World Hepatitis Day: लीवर में जमा गंदगी को साफ करने के 5 तरीके, मोटापा भी कम करता है दूसरा तरीका

By उस्मान | Published: July 27, 2019 07:25 AM2019-07-27T07:25:14+5:302019-07-27T07:25:14+5:30

World Hepatitis Day 2019: लीवर शरीर के सबसे बड़े आंतरिक अंगों में से एक है और यह शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने सहित 500 से अधिक तरह के कार्य करता है।

World Hepatitis Day 2019: theme, images, liver disease causes, symptoms, risk factors, home remedies, foods, exercise, yoga poses, ayurvedic remedies to clean liver naturally in Hindi | World Hepatitis Day: लीवर में जमा गंदगी को साफ करने के 5 तरीके, मोटापा भी कम करता है दूसरा तरीका

फोटो- पिक्साबे

World Hepatitis Day 2019: लीवर या जिगर शरीर के सबसे बड़े आंतरिक अंगों में से एक है और यह शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने सहित 500 से अधिक तरह के कार्य करता है। आदर्श रूप से, लीवर को खुद को स्‍वत: साफ करना चाहिए। हालांकि, ज्यादातर लोगों में, लीवर बेहतर तरीके से कार्य नहीं करता है क्योंकि यह पर्यावरण और आहार दोनों तरह के विषाक्त पदार्थों से बुरी तरह से घिरा हुआ है।

खराब जीवनशैली, खाने की अस्वास्थ्यकर आदतें और भोजन में प्रयोग किये जाने वाले खतरनाक कीटनाशक और भारी धातुओं की उपस्थिति के कारण हमारे लीवर पर अधिक जोर पड़ता है। ऐसे में, प्राकृतिक विषाक्‍तता (डिटॉक्सिफिकेशन) विधियों के साथ अपने महत्वपूर्ण अंगों की मदद करके रसायनों और प्रदूषकों के हानिकारक प्रभावों का मुकाबला करने में मदद मिलेगी। यहां कुछ सुरक्षित और प्रभावी तरीके बताये जा रहे हैं जो आपके लीवर को स्वस्थ रखेंगे और इसे बेहतर तरीके से कार्य करने में मदद करेंगे।

1) संतुलित डाइट
आपका आहार संतुलित और स्वस्थ होना चाहिए और इसमें पोषक तत्व होने चाहिए जो आंत और लीवर को स्‍वस्‍थ बनाते हैं। शरीर के वजन में 6% की कमी आपके लीवर में वसा के स्तर को 40% तक कम कर सकती है, जिससे शरीर के विषाक्‍तता कम करने वाले अंग पर अधिक बोझ पड़ता है।

आदर्श वजन बनाए रखें, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, कैफीन और शराब जैसे नशे की लत पेय से बचें और फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, अंकुरित अनाज, बीज, नट्स और बीन्स जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक करें। 3 से 4 लीटर पानी नियमित रूप से पिएं, क्योंकि यह पाचन को बढ़ावा देता है और लसीका प्रणाली (लिम्‍फैटिक सिस्‍टम) को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। 

2) उपवास
एक बार जब आपने अपने आहार को दोबारा नियमित कर लिया है, तो आपको सप्ताह में एक बार आंतरिक उपवास की कोशिश करनी चाहिए। अनुसंधान से पता चला है कि उपवास के दौरान, लीवर कोशिकाएं एक प्रोटीन का उत्पादन करती हैं जो शुगर के चयापचय में सुधार करने में मदद करती है और वसा के स्तर को कम करती है।

उपवास भी ऑटोफैगी को बढ़ावा देता है, जो तब होता है जब शरीर में स्वस्थ कोशिकाएं अस्वस्थ कोशिकाओं को खाती हैं, यह सेलुलर डिटॉक्स को बढ़ावा देता है। आप 18 घंटे के उपवास के साथ शुरुआत कर सकते हैं और शेष 6 घंटे में सीमित मात्रा में खानपान कर सकते हैं। एक बार जब आप एक सप्ताह के लिए यह प्रयास करते हैं, तो आपको अपने मूड और ऊर्जा में स्‍वत: परिवर्तन दिखाई देने लगेगा।

3) सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल समझदारी से करें
कुछ सप्लीमेंट्स यानी पूरक आहार में यह देखा गया है कि वे लिवर की सूजन को कम करने, टॉक्सिन्स या केमिकल्स से होने वाली हानि के खिलाफ शरीर की देखभाल करने, पित्त के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद करते हैं। छाछ (बटरमिल्‍क) में अनुत्‍तेजक (एंटी-इंफ्लेमेट्री) और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि यह लीवर सेल्‍स को पुनर्जीवित करने में मदद करते हैं और इसे एसिटामिनोफेन (एक दवा) और अल्कोहल जैसे हानिकारक पदार्थों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

यह ग्लूटाथियोन के स्तर को भी बढ़ाता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो मुक्त कण से होने वाली क्षति से लड़ता है। इसी तरह, हल्दी आक्‍सीकरण तनाव को कम करके और ग्लूटाथियोन के उत्पादन को बढ़ाकर लीवर को क्षति से से बचाता है। यह पित्त के उत्पादन को भी उत्तेजित करता है, जो हमारी छोटी आंत में वसा को पचाने के लिए जिम्मेदार है। 

4) एक्सरसाइज
डिटॉक्सिफिकेशन दो मुख्य कारकों पर निर्भर है - विषाक्त पदार्थों के संपर्क से बचने और शरीर में पहले से मौजूद इस तरह की चीज को हटाने से। आपके शरीर में विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के दो तरीके हैं। पहली विधि लीवर के कामकाज में सुधार करना है और दूसरी विधि पसीने के माध्‍यम से उन्हें बाहर निकालना है।

शरीर में त्वचा सबसे बड़ा अंग है और हमारी शारीरिक प्रणली से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए पसीना सबसे प्रभावी तरीका है। जबकि एरोबिक व्यायाम पसीने को पैदार करने का एक शानदार तरीका है, एक प्राकृतिक चिकित्सा सुविधा केंद्र पर लिया जाने वाला स्‍टीम सेशन (भाप लेना) बहुत प्रभावी माना जा सकता है।

5) योग
योग आसन विषाक्‍तता के अलावा कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करता है। शरीर को अच्‍छी तरीके से लचीला बनाने और उचित विधि अपनाने से, आप अपने पाचन में काफी सुधार कर सकते हैं और अपने लीवर को स्‍वस्‍थ कर सकते हैं, जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करेगा।

मारीचिआसन आंतरिक अंगों की मालिश करने और शरीर के अंगों को सही तरीके से काम करने के लिए प्रेरित करने में बहुत ही प्रभावी आसन है। इसे करने के लिए अपने पैरों को जमीन पर फैलाकर बैठ जाइए। सुनिश्चित करें कि आपकी रीढ़ सीधी है और आपकी मुख्य मांसपेशियां इसके साथ कार्यरत हैं। दाएं घुटने को मोड़ें और दाएं पैर के तलवे को बाएं घुटने के पास रखें।

श्वास लें और अपनी रीढ़ और भुजाओं को ऊपर की ओर उठाएं। जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, धीरे-धीरे दाहिने कंधे पर घुमाएं, दाहिनी हथेली को आगे की तरफ से लेजाकर पीठ की तरफ ले जायें और जमीन पर रखें जबकि बाएं कोहनी को दाएं घुटने के बाहर लेकर दोनों हथेलियों को एक-दूसरे से पकड़कर दबाव बनायें। पांच सांसों की गिनती तक इसी स्थिति में रहें और दूसरी तरफ भी इसे दोहराएं। यह सुनिश्चित करें कि आप इस अभ्‍यास को करने से पहले किसी प्रमाणित योग प्रशिक्षक के मार्गदर्शन में पहले इसका अभ्यास करें। 

Web Title: World Hepatitis Day 2019: theme, images, liver disease causes, symptoms, risk factors, home remedies, foods, exercise, yoga poses, ayurvedic remedies to clean liver naturally in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे