लाइव न्यूज़ :

गजब के iPhones! इनमे है चंद्रमा, बुध और मंगल ग्रह के टुकड़े, कीमत सुनकर आप भी होंगे हैरान

By विनीत कुमार | Published: December 13, 2020 9:43 AM

आईफोन-12 प्रो और 12 प्रो मैक्स के 19 ऐसे वर्जन दुनिया भर में उपलब्ध हैं जिनमें मंगल, बुध और चंद्रमा के टुकड़ों का इस्तेमाल किया गया है। लग्जरी iPhone case निर्माता कैवियार ने इसे तैयार किया है।

Open in App
ठळक मुद्देकंपनी की ओर से इन फोन को स्पेस ओडिसी मार्स, स्पेस ओडिसी मून और स्पेस ओडिसी मर्करी नाम दिया गयाफोन के पिछले हिस्से में रखे गए हैं चंद्रमा, मंगल और बुध ग्रह के टुकड़ेइन फोन की कीमत चार से छह लाख के बीच रखी गई है, पूरी दुनिया में उपलब्ध हैं ऐसे केवल 19 फोन

आईफोन के दीवानों के लिए एक खुशखबरी है। आईफोन के बाहरी हिस्सों को कस्टमाइज करने वाली एक रूसी कंपनी कैवियार ने अनोखा काम कर दिखाया है। इस कंपनी ने आईफोन-12 प्रो और 12 प्रो मैक्स के वैसे संस्करण पेश किए हैं जिसमें चांद सहित मंगल ग्रह और बुध ग्रह के टुकड़ों का इस्तेमाल किया गया है।

लग्जरी iPhone case निर्माता कैवियार ने अपनी स्पेस ओडिसी सीरीज के तहत तीन नए iPhone 12 प्रो और 12 प्रो मैक्स मॉडल लॉन्च किए हैं। कंपनी की ओर से इसे स्पेस ओडिसी मार्स, स्पेस ओडिसी मून और स्पेस ओडिसी मर्करी नाम दिया गया है।

पांच से छह लाख के बीच के हैं ये आईफोन 

आईफोन 12 प्रो का मार्स वेरिएंट की कीमत जहां 6,570 अमेरिकी डॉलर से शुरू होती है। वहीं, मून और मरकरी वेरिएंट 6,290 डॉलर और 6,750 डॉलर से शुरू होते हैं। भारतीय मुद्रा में बात करें तो इनकी कीमत करीब 4.8 लाख रुपये, 4.6 लाख और 4.9 लाख रुपये हो सकती हैं। ये सिर्फ शुरुआती कीमतें हैं।

इन फोन के सबसे ऊंचा दाम वाले वेरिएंट की बात करें तो आईफोन 12 प्रो मैक्स मॉडल की कीमत 7800 डॉलर (मंगल), 7520 डॉलर (चंद्रमा) और 7980 डॉलर (बुध) है। भारतीय रुपयों में ये कीमत क्रमश: 5.7 लाख, 5.5 लाख और 5.8 लाख है। खास बात ये भी है कि पूरी दुनिया में केवल 19 ऐसे फोन उपलब्ध हैं।

iPhone के पीछे रखे गए हैं अंतरिक्ष से आए टुकड़े

आईफोन 12 प्रो और 12 प्रो मैक्स का फ्रंट करीब-करीब एक जैसा ही है। हालांकि, चांद सहित मंगल और बुध ग्रह के टुकड़े के इस्तेमाल से बनाए फोन के साइड और पीछे के हिस्से में बड़ी मात्रा में प्रीमियम धातुओं का इस्तेमाल किया गया है।

हालांकि, फोन के निचले हिस्से में, आप एक छोटे बुलबुले की तरह के आकार को देख सकते हैं। इसी में चंद्रमा, बुध और मंगल के टुकड़े मौजूद हैं।

इनमें से स्पेस ओडिसी मून iPhone 12 प्रो को हाल ही में लोकप्रिय Youtuber MKBHD ने अनबॉक्स किया गया था और उन्होंने आईफ़ोन बैक कवर में रखे गए अंतरिक्ष सामग्री के टुकड़ों की प्रामाणिकता की भी बात की थी।

वैसे, इस पर भी बहस हो रही है कि क्या वाकई इन आइफोन में अंतरिक्ष के टुकड़ों का इस्तेमाल किया गया है? हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार अमेरिकी एस्ट्रोफिजिसिस्ट नील डीग्रेस टायसन ने बताया कि अंतरिक्ष से आए उल्का-पिंडो और चट्टान को खरीदा-बेचा जा सकता है। इसलिए संभव है कि इन आइफोन में सही में चंद्रमा, मंगल और बुध ग्रह के टुकड़े मौजूद हों। कैवियार ने भी बताया है कि ये टुकड़े मंगल, बुध और चंद्रमा से पृथ्वी पर गिरे उल्का-पिंडों के हैं।

टॅग्स :आइफोनचंद्रमामंगल ग्रह
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वनासा का 'आर्टेमिस III' चंद्रमा पर पौधों की खेती का लगाएगा पता: जानिए इस मिशन के बारे में सबकुछ

पूजा पाठEid-ul-Fitr 2024 Date: भारत में कब दीदार होगा चांद? जानें ईद-उल-फितर की सही तारीख

पूजा पाठChandra Grahan 2024: 100 साल बाद होली पर चंद्र ग्रहण, जानें ग्रहण का समय, सूतक काल और प्रभाव

विश्वनासा बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा पर भेज रहा है हिंदी में कोडित संदेश

विश्वSolar System: सौर मंडल में तीन ऐसे चंद्रमा दिखे हैं, जो पहले अज्ञात थे, दो चंद्रमा वरुण और एक चंद्रमा अरुण के चारों ओर चक्कर लगा रहा, खगोलविदों ने खोजे

भारत अधिक खबरें

भारतMaharashtra LS Polls 2024: लोकसभा चुनाव में एमवीए गठबंधन द्वारा कोई मुस्लिम उम्मीदवार नहीं उतारे जाने के बाद कांग्रेस नेता ने स्टार प्रचारक का पद छोड़ा

भारतLok Sabha polls phase 2: दूसरे चरण के तहत शाम 7 बजे तक लगभग 61% मतदान, त्रिपुरा सूची में सबसे ऊपर

भारतLok Sabha Elections 2024: बिहार में दूसरे चरण में 58.58 फीसदी लोगों ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग किया

भारतLok Sabha Elections 2024: वोट दो और होटल में छूट पाओ!, मतदान को लेकर बाजार संघ ने किया ऐलान, जानें कैसे उठाएं फायदा

भारतUP Lok Sabha Elections 2024: यूपी में दूसरे चरण में भी 2019 के मुकाबले यूपी में कम वोटिंग, इस बार शाम 5 बजे तक पड़े 52.74 % वोट