हॉकी विमेंस वर्ल्ड कप: भारत का अमेरिका से 'करो या मरो' का मुकाबला, जानिए क्वॉर्टर फाइनल में कैसे पहुंचेगी टीम

By विनीत कुमार | Published: July 28, 2018 05:17 PM2018-07-28T17:17:11+5:302018-07-28T17:27:15+5:30

भारतीय टीम को केवल एक बार 1974 में उद्घाटन संस्करण में चौथा स्थान हासिल हुआ था।

hockey womens world cup 2018 pool b india vs usa match preview | हॉकी विमेंस वर्ल्ड कप: भारत का अमेरिका से 'करो या मरो' का मुकाबला, जानिए क्वॉर्टर फाइनल में कैसे पहुंचेगी टीम

हॉकी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के सामने बड़ी चुनौती

नई दिल्ली, 28 जुलाई: महिला हॉकी वर्ल्ड कप-2018 के अपने आखिरी लीग मैच में भारतीय टीम रविवार को अमेरिका से भिड़ेगी तो उसकी नजरें क्वॉर्टर फाइनल की रेस में बने रहने की होगी। पूल-बी में मौजूद भारत को अगर टूर्नामेंट में बने रहना है तो उसे हर हाल में ड्रॉ या फिर जीत हासिल करना होगा। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में ड्रॉ खेला था जबकि उसके बाद आयरलैंड के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा था। 

आयरलैंड की टीम पूल-बी से पहले ही लगातार दो जीत से क्वॉर्टर फाइनल में जगह पक्की कर चुकी है। वहीं, इंग्लैंड दो मैचों में दो ड्रॉ के साथ दूसरे नंबर पर है। इंग्लैंड के दो अंक हैं। भारत एक हार और एक ड्रॉ से साथ पूल में तीसरे पायदान पर है। अमेरिका इस पूल में एक अंक के साथ सबसे नीचे हैं।

क्वॉर्टर फाइनल में कैसे पहुंचेगा भारत

1974 के बाद से हॉकी वर्ल्ड कप के नॉकआउट में दूसरी बार जगह बनाने के लिए जूझ रही भारतीय टीम के लिए इस साल भी राह आसान नहीं है। हॉकी वर्ल्ड कप के इस प्रारूप के अनुसार भारतीय टीम के लिए सबसे पहले जरूरी है वह टॉप-3 में अपना स्थान पक्का करे। दरअसल, हर पूल से टॉप की टीम सीधे क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचेंगी जबकि दूसरी और तीसरे स्थान की टीम को दूसरे पूल के टीमों से क्रॉस ओवर से खेलना होगा। 

गौरतलब है कि भारतीय टीम को केवल एक बार 1974 में उद्घाटन संस्करण में चौथा स्थान हासिल हुआ था। इसके बाद अन्य संस्करणों में भारत का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। भारतीय टीम वर्तमान में अच्छी फॉर्म में हैं। पिछले दो सालों में अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर महिला हॉकी टीम ने विश्व रैंकिंग में 10वां स्थान हासिल कर लिया है।  हालांकि, इसके बावजूद टीम इंग्लैंड के खिलाफ बेहद रक्षात्मक खेलती नजर आई जबकि आयरलैंड के खिलाफ मिले कुछ अच्छे मौकों को भी फायदा टीम नहीं उठा सकी थी।  

भारतीय महिला हॉकी टीम इस प्रकार है -

गोलकीपर : सविता (उप कप्तान), रजनी इतिमर्पू 

डिफेंडर : सुनीता लाकरा, दीप ग्रेस इक्का, दीपिका, गुरजीत कौर, रीना खोखर 

मिडफील्डर : नमिता टोप्पो, लिलिमा मिंज, मोनिका, नेहा गोयल, नवजोत कौर, निक्की प्रधान 

फॉरवर्ड : रानी रामपाल (कप्तान), वंदना कटारिया, नवनीत कौर, लालरेमसियामी, उदिता।

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Web Title: hockey womens world cup 2018 pool b india vs usa match preview

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे