World Heart Day 2023: ह्रदय स्वास्थ्य के लिए सही नहीं तनाव, जानें इसे कम करने के 7 तरीके

By मनाली रस्तोगी | Published: September 27, 2023 10:11 AM2023-09-27T10:11:25+5:302023-09-27T10:11:44+5:30

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद के स्वास्थ्य का ख्याल रख पाना काफी मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में कई बार लोग तनाव में आ जाते हैं, जिसका सीधा असर दिल पर पड़ता है।

World Heart Day 2023 stress affects heart health know 7 ways to reduce stress | World Heart Day 2023: ह्रदय स्वास्थ्य के लिए सही नहीं तनाव, जानें इसे कम करने के 7 तरीके

प्रतीकात्मक तस्वीर

World Heart Day 2023: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद के स्वास्थ्य का ख्याल रख पाना काफी मुश्किल होता जा रहा है। ऐसे में कई बार लोग तनाव में आ जाते हैं, जिसका सीधा असर दिल पर पड़ता है। बिजी शेड्यूल की वजह से बढ़ते तनाव ने हार्ट अटैक जैसी बीमारियों को बढ़ा दिया है। यही वजह है कि आज के समय में हार्ट अटैक जैसे गंभीर रोग सिर्फ बुजुर्गों या उम्रदराज लोगों तक सीमित नहीं रह गए हैं।

तनाव कम करने के 7 तरीके

अपने बिजी शेड्यूल और तनावपूर्ण जीवन से खुद के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। ऐसे में आईये जानते हैं तनाव कम करने के 7 तरीके:

व्यायाम और योग

व्यायाम और योग हृदय के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। व्यायाम और योग दोनों ही हमारे शरीर में एंडोर्फिन छोड़ते हैं जिन्हें मूड लिफ्टर हार्मोन भी कहा जाता है। इसके अलावा नियमित वर्कआउट करने से हम अपने बारे में अच्छा महसूस करेंगे, हमारा आत्मविश्वास बढ़ेगा और इस तरह तनाव कम होगा।

गहरी सांस लेना

जब आप तनाव का सामना करें तो गहरी सांस लें और छोड़ें। आपकी रक्त वाहिकाओं और आपके मस्तिष्क के माध्यम से अधिक ऑक्सीजन वहां की अव्यवस्था को साफ करने में मदद करेगी। तनावपूर्ण कामकाजी माहौल में लगातार तीव्र तनाव से बचने के लिए यह विशेष रूप से उपयोगी है।

स्वस्थ आहार

अब यह कोई बड़ी बात नहीं है कि अपने आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करना और जंक फूड से परहेज करना स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक है। स्वस्थ भोजन विकल्प रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा, आंत-मस्तिष्क का एक मजबूत संबंध होता है। फाइबर और प्रोबायोटिक्स के बिना आहार पेट को परेशान कर सकता है, जिससे मूड खराब हो सकता है और तनाव हो सकता है।

अत्यधिक कॉफी से परहेज

कहा जाता है कि बहुत अधिक कॉफी चिंता पैदा करती है। इसलिए जो लोग चिंता और अधिक सोचने के शिकार हैं, उन्हें दिन में एक या दो नियमित कप से अधिक नहीं पीना चाहिए।

सामाजिक संबंध और कृतज्ञता

इस तनाव-प्रेरित जीवन में मूल्यवान सामाजिक संबंध बनाए रखना न भूलें। जब आप काम के बोझ से दब जाएं या उदास महसूस करें तो अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से बात करें। साथ ही अपने पास मौजूद आशीर्वाद के लिए आभार व्यक्त करें।

सबकुछ व्यवस्थित रखें

अपने कार्यस्थल, अपने कमरे और अपने घर को व्यवस्थित करें। अव्यवस्था और अव्यवस्था हमें भ्रमित करती है, जिससे हमें किसी कार्य को पूरा करने में अधिक समय लगता है, जिससे तनाव उत्पन्न होता है।

पेशेवर मदद लें

अगर तनाव बहुत बढ़ जाए तो किसी थेरेपिस्ट के पास जाने से कभी न कतराएं। पेशेवरों द्वारा परामर्श और मार्गदर्शन आपकी स्थिति को खराब होने देने से बेहतर है।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव प्रबंधन को प्राथमिकता देना आवश्यक है। तनाव जीवन का एक हिस्सा है, लेकिन हमारी प्रतिक्रिया मायने रखती है। तनाव को ड्राइवर की सीट पर हावी होने देने के बजाय, तनाव को कम करने और उससे बचने के लिए इन तकनीकों का पालन करें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

 

Web Title: World Heart Day 2023 stress affects heart health know 7 ways to reduce stress

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे