किया।

कैसी दिख रही है मोदी की 34वीं यात्रा?

इस साल चुनावी राज्य में मोदी की यह सातवीं यात्रा होगी और उम्मीद है कि वह 50,000 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की घोषणा करेंगे। प्रधानमंत्री बीना रिफाइनरी में पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की आधारशिला रखेंगे; नर्मदापुरम में बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा विनिर्माण क्षेत्र और रतलाम में मेगा औद्योगिक पार्क।

Web Title: 34 trips Since 2013 7th This Year How PM Modi And Madhya Pradesh Share Special Bond

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे